Uttarakhand Free Laptop Yojana

उत्तराखंड मुफ्त लैपटॉप योजना 2020 हाईस्कूल इंटरमीडिएट छात्र मेरिट लिस्ट

प्यारे पाठको आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए उत्तराखंड मुफ्त लैपटॉप योजना 2020 (Uttarakhand Free Laptop Yojana) की जानकारी देने जा रहे हैं. जैसा की आप सबको पता है कि आजकलहर राज्य की सरकार अपने राज्य में शिक्षक प्रणाली को और उच्च स्तर पर ले जाने के लिए छात्रों के लिए कई प्रकार की योजनाओं की शुरूआत कर रही है. जिसमें की सबसे अच्छी योजना है उत्तराखंड छात्र लैपटॉप योजना 2020 इस योजना के तहत राज्य के मेधावी गरीब एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप राज्य की सरकार की तरफ से वितरित किए जाते हैं. जिससे कि कोई भी छात्र लैपटॉप के जरिए ऑनलाइन किसी भी शिक्षा के बारे में जानकारी ले सकता है. ऐसी योजनाओं से राज्य के छात्र और अच्छे से पढ़ाई करके अपने लिए लैपटॉप को लेने के बारे में सोचते रहते हैं.

तो अगर आप भी इस उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2020 में लाभ लेना चाहते हैं. तो आपको भी इस योजना के तहत आवेदन फार्म करना जरूरी है. ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको एक इस योजना की अधिकारी वेबसाइट परजाकर पंजीकरण फार्म भरना जरूरी है, लेकिन पंजीकरण पहल करने से पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है, कि इस योजना के तहत पात्र छात्र कौन से हैं. पात्रता के बाद इस योजना के आवेदन फार्म के साथ आपको कौन-कौन से वह दस्तावेज हैं. जो जमा करवाने हैं और इस योजना के लाभ क्या है और हम आपको उत्तराखंड मुफ्त लैपटॉप योजना की ऑनलाइन पंजीकरण की जानकारी स्टेप वाइस बताएंगे.

उत्तराखंड मुफ्त लैपटॉप योजना 2020 | Uttarakhand Free Laptop Yojana

इस योजना को उत्तराखंड की राज्य सरकार ने शिक्षा के साथ शुरू किया है. इस योजना के तहत छात्रों को लैपटॉप वितरित किए जाएंगे जिन के बोर्ड के पेपर में आते हैं. और सहित सभी छात्र अगर आर्थिक रूप से कमजोर हैं. वह पिछड़ा वर्ग केवर्गो से संबंध रखते हैं दो उन्हें इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में लैपटॉप वितरित किए जाएंगे इस योजना के तहत बहुत से छात्रों को लाभ होने वाला है. ताकि विदेशों में हो रहे शिक्षा के संबंध में नए नए आविष्कारों को हमारे राज्य के छात्र भी लैपटॉप और इंटरनेट के जरिए देख सके और जानकारी प्राप्त कर सके जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी ने भी एक डिजिटल इंडिया का सपना देखा है. तो अगर यह शुरुआत राज्य के बच्चों से हो तो अच्छी बात है.

योजना का नामउत्तराखंड लैपटॉप योजना
योजना श्रेणीउत्तराखंड सरकारी योजनाएं
लैपटॉप हेतु पात्रता80% अंक होना अनिवार्य
कक्षाहाईस्कूल इंटरमीडिएट
आधिकारिक पोर्टलउत्तराखंड बोर्ड

किस उत्तराखंड मुफ्त लैपटॉप योजना (Uttarakhand Free Laptop Yojana) के जरिए राज्य सरकार राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता को चरम सीमा तक ले जाना चाहती हैं, ताकि राज्य के बच्चे बाहर के राज्यों में भी जाकर अच्छी नौकरी और शिक्षा प्राप्त कर सकें लैपटॉप के जरिए बहुत ही और नई जानकारी ले सकते हैं इस योजना के तहत जो भी छात्र बोर्ड के परीक्षा में 80 परसेंट से अच्छे नंबर लाते हैं, दो उनकी एक लिस्ट बोर्ड के द्वारा जारी की जाएगी फिर उन सभी साथियों को एक दिन चुनकर लैपटॉप वितरित किए जायेंगे।

उत्तराखंड मुफ्त लैपटॉप योजना 2020

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के लाभ

जैसा की  आपको पता है कि हर योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का कोई न कोई लाभ और उद्देश्य होते है। उसमें से हम कुछ लाभ की जानकारी आपको देने जा रहे है।

  1. इस योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य यह है कि राज्य में शिक्षा प्रणाली के स्तर को और ऊपर ले जाया जा सके.
  2. शिक्षा की गुणवत्ता को और सुधारा जा सके ताकि बच्चे लैपटॉप के लालच में और अच्छे से पढ़ाई कर सकें.
  3. प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए इस तरह की पहल पूरे राज्य में करना बहुत ही जरूरी है.
  4. उत्तराखंड मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर व पिछड़े वर्ग के छात्रों को लैपटॉप दिए जाने हैं, ताकि कोरी बच्चा किसी भी तरह की शिक्षा संबंधित प्रयोग सेपीछे ना रह जाए.
  5. विदेशों में हो रहे शिक्षा संबंधित टेक्निक्स का प्रयोग भी समाज राज्य के बच्चे कर सकें.

उत्तराखंड लैपटॉप वितरण के लिए पात्रता

हम आपको बताएंगे कि वह कौन सी छात्र हैं, जो इस योजना के पात्र हैं क्योंकि सिर्फ पात्र छात्रों को ही इस योजना के तहत लैपटॉप बांटे जाएंगे.

  1. कोई भी छात्र जो उत्तराखंड का स्थाई निवासी हो इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  2. उत्तराखंड बोर्ड में दसवीं में 12वीं के छात्र जिनके बोर्ड की परीक्षा में 80 परसेंट से ज्यादा नंबर है।
  3. जो भी छात्र मेरिट लिस्ट में आएंगे उनके नाम शिक्षा विभाग के द्वारा जारी की गई एक लिस्ट में होंगे और इस लिस्ट में जिन बच्चों के नाम आएंगे उन सभी को निभाती थी निर्धारित तिथि पर लैपटॉप दिए.
  4. कोई भी छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंध रखता है इस योजना के लिए पात्र है.

उत्तराखंड लैपटॉप के लिए दस्तावेज

  1. आधार कार्ड छात्र का।
  2. परिवार का आय प्रमाण पत्र।
  3. उत्तराखंड का स्थानीय निवासी प्रमाणपत्र।
  4. शिक्षा संबधित प्रमाण।

उत्तराखंड लैपटॉप योजना मेरिट लिस्ट / आवेदन

जानकारी के लिए आपका बता देकि अभी तक इस योजना के संबंध में किसी भी प्रकार का आवेदन फार्म किसी भी प्रकार की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है. जैसे ही राज्य सरकार इस योजना के संबंध में किसी भी प्रकार का आवेदन फार्म जारी करती है तो वह राज्य सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगा. इसकी जानकारी हम आपको समय-समय पर अपनी इस आर्टिकल के जरिए देते रहेंगे और जब भी आवेदन फार्म अधिकारी के वेबसाइट पर जारी किए जाते हैं. तो आपको हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स के जरिए आवेदन फार्म भरकर सबमिट करना है आप यह आवेदन फार्म ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से भर सकते हैं.

  1. उत्तराखंड लैपटॉप योजना (Uttarakhand Free Laptop Yojana Merit List) के तहत ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले उत्तराखंड राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. यहां पर आपको उत्तराखंड फ्री लैपटॉप ऑनलाइन आवेदन फार्म का एक लिंक दिखाई देगा आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।
  3. क्लिककरते ही आपको मिस आवेदन फॉर्म को पूछी गई जानकारी के अनुसार भरना होगा।
  4. भरकर आप अपने काम को सबमिट कर दें इस तरह आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

FAQ

कितने प्रतिशत पर लैपटॉप मिलेगा?

80% वाले हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के मेधावी छात्रों को लैपटॉप दिया जाएगा।

उत्तराखंड लैपटॉप की मेरिट लिस्ट कब जारी होगी?

लैपटॉप की मेरिट लिस्ट जल्द ही उत्तराखंड की बोर्ड वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी उत्तराखंड मुफ्त लैपटॉप योजना 2020 अच्छी लगी हो और नहीं जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे। उत्तराखंड राज्य की अन्य सरकारी योजनाओं के लिए भी आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते है।

Leave a Comment