विकलांग स्कूटर योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन 2020 | Viklang Scooty Yojana

विकलांग स्कूटर योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन 2020 | Viklang Scooty Yojana | दिव्यांग स्कूटी योजना | विकलांग के लिए टीवी स्कूटी | प्रधानमंत्री विकलांग स्कूटर योजना | राजीव गांधी फाउंडेशन विकलांग वाहनों आवेदन फार्म 2020 | विकलांगों के लिए बाइक | विकलांग के लिए मोटर तिपहिया साइकिल | विकलांग मोटरसाइकिल।

भारत एक धर्मनिरपेक्ष राज्य है, जहां पर हर धर्म जाति संप्रदाय एवं लिंग के लोगों को एक समान जीने का अधिकार है। सबके लिए एक समान अधिकार है चाहे वह कोई गरीब हो चाहे कोई अमीर। इसके अलावा अगर कोई शारीरिक रूप से अक्षम/ दिव्यांग/ विकलांग/ हैंडीकैप्ड है उसके लिए भी वह समान अधिकार है जो कि एक सामान्य व्यक्ति के लिए हैं। इसीलिए भारत को पूरे विश्व भर में जाना जाता है अपनी डेमोक्रेसी के लिए।

आज हम आपको दिव्यांगों के लिए शुरू की गई सरकार की एक नई योजना के बारे में जानकारी देने के लिए यहां पर आए हैं। इस योजना का नाम है विकलांग स्कूटर योजना (Viklang Scooter Yojana) इस योजना को कुछ लोग दिव्यांग स्कूटी योजना या विकलांग स्कूटी योजना के नाम से भी जानते हैं। आज हम आपको इस योजना के बारे में संक्षेप में बताएंगे। तथा यह भी बताएंगे कि कैसे राजीव गांधी फाउंडेशन की तरफ से दी जाने वाली की पहिया वाहन जो कि केवल विकलांगों को दी जाते हैं वह आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

विकलांग स्कूटर योजना | Viklang Scooty Yojana

राजीव गांधी फाउंडेशन दिल्ली की तरफ से विकलांगों के लिए एक अलग से योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत राजीव गांधी फाउंडेशन शारीरिक रूप से विकलांग/ दिव्यांग व्यक्तियों को तीन पहिया वाला स्कूटर / स्कूटी का वितरण करेगी। इसलिए इस योजना के लिए अगर कोई भी व्यक्ति जो कि शारीरिक रूप से विकलांग है वह 30 जनवरी से पहले आवेदन कर सकता है। इस योजना के अंतर्गत वह विकलांग व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में है वह इस योजना के लिए पात्र होगा। अगर आप इस योजना के लिए पात्र होंगे तो आपको एक तिपहिया वाहन दिया जाएगा जिससे कि आप अपने किसी भी काम को आसानी से कर पाएंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको राजीव गांधी फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट http://rgfindia.org/ पर जाकर इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 लिस्ट

भाइयों सबसे पहले हम आपको राजीव गांधी फाउंडेशन के बारे में थोड़ी जानकारी प्रदान करते हैं। आरजीएफ यानी कि राजीव गांधी फाउंडेशन की स्थापना जून 21 सन 1992 को की गई। इस योजना का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी जी के नाम पर रखा गया। उनका हमेशा से यही उद्देश्य था कि भारत में शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जाए तथा हर वर्ग को समान अधिकार प्रदान किए जाएं। जिसके लिए वह अपने अंतिम सांस तक कार्य करते रहे इसके साथ ही उनका यह भी उद्देश्य था कि दिव्यांगों एवं विकलांगों को आम आदमियों जितने समान अधिकार मिले। और देश की महिलाएं भी पुरुष के बराबर कंधे से कंधा मिलाकर हर कार्य को करें।

राजीव गांधी फाउंडेशन विकलांग वाहन योजना

सन 1991 से लेकर 2009 तक इस फाउंडेशन ने बहुत से क्षेत्रों में कार्य किए। जिनमें की मुख्य रूप से भारत में आई किसी आपदा की स्थिति में सहायता, स्वास्थ्य क्षेत्र में सहायता, शिक्षा के स्तर को बढ़ाने हेतु सहायता एवं विज्ञान एवं तकनीकी के क्षेत्र में भी इनका अभूतपूर्व योगदान रहा है। इसके इलावा राजीव गांधी फाउंडेशन ने कई प्रकार के कार्यक्रमों के अंतर्गत हर वर्ग के लिए कोई ना कोई कार्य किया है तथा अभी भी यह फाउंडेशन काम कर रही है। इन्हीं सभी कार्यों में से एक है विकलांग स्कूटर वितरण योजना। जैसे कि हम विकलांग स्कूटी योजना के नाम से भी जानते हैं जिसके अंतर्गत विकलांग व्यक्ति को तिपहिया वाहन वितरित किए जाते हैं। यह वाहन राजीव गांधी फाउंडेशन की तरफ से दिव्यांग लोगों को दिए जाते है।

स्त्री स्वाभिमान योजना

विकलांग स्कूटर योजना

अगर आप भी एक दिव्यांग या विकलांग है, और आप इस फाउंडेशन द्वारा तय किए गए मानकों पर खरे उतरते हैं तो आपको इनके द्वारा एक स्कूटी/ स्कूटर दिया जाएगा। जिसके लिए आपको 30 जनवरी से पहले पहले आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आप इनकी अधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं। इस फाउंडेशन के अंतर्गत आप देश के किसी भी राज्य से आवेदन कर सकते हैं। अगर आप दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु, केरल अथवा भारत के किसी भी राज्य से संबंध रखते हैं आप राजीव गांधी फाउंडेशन विकलांग वाहनों आवेदन फार्म 2020 पढ़ सकते हैं।

दिव्यांग स्कूटी योजना

विकलांगों के लिए टीवी स्कूटी अथवा विकलांगों के लिए बाइक के अंतर्गत तिपहिया वाहन विकलांग व्यक्ति को वितरित किए जाते हैं। इसलिए हमारा आपसे अनुरोध है कि आप बढ़-चढ़कर इस योजना का लाभ ले तथा इस योजना को सफल बनाएं। इसके अलावा अगर आप के जानकार अथवा रिश्तेदार कोई व्यक्ति विकलांग है तो उसके साथ इस पोस्ट को अवश्य शेयर करें। ताकि उस व्यक्ति को विकलांग स्कूटर योजना का लाभ मिल सके।

केंद्र सरकार की योजनाएं

FAQ

विकलांग स्कूटर योजना क्या है?

दोस्तों विकलांग/ दिव्यांग स्कूटर योजना राजीव गांधी फाउंडेशन दिल्ली द्वारा चलाई गई एक योजना है। जिसके अंतर्गत दिव्यांग व्यक्ति को इस संस्था द्वारा मुफ्त में तिपहिया स्कूटर/ स्कूटी का वितरण किया जाता है।

दिव्यांग स्कूटी योजना का लाभ कैसे लिया जा सकता है?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको राजीव गांधी फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना है। इसके बाद आपको यहां से अपनी रजिस्ट्रेशन करनी है। के बाद ही आप इस योजना के लिए पात्र होंगे।

इस योजना का लाभ लेने के लिए मुख्य पात्रता क्या है?

ऐसा व्यक्ति जो कि शारीरिक रूप से विकलांग है, तथा जिसकी आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में है, वह इस योजना के लिए पात्र होगा। इसके अलावा आप अधिक पात्रता एवं शर्तें इन की आधिकारिक वेबसाइट से पढ़ सकते हैं।

दिव्यांगों को किस प्रकार का स्कूटर अथवा स्कूटी वितरित की जाएगी?

दिव्यांग व्यक्ति दो पहिया वाहन चलाने में सक्षम नहीं होते इसलिए उन्हें तीन पहिया या चार पहिए स्कूटर अथवा स्कूटी का वितरण किया जाता है। जिससे कि वह आसानी से उस वाहन को चला सके तथा उन्हें किसी प्रकार के गिरने का कोई डर ना हो।

5 Comments

  1. Raushan kumar January 13, 2020 Reply
    • adminAuthor January 13, 2020 Reply
      • पना लाल भील February 29, 2020 Reply
  2. Vivek Kumar January 25, 2020 Reply
  3. Rupesh kumar February 12, 2020 Reply

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *