सेवा योजना रजिस्ट्रेशन UP 2020 | सेवायोजन कार्यालय पंजीकरण ऑनलाइन

सेवा योजना रजिस्ट्रेशन UP 2020, सेवायोजन कार्यालय पंजीकरण ऑनलाइन, सेवा योजना रजिस्ट्रेशन, रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन 2020, रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन पंजीकरण up, सेवायोजन रजिस्ट्रेशन, रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, जिला सेवायोजन कार्यालय, सेवायोजन कार्यालय उत्तर प्रदेश, sewayojan login up, up rojgar mela salary, sewayojan registration, sevayojan.up.nic.in 2020, rojgar portal registration, rojgar employment registration.

वर्ष 1945 में द्वितीय विश्व युद्ध में सेवायोजन विभाग शुरू किया गया था। सेवायोजन विभाग का उद्देश्य केंद्रीय स्तर पर पुनर्वास और रोजगार निदेशालय स्थापित करना है जो कार्यालयों के विभिन्न हिस्सों में रोजगार कार्यालयों का प्रबंधन और नियंत्रण करता है। प्रशिक्षण और रोजगार संगठन का गठन 1952 में संसद सदस्य श्री शिवराव की अध्यक्षता में किया गया था। भारतीय संसद द्वारा अधिक प्रभावी रोजगार कार्यालय की स्थापना कर करने के उद्देश्य से देश में रिक्तियों की अनिवार्य अधिसूचना अधिनियम, 1959 को वर्ष 1959 में पारित किया गया था, मई 1960 से राज्य जम्मू-कश्मीर को यह नियम छोड़कर पूरे देश में लागू कर दिया गया।

सेवा योजना रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के सभी बेरोजगार युवाओ के हितो का ध्यान रखते हुए सेवा योजना कार्यालय के पोर्टल की शुरुआत की गई है राज्य सरकार द्वारा इस सरकारी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य करियर काउंसलिंग शिविरों का आयोजन कर बेरोजगारों को शिक्षण,प्रशिक्षण एवं रोजगार के अवसरों के अनुरूप विषय चयन में सहायता करना तथा रोजगार बाजार में उपलब्ध अवसरों की अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करना है हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएँगे की कैसे आप इस पोर्टल का लाभ उठा सकते हो तथा इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हो.

वर्तमान में, उत्तर प्रदेश राज्य में, 90 रोजगार कार्यालय हैं जिनमें 18 क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय, 1 पेशेवर और प्रबंधकीय रोजगार कार्यालय, 57 जिला रोजगार कार्यालय, 13 विश्वविद्यालय रोजगार सूचना और सलाहकार केंद्र तथा 1 नगरपालिका कार्यालय सरकार द्वारा स्थापित किया गया है। । रोजगार विभाग उत्तर प्रदेश / सेवायोजन यूपी के तहत काम 6 योजनाएं संचालित हैं, करियर परामर्श, रोजगार मेला, शिक्षण और मार्गदर्शन केंद्र, मॉडल कैरियर केंद्र, रोजगार बाजार की जानकारी और रोजगार विनिमय।

up sewayojan registration online

  • अपने राज्य की रोजगार कार्यालय (State Employment Exchange) की वेबसाइट [जिसकी जानकारी नीचे दी गई हैं] को नेट ब्राउज़र पर खोले ।
  • अगर आपको रजिस्ट्रेशन करवाना हैं तो अपना अकाउंट रोजगार साइट पर बनाना होगा। यह बहुत ही आसान हैं जिसके लिए नीचे दी गई सारी प्रक्रिया पूरी करनी होगी ।
  • साइट का पेज खुलने के बाद उसमे आवेदन फॉर्म का लिंक देखे और उस पर क्लिक करे। आवेदन खुलने के बाद सभी जानकारी भरे ।
  • इस आवेदन फॉर्म में समान्यतः आवेदक का नाम, जिले का नाम [जिसे ड्रॉपडाउन बॉक्स में से खोजे], शहर का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रैस भरना होता हैं । उसके बाद अपने अकाउंट के लिए एक यूनिक आईडी बनानी होती हैं और एक पासवर्ड डालना होता हैं [पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जो आपको याद रहे और आप इसे किसी से न बांटे] । इसके बाद केप्चा डाले और फॉर्म को सबमिट कर दे ।
  • यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म की प्रक्रिया सभी राज्य की वेबसाइट में अलग-अलग हो सकती हैं ।
  • फॉर्म भरने के बाद उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखले क्यूंकि अगर आप किसी रोजगार कार्यालय में जाते हैं तो इसकी कॉपी आपके काम आएगी । अगर कॉपी ना रख सके और अपने फॉर्म का रजिस्ट्रेशन नंबर अपने पास जरूर रखे।
सेवा योजना रजिस्ट्रेशन UP

रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन पंजीकरण

विभाग रोज़गार उत्तर प्रदेश / सेवायोजन यूपी के माध्यम से उत्तर प्रदेश के इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को भर्ती / नौकरी प्रदान करने के लिए हर साल रोजगार मेला आयोजित करता है। योग्यता के अनुसार नौकरी खोजने के लिए नौकरी मेला / रोजगार मेले बेहतर ढंग से कारगर साबित होते हैं और नौकरी खोजने वाले यानी जॉब सीकर रोजगार बाजार की मौजूदा स्थितियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आते हैं। यह बाजार में बेहतर नौकरियाँ पाने के संबंध में उम्मीदवारों को कैरियर परामर्श प्रदान करता है। रोजगार विभाग या जिसे एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज उत्तर प्रदेश / सेवायोजन यूपी भी कहा जाता है, का एक ऑनलाइन वेब पोर्टल है जो http://sewayojan.up.nic.in/ लिंक में उपलब्ध है जिसके माध्यम से कोई भी नागरिक रोजगार की सेवाएं प्राप्त कर सकता है। आवेदकों को पहले इस आधिकारिक वेब पोर्टल पर पंजीकरण करना करना होता है।

UP रोजगार पंजीयन के लिये लगने वाले जरूरी दस्तावेज़

  1. रोजगार विभाग में आवेदन देने के लिये कुछ मुख्य दस्तावेज़ जरूर साथ रखे जिनमें मार्कशीट, एक्सपिरियन्स सर्टिफिकेट [अनुभव प्रमाणपत्र], जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाणपत्र, खेल संबंधी प्रमाणपत्र, एक्स-सर्विस मैन प्रमाणपत्र, विधवा प्रमाणपत्र, स्वतंत्रता सेनानी प्रमाणपत्र आदि महत्वपूर्ण दस्तावेज़ जो आपकी योग्यता साबित कर सके ।
  2. इसके अलावा कुछ सर्टिफिकेट भी साथ रखे जो पहचान प्रमाणपत्र के तौर पर काम आते हैं जैसे राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, रहवासी प्रमाणपत्र, एमएलए या एमपी के द्वारा दिया प्रमाणपत्र, पारिवारिक आय प्रमाणपत्र आदि ।

रोजगार विभाग, उत्तर प्रदेश / सेवायोजन यूपी (Department of Employment Uttar Pradesh – Sewayoojan UP) http://sewayojan.up.nic.in/ राज्य में सभी बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री योगी की पार्टी का एक कदम है। योगी आदित्यनाथ की पार्टी ने युवाओं को विभिन्न रोजगार के अवसर प्रदान करने और सेवायोजन यूपी की मदद से उत्तर प्रदेश राज्य में सभी बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया है।

सेवायोजन कार्यालय पंजीकरण

रोजगार विनिमय उत्तर प्रदेश / सेवायोजन यूपी, नागरिकों को रोजगार के लिए पंजीकरण की सेवा प्रदान करता है। रोजगार विभाग में एक ऑनलाइन वेब पोर्टल है जिसके माध्यम से नागरिक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। यह आपका समय बचाने में मदद करेगा और आपको नौकरियों की खोज के लिए बेहतर अवसर प्रदान करेगा। रोजगार हेतु ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन करने के लिए नीचे की गई प्रक्रिया का अनुसरण करें।

  • रोजगार के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के लिए रोजगार विभाग, उत्तर प्रदेश सेवायोजन यूपी के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाना होगा या नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ। इस वेबसाइट के होम पेज में, आपको विकल्प “जॉब सीकर” के रूप में दिखाई देगा। चित्र को देखें।
  • यहां क्लिक करें ===> http://sewayojan.up.nic.in/index.htm
  • अब आप “जॉब सीकर्स लॉग इन” के लिए नया पेज देख सकते हैं। आप नीचे दिए गए लिंक से सीधे जा सकते हैं जहां लॉगिन अनुभाग प्रदान किया जाता है। यदि आप नया पंजीकरण चाहते हैं तो लॉगिन के नीचे क्लिक करें “नए उपयोगकर्ता? साइन अप करें”। तस्वीर में देखें।
  • उपरोक्त चरणों का पालन करने के बाद आप पूरा पंजीकरण पृष्ठ देख सकते हैं। आप नीचे दिए गए लिंक पर जा कर भी सीधे इस पृष्ठ पर जा सकते हैं और तस्वीर भी देख सकते हैं।

सेवा योजना रजिस्ट्रेशन । एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज पंजीकरण फॉर्म भरने की प्रक्रिया

अब उपरोक्त दिखाए गए चित्र के अनुसार आपको पूछे जाने वाले अनुसार इस पंजीकरण फॉर्म में पूरी जानकारी भरनी होगी। जानकारी विवरण देखें जो आपको इसे भरना है।

  • नौकरी चाहने वाले के रूप में पहले श्रेणी का चयन करें।
  • अगला, अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करें।
  • उसके बाद, आपको उपयोगकर्ता (यूज़र) आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा। आपके द्वारा दर्ज पासवर्ड में 12 से अधिक वर्ण नहीं होने चाहिए और एक Uppar Case और Lower Case अक्षर लिखें। इसमें कम से कम एक संख्या और विशेष अक्षर जैसे @, #, $, * होना चाहिए।
  • इसके बाद, सुरक्षा कोड दर्ज करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको अपना पता, योग्यता विवरण और अनुभव विवरणों को ध्यान से अपने दस्तावेज़ों में दर्ज करना होगा।
  • सुरक्षा कोड दर्ज करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको अपने दस्तावेज़ों में अपना पता, योग्यता विवरण और अनुभव विवरण सावधानीपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद, सिस्टम एक संदर्भ संख्या दिखायेगा और इसका प्रिंट निकल लें और इसे सुरक्षित रखें।
  • अब आपको संदर्भ संख्या और सभी दस्तावेजों के साथ रोजगार विनिमय कार्यालय में जाना होगा। अधिकृत अधिकारी आपके पूरे दस्तावेज़ को सत्यापित करेगा और आपको एक यूनिक नंबर जारी करेगा जिसका उपयोग भविष्य के स्टेटस देखने के लिए किया जायेगा।
  • पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप वेबसाइट में लॉग इन कर सकते हैं।
  • यूज़र नाम और पासवर्ड दर्ज करें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें। उसके बाद, आप अपनी प्रोफ़ाइल की जांच कर सकते हैं और विवरण और अन्य आवश्यक जानकारी बदल सकते हैं।

रोजगार मेला उत्तर प्रदेश 2020