[पिग] सुअर पालन लोन योजना 2020 विथ सब्सिडी आवेदन फॉर्म

सुअर पालन लोन योजना 2020 विथ सब्सिडी आवेदन फॉर्म | suar palan loan in hindi | पिग फार्मिंग कैसे करें | उत्तर प्रदेश में सुअर पालन के लिए सरकार से मदद | चौधरी सुअर फार्म ranwar, हरियाणा | पिग फार्म की जानकारी

आज के इस टी सी के युग में भारत के साथ-साथ पूरे विश्व मैं सुअर के मांस की मांग काफी बढ़ती जा रही है। इसका मुख्य कारण देश में बढ़ते हुए फास्ट फूड चैन एवं रेस्टोरेंट मुख्य रूप से हैं। इसकी मांग को बढ़ता देख किसानों को सुअर पालन व्यवसाय के साथ जुड़कर इसके साथ अच्छी आमदनी करने का एक अच्छा मौका है। आज हम आपको सुअर पालन योजना 2020 की जानकारी यहां पर देने जा रही हैं। इसका सबसे बड़ा लाभ छोटे एवं सीमांत किसानों को मिलेगा जिनके पास अधिक भूमि नहीं है। क्योंकि अगर वह इस व्यवसाय से जुड़ते हैं तो उन्हें अधिक भूमि की आवश्यकता नहीं होगी तथा वह थोड़े क्षेत्र में भी सुअर पालन करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

दूसरा इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस योजना के लिए सरकार द्वारा भी कई राज्यों में सब्सिडी देकर लोन प्रदान किया जा रहा है। जैसे कि किसान भाई बहुत ही कम कीमत पर बैंक से लोन लेकर सुअर पालन योजना 2020 शुरू कर सकते हैं। तीसरा सबसे बड़ा लाभ इसका यह है कि ऐसे युवा जो कि पढ़ाई लिखाई के बाद अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं वह भी सुअर पालन लोन योजना 2020 का लाभ ले सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़े हर बिंदु एवं महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी देंगे जिससे कि आपको इस योजना की पूरी जानकारी एक स्थान पर मिल जाएगी।

सुअर पालन लोन योजना 2020

आज के इस तेजी से बदलते युग में युवाओं के पास सुअर पालन योजना से जुड़कर अपना वेबसाइट शुरू करने का बहुत अच्छा मौका है। जो भी युवा इस समय नौकरी कर रहे हैं या अन्य किसी व्यवसाय में है वह भी इस योजना से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। भारत में इस समय हजारों किसान सुअर पालन कर रहे हैं तथा हर महीने अच्छी कमाई कर रहे हैं। यह एक खुद का व्यवसाय है जिसमें की आप कुछ सुअर लेकर इस वेबसाइट को शुरू कर सकते हैं तथा धीरे-धीरे सुअर की मात्रा को बढ़ाकर इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर लेकर जा सकते हैं। छोटे स्तर से शुरू करने पर आपको अधिक धन लगाने की आवश्यकता नहीं है।

अगर आपके स्वय का धन लगाने में समर्थ नहीं है तो सरकार इसमें आपकी सहायता करेगी। पशुपालन लोन योजना के अंतर्गत वह सुअर पालन के लिए आपको सब्सिडी पर लोन प्रदान करेगी। जिससे कि आपको बहुत ही आसान ब्याज दरों पर अच्छा लोन मिल जाएगा तथा आप अपना सुअर पालन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही सरकार द्वारा इस व्यवसाय के लिए सरकार द्वारा ट्रेनिंग भी प्रदान की जाती है। कई राज्यों में इस योजना को बढ़ावा देने के लिए सरकार आसान किस्तों पर लोन तथा ट्रेनिंग दोनों मुहैया करवा रही है जिससे कि हजारों किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

सुअर पालन लोन योजना

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास कोई भी शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है। आपको पशुपालन का अनुभव होना चाहिए तथा सुअर पालन के लिए आपको ट्रेनिंग लेनी आवश्यक है। अगर आपके पास पहले से ही सुअर पालन का अनुभव है तो यह आपके लिए काफी आसान होगा। जिससे कि आप आसानी से इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। आज के समय में पिग फार्मिंग बहुत ही अच्छा व्यवसाय माना जाता है क्योंकि इसमें बहुत अधिक आमदनी होने की संभावना रहती है।

योजना का नामसुअर पालन लोन योजना 2020
योजना की शुरुआत 2020
योजना का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करना
योजना के अंतर्गत दिया जाने वाला लोन ₹500000 तक

पिग फार्मिंग पात्रता

  1. इस योजना को केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा ही मिलकर शुरू किया गया है। तो जो भी युवा, सुअर पालन व्यवसाय से जुड़कर अच्छी आमदनी करना चाहते हैं वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना के लिए मुख्य पात्रता नीचे दी गई हैं।
  2. जो भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर रहा है उसके पास सुअर रखने के लिए पर्याप्त आवास होना आवश्यक है।
  3. इसके अलावा सुअर की चिकित्सा सुविधा आपके नजदीकी उपलब्ध होनी चाहिए।
  4. सुअर के खाने का इंतजाम अच्छे से होना चाहिए। जिसमें कि उनके फीड जो कि उन्हें दी जाती है वह आसानी से उपलब्ध हो।
  5. आपके राज्य अथवा शहर में सुअर के मांस की अच्छी मांग होनी चाहिए।
  6. अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास नगर निगम के अधिकारियों का अनुमति पत्र होना आवश्यक है।

योजना के अंतर्गत दी जाने वाला ब्याज लिमिट

₹100000 तक के लोन पर ब्याज 0%

₹100000 से अधिक के लोन पर ब्याज 15 से 25%

लोन लेने हेतु सिक्योरिटी

जो भी किसान भाई इस योजना के लिए आवेदन कर रहा है उसे सिक्योरिटी के लिए अपने जमीन के कागज अथवा प्रॉपर्टी के कागज, देने आवश्यक हैं। इसके अलावा ग्राफ ₹100000 से अधिक का लोन ले रहे हैं तो किसान की जमीन फसल घर की सिक्योरिटी के रूप में होनी आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाएं

लोन चुकाने की प्रक्रिया एवं अवधि

सुअर पालन ऋण योजना के अंतर्गत, सुअर पालन सुअर के प्रजनन के लिए प्रदान किया जाता है। जिसके लिए सुअर के बिक्री एवं सुअर शाला का निर्माण करने के लिए ऋण 4 से 5 महीने के भीतर चुकाया जाना चाहिए।

जब सुअर के बच्चों की बिक्री एवं खरीद के लिए 12 महीने के भीतर एकमुश्त राशि में चुकाया जाना चाहिए।

सुअर पालन लोन योजना विथ सब्सिडी आवेदन फॉर्म

  1. अगर आप भी सुअर पालन लोन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे पूरी प्रक्रिया चयन व तरीके से दी गई है।
  2. इस योजना में आवेदन करने के लिए आप अपनी किसी भी नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर संपर्क कर सकते हैं।
  3. वहां पर जाने के बाद आपको सुअर पालन योजना का फार्म मिलेगा उस आवेदन फार्म को भरकर आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप केनरा बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो यहां से जानकारी ले
  4. आवेदन फार्म के साथ जितने भी जरूरी काम शादी में दस्तावेज जो बैंक द्वारा मांगे जाएंगे वह आपको लगाने होंगे।
  5. सभी कुछ सही पाए जाने पर बैंक द्वारा आपके आवेदन को स्वीकृत किया जाएगा। किसी भी प्रकार की कमी होने पर आपके आवेदन फार्म को स्वीकृत भी किया जा सकता है।
  6. यह पूर्ण रूप से बैंक के ऊपर निर्धारित है कि वह आपके आवेदन को स्वीकृत करता है या नहीं।
  7. आवेदन स्वीकृत होने की स्थिति में आपको अगले 15 दिनों में सुअर पालन लोन योजना 2020 के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा।

हम यही आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई सुअर पालन योजना की जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। किसी प्रकार की अन्य जानकारी अथवा नई एवं पुरानी योजनाओं हेतु आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *