प्रधानमंत्री रोजगार योजना २०२० युवा 25 लाख लोन एप्लीकेशन फॉर्म

प्रधानमंत्री रोजगार योजना २०२० युवा 25 लाख लोन एप्लीकेशन फॉर्म | pradhan mantri rozgar yojana loan 2020 | प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना 2020 | प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना 2020, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना 2020 online, प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना, प्रधानमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन, शिक्षित बेरोजगार लोन योजना 2020, खादी ग्रामोद्योग लोन 2020, pmry loan online apply, pmry loan online application 2020, pmry scheme 2020, prime minister rozgar yojana application form.

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना पूर्णतया भारत सरकार द्वारा प्रायोजित एक महत्वपूर्ण स्वरोजगार की योजना है, जिसका संचालन प्रदेश में तीन एजेन्सियों क्रमशः जिला उद्योग केन्द्र, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, एवं उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा किया जाता है। भारत सरकार द्वारा उक्त योजना के क्रियान्वयन हेतु राष्ट्रीय स्तर पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग, (के0वी0आई0सी0) को नोडल एजेन्सी के रूप में नामित किया गया है। भारत सरकार द्वारा उक्त योजना के क्रियान्वयन में उपरोक्त तीनों एजेन्सियों के मध्य में 40ः 30ः 30ः प्रतिशत का अनुपात निश्चित किया गया है। तद्नुसार ही तीनों एजेन्सियों को बजट एवं लक्ष्य का आवंटन प्राप्त होता है योजना का विवरण निम्नवत है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2020

प्रधानमंत्री रोजगार योजना एक प्रकार की लोन सब्सिडी योजना हैं जिसके अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरकर लोग अपना स्वयं का कार्य शुरू कर सकते हैं । इस योजना का लाभ लेने के लिये पात्रता के सारे बिन्दु का सत्यापित होना जरूरी हैं, उसके बाद ही योजना का आवेदन फॉर्म भरा जा सकता हैं । आइये जाने क्या हैं प्रधान मंत्री रोजगार योजना ?

इस योजना के जरिए जो भी लोग कारोबार करना चाहते हैं उन्हे बैंको के माध्यम से कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाएगा। इस योजना के तहत आप किसी भी तरह के कारोबार करना चाहते हैं। लेकिन आपके पास धन की कमी है, तो आप प्रधानमंत्री योजना के तहत लोन ले सकते हैं और खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं। आज धन की कमी के चलते हमारे देश में न जाने कितने ही लोग खुद का कारोबार करना की सोचते तो हैं, पर कर नहीं पाते। इसके अलावा अगर कुछ लोग कोशिश करते भी हैं तो निजी बैंकों द्वारा लिया गए बिजनेस लोन का ब्याज उनके लिए मुसीबत का कारण बन जाता है। ऐसे में PM Rojgar Loan Yojana के तहत लोगो को रोजगार का बेहतर अवसर दिया जा रहा है, इसमें बेरोजगारो को सस्ते ब्याज दर पर कारोबार करने के लिए लोन दिया जाएगा। इससे देश में बेरोजगारी तो घटेगी ही, साथ ही देश के लोग नौकरी लेने की बजाय देने लायक बन जाएंगे।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना 2020

नामप्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY)
योजना टाइपलोन सब्सिडी
लोन राशि5 से 10 लाख
सब्सिडी12 से 15 हजार
कार्यालयडीआईसी कार्यालय

प्रधानमंत्री बेरोजगार योजना 2020

बेरोजगारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बेरोजगारी को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस नई योजना की शुरुआत कर दी गई है । प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2019 के तहत देश के युवक और युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाए जाएंगे इसके लिए इन लोगों को बैंक के तरफ से कम ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि वह अपना व्यवसाय शुरू कर सके और अपने कदमों पर खड़े हो सके ।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना २०२०

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत जरूरतमंद लोगों को बैंक की तरफ से सस्ती ब्याज दर पर व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन उपलब्ध करवाया जाएगा ।

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना 2020

इस योजना को अमल में लाने के लिए बैंकों के साथ साथ जिला उद्योग केंद्र (डीआईसी ) और उद्योग निदेशालय को अहम जिम्मेदारी दी गई है ।

फिलहाल सरकार का यह मानना है कि नौजवान अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए बैंक से लोन तो ले लेते हैं लेकिन इसके ब्याज के नीचे दब के रह जाते हैं इस योजना के आते ही इन लोगों को सस्ते दरो पर बैंक से लोन उपलब्ध करवाया जाएगा । प्रधानमंत्री रोजगार योजना से नौजवान बैंक से लोन लेंगे और अपना व्यवसाय शुरू कर अपने कदमों पर खड़े हो सकेंगे और देश की तरक्की में अपना योगदान करेंगे । साथी हमारे इस भारत देश से इस बेरोजगारी को भी दूर करने में भूमिका निभाएंगे ।

जरूरी दस्तावेज

परियोजना शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र

तकनीकी योग्यता प्रमाण-पत्र

जाति प्रमाण-पत्र (जहां लागू हो) आदि।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना पात्रता

  1. अगर आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए ।
  2. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जिन्होंने तकनीकी ज्ञान अर्जित कर अपना प्रमाण पत्र हासिल कर लिया है वह प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए लोन हेतु आवेदन कर सकते हैं ।
  3. योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  4. जो व्यक्ति योजना के लिए आवेदन कर रहा है उसके परिवार की मासिक आय ₹40000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  5. इस योजना के आवेदन के लिए व्यक्ति का कम से कम मैट्रिक पास होना अनिवार्य रखा गया है ।
  6. व्यक्ति जिस स्थान से योजना के लिए आवेदन करता है वह वहाँ कम से कम 3 वर्षों से निवासी होना चाहिए ।
  7. व्यक्ति के ऊपर किसी सरकारी बैंक से लोन नहीं होना चाहिए ।
  8. प्रधानमंत्री रोजगार योजना ब्याज दर और अनुसूची ।
  9. इस योजना के अंतर्गत लिए गए ऋण की मात्रा के ऊपर ब्याज दर निर्भर करते हैं गतिविधि के आधार पर से 6 से18 महीनों के प्रारंभिक अवधि के बाद 3 से 7 साल के बीच चुकानी होगी ।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत लोन कितना मिलेगा

इस योजना के भीतर विभिन्न प्रकार के लोन शामिल हैं जो इस प्रकार हैं :

बिज़नस टाइपराशि
बिज़नस सैक्टर2 लाख
सर्विस सैक्टर5 लाख
पार्टनरशीप [दो या दो से ज्यादा लोग हैं तो ]10 लाख
MSME के लिए5 लाख पार्टी व्यक्ति

बेरोजगारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बेरोजगारी को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस नई योजना की शुरुआत कर दी गई है । प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2019 के तहत देश के युवक और युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाए जाएंगे इसके लिए इन लोगों को बैंक के तरफ से कम ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि वह अपना व्यवसाय शुरू कर सके और अपने कदमों पर खड़े हो सके ।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन एप्लीकेशन फॉर्म

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए आवेदन ऑफिस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं , आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें

जैसे आप इस वेबसाइट पर जाएंगे आपको प्रधानमंत्री रोजगार योजना आवेदन फॉर्म दिखाई देगा । इस फॉर्म में आप से जो जानकारी पूछी जाती है उसको आप काफी ध्यान पूर्वक भर ले और सबमिट बटन पर क्लिक करें सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका फॉर्म ऑनलाइन हो जाएगा ।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत लोन देने के लिए प्रशासनिक स्तर पर गठित जिला स्तरीय अथवा उप समिति द्वारा लाभार्थियों की पहचान चयन करने के लिए सभी युवक और युवीताओं का इंटरव्यू लिया जाता है एवं आवश्यक कागजात की जांच की जाती है । लाभार्थियों का चयन होने के बाद आवेदन फॉर्म को बैंक के पास मूल्यांकन एवं स्वीकृति हेतु भेज दी जाती है , जब लाभार्थी की स्वीकृति बैंक के द्वारा कर लिया जाता है तब आवेदक को इस योजना के तहत रकम दे दी जाती है ।

लाभार्थियों का चयन

जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्यदल के माध्यम से होता है।

पात्र सम्भावित उद्योग समूहः-

समूह -1 खनिज आधारित उद्योगसमूह-2 वनाधारित उद्योग
समूह-3 कृषि आधारित और खाद्य उद्योगसमूह-4 बहुलक और रसायन आधारित उद्योग
समूह-5 इन्जीनियरिंग और गैर पराम्परागत ऊर्जासमूह-6 वस्त्रोद्योग (खादी को छोड़कर)
समूह-7 सेवा उद्योग 

वित्तीय वर्ष 2018-19 में माह दिसम्बर 2018 तक की प्रगति का विवरण धनराशि लाख रू० में

लक्ष्यपूर्ति
वर्षइ०सं०मा० मनीरोजगारइ०सं०वितरित मा० मनी धनराशिरोजगार
2018-1923015751.481840818496379.7520415

FAQ

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के भीतर लगने वाले ब्याज का दर क्या हैं ? [Interest Rate]

योजना के अंतर्गत ब्याज दर समयानुसार बदल सकती हैं जिसकी जानकारी बैंक के द्वारा मिल जायेगी।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के भीतर सब्सिडी के नियम क्या हैं ? [Subsidy Rate]

सब्सिडी की दर 15 फीसदी तय की गई हैं जो कि 12 हजार पाँच सौ तक ही सीमित रहेगी । उत्तर-पूर्व, हिमाचल प्रदेश, उत्तरांचल और जम्मू कश्मीर  के लिए यह सब्सिडी अधिकतम 15  हजार हैं । और सेल्फ हेल्प ग्रुप के प्रत्येक सदस्य को 15 हजार तक सब्सिडी मिल सकती हैं और इस प्रकार प्रति ग्रुप को 0.25 लाख तक की सब्सिडी मिल सकती हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के भीतर लॉक-इन – पीरियड कितना रखा गया हैं ? [Lock In Period]

योजना के अंतर्गत लोन की राशि 3 से  7 साल में लौटना जरूरी हैं । इससे कम एवं अधिक समय मान्य नहीं हैं ।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के भीतर आवेदन फॉर्म कैसे भरे ? [Application Form]

इस योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने का प्रावधान नहीं हैं । इसके लिए ऑफलाइन प्रक्रिया ही मौजूद हैं जिसके लिए डीआईसी के ऑफिस में जाकर संपर्क करना होगा और वहाँ से फॉर्म लेकर भरना होगा ।