[स्टेटस] राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति up | Check Status 2020

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति up | Rashtriya Parivarik Labh Yojana Status Check | राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना स्टेटस | नेशनल फैमिली बेनिफिट स्कीम स्टेटस | nfbs.upsdc.gov.in.

उत्तर प्रदेश सरकार गरीबों के लिए हमेशा ही नई योजनाएं लेकर आती है। यूपी की योगी सरकार हर वर्ग के लिए हर प्रकार की योजना शुरू कर चुकी है जिससे कि कोई भी व्यक्ति सरकारी योजनाओं के लाभ लेने से वंचित ना रह सके। आज हम आपको एक ऐसी ही उत्तर प्रदेश सरकार की योजना राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना उत्तर प्रदेश की जानकारी देने जा रहे हैं। हालांकि इस पोस्ट में हम आपको राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें एवं अपने आवेदन का स्टेटस कैसे जाने यह संक्षेप में बताएंगे। लेकिन पहले हम आपको यह बताएंगे कि आपके यह योजना है क्या तथा इस योजना को कब और किस उद्देश्य से शुरू किया गया है। तो आइए शुरू करते हैं।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति

दोस्तों उत्तर प्रदेश की राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना एक ऐसी योजना है, जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन निर्वाह करने वाले लोगों के लिए बनाई गई है। भारत एक ऐसा देश है जहां पर पुरुष मुख्य रूप से घरों के बाहर काम करते हैं तथा महिलाएं घर के अंदर। ऐसे में मुख्य रूप से पुरुष घर का मुखिया होता है जो कि पूरे परिवार का पालन पोषण करता है, तथा उसके ऊपर ही पूरे परिवार की जिम्मेवारी होती है। दुर्भाग्यवश अगर उस परिवार के मुखिया की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में उस परिवार के पालन पोषण करने वाला कोई नहीं रहता। ऐसी स्थिति में उस परिवार पर काफी आपदा आ जाती है एवं उन्हें अपना जीवन निर्वाह करने में बहुत ही कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

इसी को देखते हुए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना शुरू की है जिसके अंतर्गत ऐसे परिवार जिनके मुखिया की आकस्मिक कारणों से मृत्यु हो जाती है उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ऐसी स्थिति में यह आर्थिक सहायता घर के अगले मुखिया चाहे वह महिला हो उसको यह धनराशि दी जाती है जिससे कि वह अपना आगे का जीवन निर्वाह कर सकें। हालांकि यह धनराशि बहुत अधिक नहीं होती लेकिन, कुछ समय के लिए यह आपको एक आर्थिक सहायता देने में सक्षम है जिससे कि आप अपने और अपने परिवार को संभाल सकें।

योजना के मुख्य बिन्दु

योजना का पूरा नामयूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना
योजना का क्रियान्वयनउत्तर प्रदेश राज्य में
शुरू की गईजनवरी 2016 से
मुख्य लाभार्थीगरीबी रेखा के नीचे निर्वाह करने वाले परिवार का मुखिया खोलने वाला परिवार
आर्थिक सहायता राशि₹30000 प्रति परिवार
सहायता प्रदान करने वाला विभागयूपी समाज कल्याण विभाग
टोल फ्री नंबर1804190001
आधिकारिक वेबसाइटhttp://nfbs.upsdc.gov.in

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लाभ एवं उद्देश्य

  1. इस योजना के अंतर्गत एकमुश्त किस्त में ₹30000 की आर्थिक सहायता परिवार को दी जाती है, अपने परिवार के मुखिया को खोया है। परिवार का मुखिया ना हो गाना अगले परिवार के मुखिया यानी कि घर का बड़ा बेटा बेटी अथवा महिला को यह धनराशि प्रदान की जाती है। जब इस योजना को शुरू किया गया था तब इसमें आर्थिक सहायता की राशि ₹20000 रखी गई थी लेकिन बाद में 2013 से इसे बढ़ाकर ₹30000 कर दिया गया है।
  2. राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन है। इसलिए जो भी व्यक्ति आवेदन कर रहा है उसे राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ही आवेदन करना आवश्यक है।
  3. इस योजना के अंतर्गत ऐसे परिवार जो कि गरीबी रेखा के नीचे आते हैं, केवल उन्हें यूपी परिवारिक लाभ योजना का लाभ दिया जाएगा। इसलिए वह व्यक्ति जो गरीब रथ था जिसने अपने परिवार के मुखिया को खो दिया है उसके लिए यह धनराशि काफी हद तक सहायता पूर्ण होगी। जिससे कि वह आने वाले समय में अपने परिवार का स्थल राशि से खर्चा उठा सकें।
  4. इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि, लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में दी जाएगी। इसलिए सरकार ने नए नियम के अनुसार इस राशि को 45 दिन के अंदर लाभार्थी के खाते में जमा करवाया जाता है।

योजना के लिए पात्रता

  1. सरकार द्वारा धनराशि देने के लिए कुछ नियम एवं पात्रता रखी गई है जिसे की आवेदन कर्ता को पूरा करना आवश्यक है। जिसकी पूरी जानकारी नीचे संक्षेप में चरणबद्ध तरीके से दी गई है।
  2. इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक एवं 60 वर्ष से कम उम्र चाहिए। आयु सीमा इसलिए तय की गई है ताकि कोई भी अयोग्य व्यक्ति इस योजना का गलत तरीके से लाभ ना प्राप्त कर सकें।
  3. जो भी व्यक्ति शिवन्या के लिए आवेदन कर रहा है, उसके परिवार की सालाना आय शहरी क्षेत्र में ₹56,450 एवं ग्रामीण क्षेत्र में ₹46,080 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  4. योजना के अंतर्गत केवल लाभ उन्हीं परिवारों को दिए गए थे जिनमें, एक ही मुखिया है या एक ही व्यक्ति कमाने वाला है। ऐसी स्थिति में इस योजना का लाभ परिवार के अगले मुखिया को दिया जाएगा तथा उसे ही पात्र माना जाएगा।
  5. इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोग (BPL) ही आवेदन कर सकते हैं। अन्य श्रेणियों के लोग इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

जरूरी दस्तावेज

  1. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आवेदन कर्ता का
  2. आवेदन कर्ता के पास आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  3. परिवार का मुखिया जिसकी मृत्यु हो चुकी है उसका मृत्यु प्रमाण पत्र।
  4. पारिवारिक आय प्रमाण पत्र।
  5. परिवार के रजिस्ट्रेशन का प्रमाण पत्र।
  6. बैंक खाता पासबुक की जानकारी।
  7. आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट कॉपी।

यह सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ आपको ऑनलाइन समाज कल्याण परिवारिक लाभ की आधिकारिक वेबसाइट http://nfbs।upsdc।gov।in/ पर जाकर आवेदन करना है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आप अपने आवेदन की स्थिति स्टेटस को कैसे देख सकती हैं इसकी पूरी जानकारी नीचे संक्षेप में बताई गई है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति up / स्टेटस चेक

आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपका काम है कि आप कुछ दिनों बाद अपने आवेदन की स्थिति की जांच करें। आवेदन की स्थिति जाने की स्टेटस की जानकारी के लिए भी आपको समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट http://nfbs.upsdc.gov.in/ पर ही जाना है।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana Status Check

आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद मुख्य पृष्ठ पर ही आवेदन पत्र की स्थिति (आवेदन पत्र की स्थिति) जानने हेतु यहां क्लिक करें का लिंक दिखाई देगा। आपको उस लिंक के ऊपर क्लिक करना है।

जिसके बाद एक नई टैब के अंदर एक नया पृष्ठ खुलेगा।

जिसमें सबसे ऊपर योजना का नाम राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना एवं विभाग समाज कल्याण विभाग लिखा हुआ दिखाई देगा। इसके साथ ही यहां पर वित्तीय वर्ष जिस में की है योजना चल रही है वह भी दिखाई देगा।

उसके नीचे बिल्कुल आपको राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति दिखाई देगी।

जहां पर आपको, दो मुख्य चीजों का चुनाव करना है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति
राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति

पहले भाग में आपको अपने जिले का चुनाव करना है, तथा दूसरे भाग में आपको रजिस्ट्रेशन नंबर जिसमें कि आप अकाउंट नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दोनों में से एक का चुनाव कर सकते हैं।

अपने चुनाव के बाद, तीसरे बॉक्स में आपको अपना अकाउंट नंबर रजिस्ट्रेशन नंबर जिसका भी आपने चुनाव किया है वह अंकित करना है। तथा दाएं हाथ पर दिए गए सर्च के बटन पर क्लिक करना है।

सर्च के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके आवेदन की पूरी स्थिति आ जाएगी। जहां से कि आपको यह पता लगेगा कि आपका आवेदन स्वीकृत किया गया है या नहीं।

इसके साथ ही अगर वहां पर पेंडिंग दिखाता है तो अभी आपका आवेदन कतार में है तथा सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको स्टेटस दिखाया जाएगा जिसके लिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा।

हमें ही आशा करते हैं कि इस पर दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। तथा आप घर बैठे ही राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना जैसे कि हम नेशनल फैमिली बेनिफिट स्कीम भी कहते हैं कि आवेदन की स्थिति का पता कर सकते हैं। आवेदन की स्थिति में अगर आप किसी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी परेशानी लिख सकते हैं। इसके अलावा आपकी कोई निजी राय है तो वह भी आप हमारे साथ यहां पर साझा कर सकते हैं।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

  • नंबर:- 18004190001