(Fake) प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना क्या है? Pradhan Mantri Kanya Ashirwad Yojana

Fake News प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना क्या है | Pradhan Mantri Kanya Ashirwad Yojana Online Form Apply| प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2020 ऑनलाइन फॉर्म।

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अपनी वेबसाइट पर भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना की जानकारी देने जा रहे हैं। हालांकि इस योजना के बारे में हमारे पास कोई भी पुख्ता जानकारी उपलब्ध नहीं है। तथा इस बात की भी पुष्टि नहीं करते हैं कि यह योजना असल में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है या नहीं। पहले हम आपको इस योजना के बारे में बता दें यह योजना है प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना (Pradhan Mantri Kanya Ashirwad Yojana)

दोस्तों खबरों के अनुसार इस योजना को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नाम पर कन्याओं के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत कन्याओं को कई प्रकार के लाभ एवं सुविधाएं प्रदान की जा रही है जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देंगे। अगर खबरों की माने तो प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2020 के अंतर्गत देश की सभी कन्याओं / बेटियों को ₹2000 की धनराशि हर महीने देने का प्रावधान रखा गया है।

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना क्या है?

इस योजना में यह दावा किया जाता है कि प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना (Pradhanmantri Kanya Ashirwad Yojana) के अंतर्गत ₹2000 की मासिक आर्थिक सहायता भारतवर्ष की कन्याओं को सरकार द्वारा दिया जाएगा। यह धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाएगी। लेकिन यह धनराशि किन कन्याओं को दी जाएगी तथा किस प्रकार आप इसी योजना का लाभ ले सकते हैं इसकी कोई भी उचित जानकारी हमारे पास या आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। खबरों में यह भी दावा किया जा रहा है कि इस योजना को भारत के लगभग 28 राज्यों एवं 9 केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू किया जा चुका है। तथा अगर आप इस योजना के अंतर्गत अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं तो आप जल्द से जल्द आवेदन करें।

विभिन्न ऑफलाइन ऑनलाइन सूत्रों के माध्यम से लोगो को  यह बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत देश की सभी कन्याओ को केंद्र सरकार द्वारा 2000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और उन्हें कोई प्रकार के लाभ एवं सुविधाएं प्रदान किये जा रहे है लेकिन ये सभी जानकारी पूर्ण रूप से झूठी है और कन्या आशीर्वाद योजना नाम की कोई योजना केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा नहीं चलायी जा रही है । इस योजना के बारे में जो भी बाते फैलाई जा रही है वो बिलकुल झूठी है ।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना

इस योजना को मुख्य रूप से देश की कन्याओं के हितों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य भारत में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा देना तथा उसे आगे बढ़ाना है। भारत में आज भी ऐसे कई राज्य एवं क्षेत्र हैं जहां पर कन्याओं को बेटों के समान अधिकार प्राप्त नहीं है। इसी समस्या से निपटने के लिए केंद्र की मोदी सरकार अब प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के माध्यम से लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाभ देगी। इस योजना के शुरू होने से देश की कन्याओं को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य किया जाएगा।

Pradhanmantri kanya ashirwad yojana kya hai?

योजना का नामप्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार
आरंभ की तिथिAvailable Soon
अंतिम तिथिAvailable Soon
लाभार्थीगरीब परिवार की कन्या
आधिकारिक वेबसाइटUpdated Soon

Pradhanmantri Kanya Aashirwad Yojana is basically girl oriented scheme. Which initiated by the Pradhanmantri Shri Narendra Modi. According to YouTube videos and news portals this scheme will provide a monthly support of rupees 2,000 to poor family girls. But actually if we search about this scheme we will find this is a fake scheme which is and correct by some notorious websites and youTubers. So we requested everyone those searching for the scheme, this is basically a fake scheme which is not exist in reality. If anyone is asking you for money or any favour to provide you benefit of Pradhan Mantri Kanya Ashirwad Yojana then it is totally fake. Please do not provide any money for any favor to anyone on the behalf of this scheme.

योजना के अहम बिंदु

इस योजना में दावा किया जा रहा है कि देश की सभी कन्याओं को हर महीने ₹2000 की राशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जाएगी।

इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु कन्या की आयु जन्म से लेकर 18 वर्ष तक रखी गई है। इसका अर्थ यह है कि पैदा होने से लेकर 18 वर्ष के होने तक कन्याएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

यह योजना भारत सरकार द्वारा पूरे भारतवर्ष की कन्याओं के लिए चलाई जा रही है।

Kanya Sumangala Yojana

योजना में आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

  • इस योजना में आवेदन के समय आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।
  • कन्या का जन्म प्रमाण पत्र:- कन्या का जन्म प्रमाण पत्र आवेदन के लिए आवश्यक है क्योंकि इसके बिना कन्या की आयु का पता नहीं लगाया जा सकता तथा यह योजना केवल 18 वर्ष तक की कन्याओं के लिए है।
  • आधार कार्ड:- आधार कार्ड की आवश्यकता भी इस योजना के लिए जरूरी है क्योंकि, आधार कार्ड से ही करने की पहचान की जाएगी तथा यह पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग होगा।
  • इसके अलावा माता पिता का वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड आवेदन के साथ लगाया जाएगा।
  • सरकारी बैंक में खाता:- आवेदन कर्ता कन्या का किसी भी सरकारी बैंक में खाता होना आवश्यक है। क्योंकि जो धनराशि सरकार द्वारा दी जाएगी वह सीधा कन्या के बैंक खाते में जमा होगी।

केंद्र सरकार की योजनाएं

  • परिवार आय प्रमाण पत्र:- कन्या को परिवार का आय प्रमाण पत्र देना भी आवश्यक है। जिससे कि यह पता लग सके कि यह योजना केवल गरीब परिवार की कन्याओं के लिए दी जा रही है। इस योजना के अनुसार ₹600000 सालाना आए वाला परिवार इस योजना के लिए पात्र होगा।
  • पैन कार्ड:- पैन कार्ड की कॉपी भी इस आवेदन के साथ लगाई जाएगी।
  • दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ:- इसके साथ ही आवेदन फार्म उत्तर दो पासपोर्ट साइज फोटो लगाए जाएंगे। इसलिए आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो होने आवश्यक है।

Pradhan Mantri Shishu Vikas Yojana

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2020 ऑनलाइन फॉर्म

दोस्तों इस योजना के लिए आवेदन करने यह तो आपको यह सड़क भी जरूरी दस्तावेज, आपके नजदीक की जन सेवा केंद्र अथवा सामुदायिक विकास केंद्र पर जाकर आवेदन करना है। आप इन केंद्रों पर जाकर प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के बारे में जानकारी ले सकते हैं तथा उसके लिए आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है यह जानकारी जान सकते हैं।

कन्या आशीर्वाद योजना को लेकर सरकार द्वारा कोई भी आवेदन पत्र का आवेदन प्रक्रिया जारी नहीं की गई है यदि भविष्य में केंद्र सरकार या कोई भी राज्य सरकार प्रधानमंत्री की कन्या आशीर्वाद योजना को लेकर कोई घोषणा करती है या इसे आरंभ करती है तो हम आपको अपने इस पोर्टल के माध्यम से सूचित कर देंगे | देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत अपनी बेटियों को लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी इंतज़ार करना होगा ।

किशोरी बालिका योजना 2020

नोट :- दोस्तों, हमारे द्वारा पूर्ण रूप से चेक किए जाने के बाद हम आपको यह बता दें कि प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना जैसी कोई भी योजना केंद्र एवं राज्य किसी भी सरकार द्वारा नहीं चलाई गई है। इस योजना के बारे में जो भी जानकारी फैलाई जा रही है वह बिल्कुल झूठ (Fake) है। इसलिए हमारा आपसे आग्रह है कि आप इस तरह की किसी भी झूठी एवं बेबुनियाद योजनाओं पर भरोसा ना करें तथा किसी के झांसे में ना आए। आपके अन्य किसी प्रश्न अथवा सुझाव हेतु आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। ऊपर दी हुई सारी जानकारी हमें एक वीडियो से प्राप्त हुई है जिसे कि हमने यहां पर संक्षेप में विवरण किया है।

2 Comments

  1. Aarti Dilip Khapre February 20, 2020 Reply
  2. sanja t March 3, 2020 Reply

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *