[List] वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2020 लिस्ट | आवेदन स्थिति

वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2020 लिस्ट | वृद्धा पेंशन आवेदन स्थिति | vridha pension yojana List UP | http://sspy-up.gov.in/ | एकीकृत सामाजिक पेंशन योजना उत्तर प्रदेश। यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना सूची 2020.

उत्तर प्रदेश ने सामाजिक कल्याण पेंशन योजना के अंतर्गत हर वर्ग के लिए पेंशन का प्रावधान किया है। जिसमें की मुख्य रूप से विधवा महिलाओं के लिए पेंशन, वृद्ध लोगों के लिए पेंशन एवं विकलांगों के लिए पेंशन मुख्य रूप से है। आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2020 की जानकारी के साथ-साथ इसकी लाभार्थी लिस्ट कैसे डाउनलोड करें यह भी अपनी इस पोस्ट में बताएंगे। इस पोस्ट को लिखने का उद्देश्य ही राज्य के वृद्ध लोगों को मिलने वाली सरकार की तरफ से पेंशन की पूरी जानकारी प्रदान करना है। इसलिए हमारा आपसे अनुरोध है कि हमारी इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपको यह जानकारी डाउनलोड करने में तथा अपने आवेदन की स्थिति/ स्टेटस सर्च करने में कोई परेशानी ना हो।

वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2020

दोस्तों आजकल के इस समाज में लिखा गया है कि जब बच्चे अपने पैरों पर खड़े हो जाते हैं, तथा जब वह अपनी ग्रस्त जीवन में व्यस्त हो जाते हैं, उसके बाद वह अपने माता-पिता अपने ऊपर बहुत समझना शुरू कर देते हैं। कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है कि वह अपने माता-पिता को ही बेघर कर देते हैं। ऐसे में इस उम्र के पड़ाव पर उन वृद्ध लोगों का कोई भी सहारा नहीं होता। ऐसे ही प्रीत लोगों की सहायता के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई वृद्धा पेंशन योजना किसी चमत्कार से कम नहीं है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ऐसे वृद्ध लोग जिनका कोई भी सहारा नहीं है उन्हें एक मासिक पेंशन की सौगात देती है।

जिससे कि वह अपने बचे हुए जीवन को अच्छे से जी सके तथा उन्हें किसी के ऊपर निर्भर होने की आवश्यकता ना हो। पिछली सरकार में इस पेंशन योजना का नाम समाजवादी पेंशन योजना था लेकिन बाद में योगी सरकार द्वारा इस योजना को बदल दिया गया। अब इस योजना का नाम मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना 2020 रखा गया है। सरकार नए इसमें कुछ नए प्रावधान करने के बाद तथा कुछ पेंशन राशि को बढ़ाने के साथ ही कुछ अन्य नियमों में भी बदलाव किए हैं। सरकार का यह मानना है कि उनकी यह पेंशन योजना पुरानी पेंशन योजना से बेहतर है रूप से काम कर रही है।

कन्या सुमंगला योजना

योजना का पूरा नाम वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश
योजना को दोबारा शुरू किया मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
योजना का क्रियान्वयन शुरू हुआ अगस्त 2018
पुरानी पेंशन का नामसमाजवादी पेंशन योजना
लाभार्थी उत्तर प्रदेश में रहने वाले वृद्धा महिला एवं पुरुष
योजना का मुख्य लक्ष्यहर माह 5 लाख से अधिक लोगों को पेंशन प्रदान करना
लाभार्थी लिस्ट अधिकारिक वेबसाइट http://sspy-up.gov.in/index.aspx
वृद्धा पेंशन राशि ₹500 प्रतिमा
हेल्पलाइन नंबर 18004190001

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना के महत्वपूर्ण बिंदु

राज्य के वरिष्ठ एवं वृद्ध नागरिकों को आर्थिक:- इस योजना का सबसे मुख्य एवं एवं विशेषता यह है कि यह राज्य के वरिष्ठ लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इस योजना के अंतर्गत जो राशि लाभार्थी व्यक्ति को दी जाती है उससे उसे आत्मनिर्भर बनने में आसानी होती है। आज के समय में अपने बच्चे भी कई बार वृद्धावस्था में आपका साथ छोड़ देते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए उत्तर प्रदेश वृद्धा वस्था पेंशन योजना को शुरू करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य रहा है।

