[Apply] यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना २०२० एप्लीकेशन फॉर्म

यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना २०२० एप्लीकेशन फॉर्म | UP Divyangjan Shadi Vivah Anudan Yojana | उत्तर प्रदेश शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना 2020-21 | विकलांग विवाह योजना up | divyangjan shadi anudan | निशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना | दिव्यांग योजना उत्तर प्रदेश।divyang vivah yojana up | handicapped shadi anudan | divyangjan sashaktikaran vibhag online registration.

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के दिव्यांगजन/ विकलांग लोगों के लिए एक नई योजना शुरू की है. इस योजना का नाम है यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना (UP Divyangjan Shadi Vivah Anudan Yojana) । दोस्तों इस योजना को राज्य के दिव्यांग एवं विकलांग लोगों के सशक्तिकरण के लिए शुरू किया गया है. इस वर्ष यानी कि 2019-20 के लिए आवेदन शुरू किए गए हैं. इस योजना में सरकार द्वारा राज्य के दिव्यांग दंपत्ति को ₹35000 की आर्थिक सहायता उनकी शादी के लिए दी जाएगी. इसका मतलब यह है कि अगर कोई लड़का एवं लड़की दोनों विकलांग है तथा वह दोनों शादी करते हैं, ऐसे में सरकार द्वारा उस विकलांग दंपत्ति को ₹35000 की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा दी जाएगी.

यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2020

अगर दोनों में से कोई एक व्यक्ति भी विकलांग है तो भी वह इस योजना के लिए पात्र है. इस योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी श्री शिव सिंह ने बताया कि, कोई भी दिव्यांगजन इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है. इसमें किसी भी जाति धर्म अथवा आयु के आधार पर इस योजना को नहीं रखा गया है. इसमें अगर दंपत्ति में से कोई एक भी क्लांग है तो वह इस योजना के लिए योग्य माना जाएगा. UP Divyangjan Shadi Vivah Anudan Yojana 2020 का लाभ लेने के लिए, आवेदन कर्ता को आधिकारिक वेबसाइट divyangjan.upsdc.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा. पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका आवेदन स्वीकृत होने के लिए जाएगा जिसके बाद आप को इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

योजना का नामदिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना
राज्यउत्तर प्रदेश
आर्थिक सहायतादिव्यांग दंपत्ति को 35000 रुपए
पात्रताविकलांगता 40% या इससे अधिक
आधिकारिक पोर्टलdivyangjan.upsdc.gov.in

उत्तर प्रदेश दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत दोनों दंपत्ति में से अगर युवक विकलांग है तो ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा ₹15000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी. दूसरी स्थिति में अगर शादी करने वाली युक्ति विकलांग है तो इसमें ₹20000 का अनुदान सरकार द्वारा दिया जाएगा. और अगर दोनों ही विकलांग है तो ₹35000 का अनुदान देने का प्रावधान इस योजना के अंतर्गत रखा गया है. इस योजना में जितनी भी धनराशि सरकार द्वारा दी जाएगी वह सीधी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी कि डीबीटी के माध्यम से बैंक खातों में दी जाएगी.

विकलांग विवाह योजना up पात्रता (Eligibility)

  1. आवेदन कर्ता दंपत्ति उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  2. दंपत्ति में से अगर कोई एक भी विकलांग है तो वह इस योजना के लिए पात्र होगा।
  3. पति-पत्नी दोनों के विकलांग होने पर अनुदान राशि ₹35000 दी जाएगी।
  4. आवेदन कर्ता की विकलांगता 40% या इससे अधिक होनी चाहिए।
  5. आवेदन करता इससे पहले अगर इस तरह की किसी अन्य योजना का लाभ ले रहा है तो उसे यह योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  6. दंपत्ति को अपना विवाह प्रमाण पत्र का सर्टिफिकेट ऑनलाइन अपलोड करना आवश्यक है.
यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2020

निशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना जरूरी दस्तावेज (Documents Required)

  1. 40% या इससे अधिक विकलांगता होने का प्रमाण पत्र
  2. उत्तर प्रदेश स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  3. युवक एवं युक्ति दोनों का आयु प्रमाण पत्र जिसमें युवक की आयु 21 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए और युवती की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी आवश्यक है.
  4. आयु प्रमाण पत्र के लिए जन्म प्रमाण पत्र, दसवीं कक्षा की मार्कशीट।
  5. दंपत्ति की शादी का मैरिज सर्टिफिकेट।
  6. दंपत्ति का आधार कार्ड
  7. किसी भी राष्ट्र के बैंक में खाता (ज्वाइंट बैंक अकाउंट) होना आवश्यक

उत्तर प्रदेश शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना एप्लीकेशन फॉर्म

  1. आवेदन करने के लिए आपको, कुछ चरणों को पूरा करना आवश्यक है जिसकी जानकारी नीचे संक्षेप में दी गई है.
  2. सबसे पहले आवेदन कर्ता को आधिकारिक वेबसाइट divyangjan.upsdc.gov.in पर जाना होगा.
  3. आपको इस वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर ही यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना पंजीकरण / आवेदन करने हेतु नीचे क्लिक करें का एक लिंक दिखाई देगा, उस पर आपको क्लिक करना है.
  4. आप यहां से भी डायरेक्ट उस पृष्ठ पर जा सकते हैं:- अप्लाई ऑनलाइन करे यहाँ से.
  5. इस पृष्ठ में आपको सबसे ऊपर यूपी दिव्यांग को शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार हेतु ऑनलाइन आवेदन का पूरा आवेदन फार्म दिखाई देगा.
  6. इस आवेदन फार्म को आप को संक्षेप में भरते हुए पूरी जानकारी देनी है. ध्यान रहे कि आवेदन फार्म भरते समय आपको अपनी बिल्कुल सही जानकारी ही यहां पर भरनी है. अगर आप किसी भी तरह की कोई गलत जानकारी देते हैं तो आपका आवेदन फार्म निरस्त किया जा सकता है.
  7. सारी जानकारी भरने के बाद नीचे दिए हुए सम्मिट के बटन पर क्लिक करके आप अपनी पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करें.
  8. आपके आवेदन फार्म की पुष्टि होने के बाद यह धनराशि सीधे आपके बैंक खाते में दी जाएगी. अगर किसी कारण बस आपको ऑनलाइन आवेदन करने में परेशानी हो रही है या आप पढ़े लिखे नहीं हैं, तो आप अपने किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं.

उत्तर प्रदेश दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग पुरस्कार योजना आवेदन फार्म

  1. उत्तर प्रदेश में दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग प्रोत्साहन योजना का आवेदन फार्म भरने के लिए आपको, नीचे दिए की प्रक्रिया के अनुसार पूरा करना होगा.
  2. इसमें भी आपको सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाना है.
  3. यहां पर आपको मुख्य पृष्ठ पर भी पंजीकरण के बाद/ अपूर्ण आवेदन पत्र भरने हेतु एक लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
  4. आप यहां से भी डायरेक्ट उस लिंक पर जा सकते हैं http://divyangjan.upsdc.gov.in/RegistrationFirst.aspx.
  5. यहां पर आपको अपनी आवेदन संख्या भरकर, सम्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा.

यूपी विकलांग विवाह योजना आवेदन की स्थिति जांचें (Status)

आवेदन करने के बाद आपको कुछ समय तक, इंतजार करना होगा. इस समय में आपके आवेदन फार्म की सत्यापन जांच की प्रक्रिया पूरी होगी. उस समय अंतराल के बीच आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जान सकते हैं. इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को करना होगा.

  1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट http://divyangjan.upsdc.gov.in पर जाना है.
  2. यहां पर आपको बाई और दी गई श्रेणी आवेदन की स्थिति (वित्तीय वर्ष 2019-20) दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें।
  3. और आपके सामने एक पृष्ठ को लेगा जहां पर आपको, अपने आवेदन की स्थिति जांचने हेतु जिले का चुनाव करना होगा। उसके बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर अंकित करें तथा सर्च के बटन पर क्लिक करें।
  4. अब आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी।

उत्तर प्रदेश सरकार हर वर्ग के लिए विभिन्न योजनाएं समय-समय पर लेकर आती है आती है. योगी सरकार द्वारा राज्य के दिव्यांग जन एवं विकलांग जनों के लिए कई प्रकार की लोकप्रिय योजना शुरू की गई हैं. उन्हें योजनाओं में से यह यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना एक बहुत ही अच्छी योजना है. जिसका मूल उद्देश्य है राज्य के दिव्यांग जनों को सशक्तिकरण प्रदान करना है. इस योजना से राज्य में दिव्यांगों की शादी को प्रोत्साहन मिलेगा तथा उन्हें अपनी नई जीवन शुरू करने में आसानी होगी। इस योजना से मिलने वाले आर्थिक सहायता राशि को वह अपने निजी उपयोग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप को इस योजना से जुड़ी किसी प्रकार का कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *