mpsos.nic.in रुक जाना नहीं 10th रिजल्ट 2020 / Ruk Jana Nahi Result

mpsos.nic.in | रुक जाना नहीं 10th रिजल्ट 2020 | mpsos result 2020 10th class | रुक जाना नहीं का रिजल्ट कब आएगा | रुक जाना नहीं योजना रिजल्ट 2020.

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सबके लिए शिक्षा के लक्ष्य की प्राप्ति करवाने हेतु वैकल्पिक शिक्षा प्रदान करते हुए मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड जैसे कि हम एमपीएसओएस के नाम से जाते हैं को शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत रुक जाना नहीं योजना को शुरू किया गया जिसमें की कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थी अपनी बोर्ड की परीक्षाएं मुक्त स्कूल के अंदर सकते सकते हैं। MPSOS रुक जाना नहीं योजना 2020 में 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का आयोजन हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी किया गया है। जिसमें की परीक्षा का परिणाम दिसंबर जनवरी माह में घोषित किया जाता है। इसके लिए आप परीक्षा का परिणाम mpsos.nic.in बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं। इस पोस्ट में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप रुक जाना नहीं 10th रिजल्ट 2020 घर बैठे देख पाएंगे।

रुक जाना नहीं 10th रिजल्ट 2020

जितने भी छात्रों ने मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं बोर्ड के अंतर्गत दसवीं की परीक्षाएं दी हैं वह अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हैं। ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए उन्हें अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जहां से वह अपने नाम एवं रोल नंबर के जरिए अपना रिजल्ट देख पाएंगे। हमें सकते हैं कि आपके द्वारा दिए गए परीक्षा अच्छे रहे होंगे तथा आप का परिणाम भी अच्छा रहे। रुक जाना नहीं योजना 2020 छात्रों के लिए है जो किसी कारणवश प्रतिदिन स्कूल नहीं जा सकते।

इसलिए सरकार द्वारा अलग से ओपन स्कूल बोर्ड का गठन किया गया जिसके बाद कोई भी छात्र जो कि अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए रोज स्कूल नहीं जा सकता वह घर पर ही पढ़ाई करके इस बोर्ड के माध्यम से 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं दे सकता है। MPSOS बोर्ड द्वारा हर वर्ष 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं ली जाती है तथा इसके लिए राज्य के विभिन्न स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाते हैं।

मध्यप्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना

रुक जाना नहीं योजना रिजल्ट 2020

एमपीएसओएस रुक जाना नहीं परीक्षा बिल्कुल दूसरी परीक्षाओं जैसी होती हैं। जिस प्रकार आप अपने स्कूल में 10वीं एवं 12वीं के बोर्ड की परीक्षाएं देती हैं वैसे ही यह परीक्षाएं होती हैं। लेकिन इसमें एवं सामान्य बोर्ड की परीक्षाओं में सबसे बड़ा अंतर यह है कि इसमें छात्र प्रतिदिन स्कूल नहीं जाते। यह केवल उन छात्रों के लिए शुरू किया गया है जो कि किसी कारणवश स्कूल नहीं जा पाते। ऐसी स्थिति में वह या तो नौकरी या किसी अन्य परेशानी के कारण प्रतिदिन स्कूल जाने में सक्षम नहीं होते।

ऐसी स्थिति में वे सुबह या शाम ही स्कूल जाने की स्थिति में होते हैं लेकिन सुबह शाम स्कूल की व्यवस्था नहीं है। ऐसी स्थिति में वह घर बैठ कर ही अपनी पढ़ाई कर सकते हैं या ट्यूशन के माध्यम से अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं। इसके बाद वह MPSOS उसे बोर्ड की परीक्षा जो कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं के लिए हैं के लिए अपना आवेदन फार्म भर सकते हैं। बोर्ड द्वारा हर वर्ष परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है जिसके बाद लाखों छात्र इन परीक्षाओं में भाग लेते हैं। मध्य प्रदेश मुक्त बोर्ड के अंतर्गत अगर आप परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते तो आपको 9 बार उत्तीर्ण होने का अवसर दिया जाता है।

नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश

रुक जाना नहीं रिजल्ट 10th 2020

तो दोस्तों अगर आप ने इस वर्ष यानी कि 2020 में रुक जाना नहीं दसवीं की परीक्षा दी है आप अब घर बैठे ही इसका परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दी की प्रक्रिया द्वारा अपना रिजल्ट देखना है।

  • आपको सबसे पहले मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल बोर्ड भोपाल की आधिकारिक वेबसाइट mpsos.nic.in पर लॉग इन करना है।
रुक जाना नहीं 10th रिजल्ट 2020
रुक जाना नहीं 10th रिजल्ट 2020
  • इस वेबसाइट पर आने के बाद आप के पृष्ठ पर ही रिजल्ट “Result” श्रेणी पर क्लिक करें।
mpsos result 2020 10th class
  • अब आपके सामने जून एवं नवंबर दिसंबर में ली गई परीक्षाओं का परिणाम दिखाई देगा जो कि कक्षा दसवीं बारहवीं अनुसार होगा।
  • यहां पर आपको रुक जाना नहीं 10th रिजल्ट 2020 जून / दिसंबर में से एक का चयन करना है। और उसके ऊपर क्लिक करना है।
Ruk Jana Nahi Result 2020
  • अब आपके सामने एक अन्य पृष्ठ खुलेगा, जहां पर आपको अपनी परीक्षा का चयन करना है तथा अपना रोल नंबर अंकित करना है।
  • रोल नंबर डालने के बाद नीचे दिए हुए लॉगइन के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके होम स्क्रीन पर MPSOS रुक जाना नहीं 10th रिजल्ट 2020 दिखाई देगा।
  • इस पेज को आप प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं जो कि आगे भविष्य में आपके काम आ सके।

जय किसान ऋण माफी योजना लिस्ट 2020

MPSOS रुक जाना नहीं टाइमटेबल 2020

2020 में होने वाली रुक जाना नहीं योजना परीक्षा कक्षा 10वीं एवं 12वीं का टाइम टेबल/ समय सारणी अब आप ऑनलाइन देख सकते हैं। अगर आपने पिछले वर्ष मध्य प्रदेश ओपन स्कूल से परीक्षा दी है तथा आपत्ति नहीं हो पाए हैं, तो आप अगले आने वाले परीक्षा का टाइम टेबल ऑनलाइन देख सकते हैं। क्योंकि आपको यह बोर्ड एक परीक्षा के लिए लगभग 9 बार मौका देता है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं। परीक्षा की समय सारणी/ शेडूल देखने के लिए नीचे दिए हुए विधि का उपयोग करें।

  1. सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mpsos.nic.in पर लॉगिन करें।
  2. वेबसाइट के मुख्य पेज पर आपको टाइम टेबल का एक लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  3. यहां पर आपके सामने एक नया पृष्ठ खुलेगा जहां से आपको रुक जाना नहीं परीक्षा दिसंबर कक्षा दसवीं के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके अलावा आप इस वेबसाइट से ओपन स्कूल तथा मदरसा बोर्ड का टाइम टेबल पर देख सकते हैं।
  4. अपनी कक्षा दशा वर्ष का चुनाव सही करने के बाद आपके सामने जितने भी परीक्षाएं हैं उनका टाइम टेबल तिथि अनुसार खुल जाएगा।
  5. तो दोस्तों की तरह आप मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट शिक्षा दसवीं का रिजल्ट एवं टाइम टेबल देख सकते हैं। सर आपको यह जानकारी लिखने में परेशानी हो रही है तो आप आधिकारिक वेबसाइट mpsos.nic.in पर जाकर संपर्क सूत्र में अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार की योजनाएं

FAQ

मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 2016 में रुक जाना नहीं योजना की शुरुआत की गई थी। जिसके अंतर्गत ऐसे छात्र जो कि सुचारू रूप से स्कूल जाकर अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते वह ओपन स्कूल के माध्यम से कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं घर बैठ कर दे सकते हैं।

रुक जाना नहीं दसवीं (10th) का रिजल्ट कैसे देखें?

रिजल्ट देखने के लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://www.mpsos.nic.in/ पर लॉग इन करना है। यहां पर आप रिजल्ट की श्रेणी में जाकर कक्षा दसवीं का रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट देखने की पूरी विधि इस पोस्ट में संक्षेप में समझाइए गई है।

मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कितने अवसर दिए जाते हैं?

कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए MPSOS बोर्ड द्वारा प्रत्येक छात्र को 9 अवसर दिए जाते हैं। अगर कोई छात्र पहली बार मैं अगर इस परीक्षा को पास नहीं कर पाता तो वह लगातार 9 बार इसके लिए परीक्षा फार्म भर के परीक्षा दे सकता है।