शारीरिक विकलांग एवं विधवा को आर्थिक सहायता:- इस योजना के साथ-साथ ऐसे व वृद्धा लोग चौकी किसी कारणवश विकलांग है अथवा कोई महिला जो विधवा है उसको भी इस योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा। केवल गरीबी रेखा के नीचे निर्वाह करने वाले लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा।

आर्थिक रूप से अक्षम लोगों पेंशन:- भारत एक बहुत बड़ा देश है जहां पर विभिन्न जाति प्रांत के लोग रहते हैं। इसी तरह अमीर से अमीर लोग एवं गरीब से गरीब लोग भी आपको हमारे भारतवर्ष में दिख जाएंगे। इसीलिए सरकार है कि वह गरीबों की सहायता करें जिससे कि वह भी अपने जीवन स्तर में सुधार कर सकें। इसलिए यूपी वृद्धावस्था पेंशन 2020 का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर बीपीएल परिवारों को ही दिया जाएगा।

आर्थिक सहायता राशि:- इस योजना में सरकार द्वारा एक मासिक पेंशन राशि दी जाती है। इसमें मुख्य रूप से सरकार 60 वर्ष से लेकर 79 वर्ष के वृद्ध लोगों को ₹400 प्रति माह की पेंशन प्रदान करती है। लेकिन अब इस योजना में कुछ संशोधन करने के बाद योगी सरकार ने इसमें ₹100 बढ़ाकर इसे ₹500 मासिक कर दिया है। खबरों के अनुसार यह बड़ी हुई ₹100 पेंशन 2020 से लागू हो जाएगी।

79 वर्ष से ऊपर जितने भी वृद्ध हैं:- उन्हें पहले से ही ₹500 प्रतिमाह पेंशन मिलती है। यूपी सरकार ने उसमें कोई भी बदलाव ना करते हुए इस पेंशन योजना को 500 रखा है। इसका मतलब यह है कि अब 60 वर्ष से ऊपर सभी वृद्धा लोगों को ₹500 प्रति माह पेंशन मिलेगी।

दिव्यंजन विवाह अनुदान योजना

नियम एवं शर्तें / जरूरी दस्तावेज

  1. इस योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा द्वारा शुरू किया गया है। इसलिए यह योजना केवल के स्थाई निवासियों हेतु ही है। व्यक्ति जिसका जन्म उत्तर प्रदेश में हुआ है केवल वही इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदन करते समय उसे उत्तर प्रदेश का स्थाई निवास प्रमाण पत्र देना आवश्यक है। जिसमें कि वह अपना आधार कार्ड, मतदाता कार्ड, राशन कार्ड अथवा अपने घर का एग्रीमेंट पहचान पत्र के रूप में जमा करवा सकता है।
  2. वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2020 का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि केवल 60 वर्ष से ऊपर आयु के लोगों को ही इस पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। इसलिए आपको अपने साथ आपका आयु प्रमाण पत्र साथ लेकर आना है। आयु प्रमाण पत्र के रूप में आप जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल अथवा कॉलेज से प्राप्त एलसी से अपनी आयु को प्रमाणित कर सकते हैं।
  3. इस योजना के अंतर्गत केवल बीपीएल परिवारों को ही लाभ दिया जाएगा। अगर आप किसी अन्य श्रेणी से संबंध रखते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। बीपीएल/ गरीबी रेखा के नीचे निर्वाह करने वाले लोगों को बीपीएल कार्ड अथवा नंबर की जानकारी देनी होगी। जिससे कि आपके बीपीएल होने को प्रमाणित किया जा सके।
  4. दो पहिया वाहन चालकों को लाभ:- सरकार द्वारा किए गए नए संशोधनों के अनुसार वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2020 के अंतर्गत वह परिवार जिसके पास दो पहिया वाहन है, तथा में गरीबी रेखा के नीचे आता है वह भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए उसे मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को जमा करवाना आवश्यक होगा।
  5. लाभ लेने हेतु बैंक खाते की जानकारी:- इस योजना में अब लाभार्थी को पेंशन राशि सीधे डीवीडी के माध्यम से उसके बैंक खाते में दी जाती है। इसलिए कोई भी व्यक्ति जो कि यूपी पेंशन योजना 2020 के अंतर्गत आता है या वह आवेदन करना चाहता है, उसके पास बैंक खाता होना आवश्यक है। आप किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक में जाकर अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं तथा उसकी जानकारी आपको आवेदन फार्म में देनी होगी।

किशोरी बालिका योजना

वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2020 लिस्ट

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कैसे आप उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना 2020 लिस्ट देख सकते हैं कि आपका नाम में है या नहीं। यह लिस्ट देखने के लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया अनुसार चरणों को पूरा करते हुए आगे बढ़ना है।

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश एकीकृत सामाजिक पेंशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2020 लिस्ट

यहां पर आपको वृद्धावस्था पेंशन की एक श्रेणी दिखाई देगी उस पर क्लिक करें।

अब आप इस श्रेणी में वृद्धावस्था पेंशन सूची का एक विकल्प ढूंढ कर इस लिंक पर क्लिक करें।

जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे उत्तर प्रदेश में मौजूद जितने भी जनपद हैं वह अपने नाम अनुसार एवं सूची अनुसार आपके सामने खुल जाएंगे।

यहां से सबसे पहले आपको अपने जनपद का चुनाव करके उस पर क्लिक करना है।

अपने जनपद के चुनाव के बाद, अगला चरण आपको अपने जनपद के अंदर वह आने वाले विकासखंड का नाम चुनना होगा। इसमें मुख्य रूप से आप जिस क्षेत्र से आते हैं उस विकासखंड का नाम चुने।

अब उस विकासखंड के अंदर जितने भी ग्राम पंचायतें हैं उन सब का नाम आपके सामने खुल जाएगा। यहां पर आपको अपने ग्राम पंचायत का नाम सुनना है।

जैसे ही आप अपने ग्राम पंचायत पर क्लिक करते हैं आपकी पंचायत में जितने भी लोग यूपी वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट 2020 के अंतर्गत हैं उनकी पूरी लिस्ट आपके सामने खुल जाएगी। इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं की सूची

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन स्टेटस कैसे चेक करें?

  1. वृद्धावस्था पेंशन का स्टेटस देखने के लिए आपको आधिकारिक पोर्टल पर ही लॉगइन करना होगा।
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद, आपको आवेदन की स्थिति (Application Status) का एक लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  3. यहां से आप एक नई व पेज पर आएंगे जहां पर आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे।
  4. पहले ऑप्शन में आप आवेदन की स्थिति देखने के लिए पासवर्ड बनाने हेतु पंजीकरण करें, दूसरा ऑप्शन आवेदन की स्थिति जानने हेतु लॉगिन करें एवं तीसरा ऑप्शन आवेदन की स्थिति जानने हेतु दिशा निर्देश।
  5. यहां पर आपको अपना आवेदन का स्टेटस देखने के लिए लॉग इन करने को बताया गया है इसलिए आप रजिस्ट्रेशन के समय दिया गया रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर लॉगिन करें।
  6. जैसे ही आप अपना लॉगइन करते हैं आपको वृद्धावस्था पेंशन स्टेटस आपके सामने खुल जाएगा।
  7. इसमें आपको यह पता लग जाएगा कि आप के आवेदन की स्थिति कहां पर है तथा आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं।

इस विधि अनुसार उत्तर प्रदेश के वृद्ध लोग अपनी पेंशन योजना की लिस्ट एवं उसकी स्थिति/ स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें किसी भी सरकारी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं है। केवल ऊपर दी हुई जानकारी एवं चरणबद्ध तरीके से आप अपने पूरे आवेदन की सूची एवं उसका स्टेटस जांच सकते हैं। हम यही आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2020 लिस्ट एवं स्टेटस की जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। इसी तरह की अन्य सरकारी एवं गैर सरकारी योजनाओं के लिए हमारी वेबसाइट राज्य योजना को सब्सक्राइब करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *