प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना 2020 एजुकेशन लोन पोर्टल एप्लीकेशन फॉर्म

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना 2020 एजुकेशन लोन पोर्टल एप्लीकेशन फॉर्म | Vidyalakshmi Loan Portal Application Form | www.vidyalakshmi.co.in | vidyalakshmi शिक्षा ऋण की ब्याज दर | विद्या लक्ष्मी पोर्टल स्टूडेंट लॉगिन.

प्रिय पाठको आज हम आपको अपने इस पोस्ट के जरिये प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना 2020 की जानकारी देने जा रहे है। हम आपको बताएँगे की कैसे आप इस योजना से जुड़  कर लाभ ले सकते है। और लाभ पाने के लिए कैसे आप प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना 2020 के तहत लोन के ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यह योजना को भारत के हर राज्य के लिए शुरू किया गया है। इसलिए हर राज्य सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर इस योजना के तहत लाभार्थियो के लिए लाभ दे रही है। क्योकि आजकल पढ़ाई के लिए हर छात्र को पैसो की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

तो दोस्तो अगर आप भी विद्या लक्ष्मी शिक्षा लोन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढे। क्योकि इस योजना से जुड़ी जो भी महत्वपूर्ण जानकारी है वो हम आपको देने जा रहे है। इस योजना की पात्रता, लाभ , विशेषताए और ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है बताने जा रहे है। तो आइये जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढे।

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना 2020

जैसे की हम सभी जानते है की बहुत से छात्र एवं छात्राए एसी है जोकि गरीब घरो से होते है। और वो निम्न स्तर की पढ़ाई ही बहुत मुश्किल से कर पाते है तो आगे जाने के लिए उनके पास पैसे नहीं होते है। आजकल इस महंगाई के युग मे लोगो के पास घर खर्च के पैसे बहुत कम होते है एसे मे वह लोग कैसे आगे की पढ़ाई का खर्च उठा सकते है। इसलिए उन सभी छात्रो को मदद के लिए जो है तो गरीब घरो से लेकिन अपनी आगे की पढ़ाई करना चाहते है वो इस योजना के लिए आवेदन कर लाभ कर सकते है।

केंद्र सरकार ने इस प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना 2020 को शुरू किया है। इस योजना से जुड़ कर या आवेदन कर सभी लोग अपनी शिक्षा के लिए स्कॉलर्शिप और एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर लाभ ले सकते है। यह एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है। यह योजना को खासकर गरीब लोगो के लिए ही बनाया गया है। इस योजना का आवेदन फॉर्म भी आपको इस वैबसाइट मे मिल जाएगा। आप इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत एवं सुझाव के लिए भी इस वैबसाइट के अंत मे कमेंट कर सकते है । और इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पे जाके भी अपनी शिकायत दर्ज कार्वा सकते है।

योजना का नामप्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना
योजना का वर्ष2020-2021
योजना का उद्देश्यएजुकेशन लोन
शिक्षा ऋण की ब्याज दर —–
आधिकारिक पोर्टल नामwww.vidyalakshmi.co.in

विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन स्कीम

इस योजना के भारत के पूरे देश के लगभग 13 बैंको मे शुरू किया गया है। और इन बैंको मे योजना के तहत 22 तरह की स्कीमों के तहत एजुकेशन लोन दिया जाना है। इनमे मुख्य बैंक है वो है एसबीआई, आईडीबीआई बैन, बैंक ऑफ इंडिया इत्यादि बैंक है। इस योजना के तहत कोई भी पात्र गरीब लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन करके लाभ ले सकता है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है की कोई भी अच्छा छात्र जो पढ़ने मे अच्छा है लेकिन पैसे नहीं है अपनी पढ़ाई को बीच मे ना छोड़े।

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना 2020

इस योजना के साथ जुड़कर आपको अपनी पढ़ाई के लिए किसी भी प्रकार की पैसो की दिक्कत नहीं आएगी। यह सभी छात्रो के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना है। इस योजना के तहत केवल गरीब छात्रो को ही लाभ देना है। इसमे किसी भी प्रकार का कोई झोल नहीं है। इस योजना के तहत आपको सिर्फ एक आवेदन फॉर्म ही भर्ना है । इसमे आप ऑनलाइन ओर ऑफलाइन दोनों तरीको से आवेदन भर कर सकते है। सभी को हर बैंक मे अलग अलग ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा।

विद्या लक्ष्मी लोन योजना की मुख्य जानकारी

इस योजना के वैसे तो बहुत से लाभ एवं उद्देश्य है। लेकिन अब हम आपको इस योजना की कुछ मुख्य जानकारी देने जा रहे है।

  • इस विद्या लक्ष्मी योजना के तहत आपको ऑनलाइन शिक्षा के लिए लोन की सुविधा केंद्र सरकार की तरफ से राखी गई है।
  • आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर अपनी आवेदन के स्थिति एवं स्टेटस को भी ऑनलाइन समय अनुसार देख सकते है।
  • अगर आपको इस विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन स्कीम 2020 के तहत किसी भी प्रकार की शिकायत है तो आप तुरंत ईमेल कर उसकी जानकारी ले सकते है।
  • आपको विद्या लक्ष्मी योजना पोर्टल पर इस लोन के लिए सारी प्रक्रिया की जानकारी भी दी गई होगी।
  • आप हर प्रकार के शिक्षा लोन की जानकारी व अन्य स्कीम की जानकारी ले सकते है।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल से आप किसी भी एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

पीएम विद्या लक्ष्मी शिक्षा लोन योजना के अहम बिन्दु

इस योजना के बहुत से फायदे है। इस योजना के तहत सबसे ज्यादा फाइदा तो गरीब छात्रो को होने वाला है। आइये जाने इस योजना के और लाभ और फायदे क्या है।

  • अब कोई भी छात्र एवं छात्रा अपनी पढ़ाई को पैसो की कमी के कारण बीच मे नहीं छोड़ेंगे।
  • अब हर छात्र अपनी आगे की पढ़ाई को जारी रखा सकता है।
  • आप इस योजना मे 13 किसी भी बैंक के जरिये शिक्षा के संबन्धित 22 तरह के किसी भी लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • अब आपको शिक्षा लोन के लिए काही भी और जाने की जरूरत नहीं है।

विद्या लक्ष्मी योजना एप्लीकेशन फॉर्म

इस योजना के तहत अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो यह बेहद आसान सी प्रक्रिया है। आइये जाने कैसे:-

Vidyalakshmi Loan Portal
  1. इस प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के तहत लोन के लिए आपको इसके आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल (www.vidyalakshmi.co.in) पर जाना होगा।
  2. अब आपको यहा पर खुद को रजिस्टर करने के लिए एक signup करने के लिए लिंक पे क्लिक करना होगा।
  3. अव आप यहा पर जब पूरा रजिस्ट्रेशन कर लेंगे तो आपको यहा पर एक ईमेल आईडी और पासवर्ड मिलेगा।
  4. अपने अकाउंट मे लॉगिन करने के बाद आपको एल कॉमन एजुकेशन लोन के लिए आवेदन फॉर्म भर कर सबमिट करना होगा।

तो दोस्तो अगर आप इस योजना से संबंध मे कोई भी जानकारी चाहते है तो हमारे साथ बने रहे। हम लगतार सारी जानकारी उपडेट करते है। जुड़े रहिए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *