नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020-21 राजस्थान मनरेगा नाम सूची ग्राम पंचायत वार

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020-21 राजस्थान मनरेगा नाम सूची ग्राम पंचायत वार | nrega Job Card List 2020-21 | मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020, नरेगा लिस्ट जॉब कार्ड धारकों की सूची, MNREGA job card list 2020, जाब कार्ड सूची राजस्थान, नरेगा ग्राम पंचायत list 2020, जॉब कार्ड ऑनलाइन।

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही मनरेगा योजना (MNREGA Yojna) पूरी तरह से रोजगार पर केंद्रित एक सरकारी योजना है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) 2005 देश के गरीब परिवारों को नरेगा जॉब कार्ड प्रदान करता है जिनमें जॉब कार्ड धारक या NREGA लाभार्थी द्वारा किए जाने वाले कार्यों की डीटेल शामिल होती है। हर साल प्रत्येक लाभार्थी के लिए एक नया नरेगा जॉब कार्ड तैयार किया जाता है नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 लाभार्थी आसानी से मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर देख सकता है।

NREGA job card list 2020 का उपयोग करके आप अपने गांव / शहर के मनरेगा धारकों की सूची ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या देख सकते हैं जो आगामी वित्तीय वर्ष में MGNREGA के तहत काम करेंगे। हर साल नए लोग नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 (NREGA Job Card List) में जोड़े जाते हैं और कुछ योग्यता मानदंडों के आधार पर हटा भी दिए जाते हैं। कोई भी उम्मीदवार जो नरेगा के योग्यता और मानदंड को पूरा करता है वह नरेगा जॉब कार्ड (NREGA Job Card) के लिए आवेदन कर सकता है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020-21

NREGA Job Card List 2020 का उपयोग करते हुए, आप अपने गाँव / कस्बे के लोगों की पूरी सूची की जाँच कर सकते हैं कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में MNREGA के तहत कौन काम करेंगे | कुछ मानदंडों के आधार पर प्रतिवर्ष कुछ नए लोगों को NREGA Job Card सूची में जोड़ा जाता है और हटा दिया जाता है | जो भी व्यक्ति NREGA मानदंडों को पूरा करता है वह NREGA Job Card के लिए आवेदन कर सकता है | पिछले 11 वर्षों से 2009-2010 से 2020-21 तक देश भर के 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए NREGA Job Card सूची उपलब्ध है | आप कुछ आसान से पालन कर NREGA Job Card  की राज्यवार सूची डाउनलोड कर सकते हैं |

NREGA job card list 2020

NREGA Job Card List 2020 के तहत प्रत्येक वर्ष गांव तथा शहर के नए लोगो को जोड़ा जाता है और कुछ योग्यता मानदंडों के आधार पर हटा भी दिए जाते हैं | NREGA जॉब कार्ड सूची  पिछले 10 वर्षों से 2009 -10 से 2018-2019 तक देश भर में 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए उपलब्ध है। इस List को देखने के साथ साथ आप इसे डाउनलोड भी कर सकते है और रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए इसका  इस्तेमाल भी कर सकते है | आज हम आपको बतायेगे कि आप किस प्रकार इस नरेगा रोजगार कार्ड लिस्ट 2020 को किस तरह ऑनलाइन देख सकते है और  आप एनआरईजीए जॉब कार्ड की राज्यवार सूची डाउनलोड करने के लिए सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020-21

भारत सरकार ने ग्रामीण परिवेश से रोजगार प्राप्त करने के लिए शहर के पलायन को रोकने के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का प्रारम्भ किया है, इस योजना के अंतर्गत गाँव में 100 दिन के लिए रोजगार प्रदान किया जाता है, इसमें रोजगार, मनरेगा जॉब कार्ड के द्वारा दिया जाता है, अधिकांशतः ग्रामीण लोगों को अपने जॉब कार्ड के बारे में समय पर जानकारी नहीं मिल पाती है, जिस कारण से उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, आपको यदि अपने जॉबकार्ड को देखने की प्रक्रिया नहीं मालूम है, तो इस पेज पर मनरेगा जॉब कार्ड की सूची देखने के विषय में बताया जा रहा है |

नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन

  • सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको Generate Reports – Job Card, Job Slip , MSR Register , Pending Works, UC के लिंक पर क्लिक करना होगा
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपने राज्य का चयन करना होगा
  • इसके बाद आपको निम्नलिखित विवरणों का सही से चयन करना होगा जैसे की –
  1. Financial Year
  2. District
  3. Block
  4. Panchayat
  • सभी विकल्पों का सही से चयन करने के बाद आपको नीचे दिख रहे Proceed के बटन पर क्लिक करना होगा
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे देखकर आप अपना नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड भी कर सकते है तथा इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण भी कर सकते है

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020-21

यहां पर आप नरेगा जॉब कार्ड सूची 2020-21  का उपयोग करके, आप अपने गाँव / कस्बे के लोगों की पूरी सूची की जाँच वित्तीय वर्ष 2019-20 में “NREGA Job Card List 2020-21  के तहत करेंगे। हर साल नए लोगों को नरेगा जॉब कार्ड सूची में जोड़ा जाता है और कुछ लोगों को मानदंडों के आधार पर नरेगा जॉब कार्ड सूची से वंचित कर दिया जाता है। जो भी व्यक्ति नरेगा के लिए मापदंड पूरा करता है वह नरेगा जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, झारखण्ड, छत्तीसगढ़ आप चाहे देश के किसी भी राज्य से हो सभी की लिस्ट/सूची आप यहां से देख सकते हों। लिस्ट के साथ-साथ आपको अपनी पूरी जानकारी भी यहां मिल जायेगी जैसे आपका काम कितना है कब किया और कौनसी तारीख होने वाला हैं। नरेगा जॉब लिस्ट में आपको अपनी पूरी जानकारी मिल जाती हैं। मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए नीचे दिये निर्देशो को फोलो करें।

Andaman & Nicobar
अंडमान एण्ड निकोबार
Click Here
Andhra Prades
आन्ध्र प्रदेश
Click Here
Arunachal Pradesh
अरूणाचल प्रदेश
Click Here
Assam
असम
Click Here
Bihar
बिहार
Click Here
Chandigarh
चण्डीगढ़
Click Here
Chattisgarh
छत्तीसगढ़
Click Here
Dadra & Nagar Haveli    
दादर एण्ड नागर हवेली
Click Here      
Daman & Diu
दमन एण्ड द्वीव
Click Here
Goa
गोवा
Click Here
Gujarat
गुजरात
Click Here
Haryana
हरियाणा
Click Here
Himachal Pradesh
हिमाचल प्रदेश
Click Here
Jammu And Kashmir
जम्मू एण्ड कश्मीर
Click Here
Jharkhand
झारखण्ड
Click Here
Karnataka
कर्नाटक
Click Here
Kerala
केरल
Click Here
Lakshdweep
लक्ष्यद्वीप
Click Here
Madhya Pradesh (MP)
मध्य प्रदेश
Click Here
Maharashtra
महाराष्ट्र
Click Here
Manipur
मणिपुर
Click Here
Meghalaya
मेघालय
Click Here
Mizoram
मिजोरम
Click Here
Nagaland
नागालैण्ड
Click Here
Odisha
उड़ीसा
Click Here
Ponicherry
पाण्डिचेरी
Click Here
Punjab
पंजाब
Click Here
Rajasthan
राजस्थान
Click Here
Sikkim
सिक्किम
Click Here
Tamil Nadu
तमिलनाडू
Click Here
Tripura
त्रिपुरा
Click Here
Uttar Pradesh (UP)
उत्तर प्रदेश
Click Here
Uttarakhand
उत्तराखण्ड
Click Here
West Bengal
पश्चिम बंगाल
Click Here

Related FAQ

जॉब कार्ड लिस्ट देखने के लिए क्या डिटेल लगेगा ?

इसके लिए किसी भी डिटेल की जरुरत नहीं। बस आपके अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत सेलेक्ट करना है। फिर लिस्ट में अपने नाम का जॉब कार्ड को देख सकते है।Online जॉब कार्ड लिस्ट देखने के लिए क्या कोई चार्ज लगेगा ?

नहीं, ये सुविधा बिलकुल फ्री है।क्या जॉब कार्ड डाउनलोड भी कर सकते है ?

हाँ, आप ऑनलाइन अपना जॉब कार्ड को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते है।ऑनलाइन जॉब कार्ड नंबर कैसे पता करे ?

जब आप अपना जॉब कार्ड निकालेंगे तो उसमे आपका जॉब कार्ड नंबर भी अंकित होगा। उसे देखकर कॉपी में नोट कर सकते हो।जॉब कार्ड अकाउंट चेक कैसे करे, पेमेंट आया या नहीं ?

नरेगा में कार्य करने के बाद आप अपना अकाउंट यानि नरेगा पेमेंट स्टेटस देखना चाहते है तो इस लिंक पर जाइये – Know Your Payment इसके बाद अपना अकाउंट नंबर भरकर सबमिट कर दें। इसके बाद आपके अकाउंट में नरेगा कार्य का पेमेंट जमा हुआ है या नहीं वो आप देख सकेंगे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *