Nanaji Deshmukh Krishi Sanjivani Yojana

नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना 2020 (पोखरा योजना) Online फॉर्म | ग्राम सूची

नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना 2020 Online फॉर्म | ग्राम सूची | nanaji deshmukh krishi sanjivani yojana online application form, Village List | नानाजी देशमुख कृषी संजीवनी योजना माहिती एवं यादी। पोखरा योजना।

भारत के हर लगभग हर राज्य मे कृषि की जाती है। इसलिए हमारे भारत को एक कृषि प्रधान देश भी कहा जाता है। परंतु भारत मे आए दिन हम अखबार मे पड़ते है की किसान आजकल अत्महत्या की और बढ़ रहे है। जिससे निपटारा करने के लिए भारत के हर राज्य की सरकार किसानो के हित मे नई योजनाओ की शुरुआत कर रही है। किसान भाई जोकि कभी मौसम की मार की बजह से, कभी उनकी फसल की सही कीमत ना मिल पाने से निराश हो रहे है। कई बार बाढ़ आ जाती है तो कई बार सूखा पढ़ जाता है एसे मे किसान क्या करे।

किसी के चलते महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने राज्य के किसानो के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। इस नई योजना का नाम है नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना। इस योजना के तहत जो महाराष्ट्र के क्षेत्र सूखा ग्रस्त है उन्हे सूखा मुक्त किया जाएगा। तो आइये जाने कैसे किसान इस योजना के तहत लाभ ले सकते है।

नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना

भारत के किसान आए दिन किसी ना किसी समस्या का सामना कर रहे है। दूसरों को अनाज देने वाल कई बार खुद भूखे सोते है। एसे मे हम लोग उनकी मदद नहीं कर पाते है। खेती के लिए कई बार किसान बैंक से कर्ज लेके खेती करते है। लेकिन मौसम की मार की बजह से उनकी खेती मे उन्हे कर्ज चुकाने के लिए पैसे नहीं मिलते है। खेती करने के लिए सबसे जरूरी है पानी। परंतु कई बार बाढ़ की बजह से पानी इतना ज्यादा हो जाता है की कृषि की हुई पूरी फसल डूब जाती है। या फिर कई क्षेत्र एसे है जहा पर पानी जरा नहीं होता है और सूखा पढ़ जाता है। एसे मे किसान कृषि कैसे करेगा। नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना की पूरी जानकारी आप इस पोस्ट में पढ़े.

पोखरा योजना (PoCRA Yojana)

की जानकारी लेने के लिए आपको krishi.maharashtra.gov.in/1260/PoCRA अधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा. अधिकारी की वेबसाइट पर पहुंचते ही आपको इस योजना के अंतर्गत आने वाली सभी श्रेणियों की जानकारी मिलेगी. इसमें मुख्य रूप से सरकार एवं शासन द्वारा लिए गए निर्णय की जानकारी, जितने भी सरकार द्वारा नए प्रोजेक्ट शुरू किए गए हैं उसका यूजर मैन्युअल, महत्वपूर्ण कॉरस्पॉडेंट, टेंडर एवं प्रोक्योरमेंट नोटिस, रेफरेंस मैटेरियल, एडवर्टाइजमेंट एवं नोटिफिकेशन, DPR सैंक्शन एवं गाइड लाइन की जानकारी उपलब्ध होगी। इसलिए जितने भी लोग पोखरा योजना online form माहिती की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह महाराष्ट्र सरकार थी कृषि विभाग वेबसाइट पर लॉगिन करें। यहां पर आपको इससे जुड़ी हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

नानाजी देशमुख कृषी संजीवनी योजना माहिती

जैसे की आप लोग जानते है राज्य के किसान आए दिन किसी न किसी मुसीबत में पड़ जाते है  जिसमे से बड़ी समस्या है कि किसानो के खेती करने के क्षेत्रो में पानी न होने की वजह से सूखा पड़ जाता है जिसकी वहज से किसान खेती नहीं कर पाती और कई किसान को आत्महत्या कर लेते है इन सभी परेशानियों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना 2020 को शुरू किया है इस योजना के द्वारा महाराष्ट्र सरकार सूखाग्रस्त क्षेत्रों को सूखा मुक्त करेगी  जिससे किसान आराम खेती कर सके | इस नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना 2020 के ज़रिये किसानो की आए में भी बढ़ोतरी होगी और वह अच्छे से अपना जीवन यापन कर सकेंगे |

योजना का नामनानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना 2020इसके द्वारा लॉन्च किया गयामहाराष्ट्र सरकार द्वारालाभार्थीराज्य के छोटे और मध्यम वर्ग के  किसानविभागमहाराष्ट्र शासन , कृषि विभागऑफिसियल वेबसाइट https://mahapocra.gov.in/. Nanaji Deshmukh Krishi Sanjivani Yojana Maharashtra – यह योजना 2018-19 के वित्तीय वर्ष में शुरू की गयी और 2023-24 तक जारी रहेगी। इस योजना का अन्य उद्देश्य बदलती हुई जलवायु में कृषि उपज में वृद्धि करना तथा किसानों का विकास करना है। इस योजना के तहत पहले मिट्टी की गुणवत्ता की जांच की जाएगी। इस योजना के जरिये छोटे व मध्यम वर्ग क किसानो को इस योजा का बहुत मदद मिलेगी। योजना के अंतर्गत राज्य के सूखाग्रस्त क्षेत्रों की पहचान कर उनको पानी की उपलब्धता प्रदान कर फसलों के खेती पर ध्यान देना, किसानों की आय में वृद्धि के लिए सुधार करना व बदले जलवायु के कारण खेती में हो रही दिक्क्तों को सही किया जायेगा।

नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना
नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना

Nanaji Deshmukh Krishi Sanjivani Yojana

वैसे पानी ही कृषि के लिए संजीवनी बूटी जैसे काम करता है। अब महाराष्ट्र की राज्य सरकार इस नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना के तहत महाराष्ट्र के उन सूखा क्षेत्र को सूखा मुक्त करेगी। ताकि किसान वाहा पर कृषि कर सके। जिसके लिए राज्य सरकार ने इस कृषि संजीवनी योजना के लिए 4,000 करोड़ रुपए खर्च करने के प्रस्ताव किया है। इस योजना के शुरू होने के साथ ही किसानो की आय पर भी बहुत प्रभाव पड़ने वाला है।

नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना के लाभ (Benefits)

  • इस योजना के शुरू होने से किसान अब सूखा ग्रस्त क्षेत्रो मे खेती कर पाने मे सक्षम होंगे।
  • अगर किसान लगातार अच्छे से खेती करेंगे तो उनकी आय पर इसका बहुत प्रभाव होने वाला है।
  • महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने इस योजना को राज्य के लगभग 15 जिलोए के 5,142 गांवो मे शुरू किया है।
  • जलवायु की परिवर्तन होने के कारण कृषि आ रही रुकावट भी दूर होगी।
  • किसानो की आय दौगुना होने के साथ साथ , किसान अपने परिवार का पालन पोषण भी ठीक ढंग से कर पाएंगे।
  • यह योजना आने वाले कई सालो तक राज्य मे रहेगी।

कृषि संजीवनी योजना काम कैसे करेगी?

  • सबसे पहले राज्य सरकार सूखा ग्रस्त क्षेत्रो की जांच करेगी।
  • उसके बाद वह जलवायु की ठीक करने के लिए और कृषि मे उपज बढ़ाने के लिए भी तैयारी कर रही है।
  • योजना के शुरू होते ही राज्य सरकार का पहला उद्देश्य किसानो का सामाजिक एवं आर्थिक विकास करना अहै।
  • सूखा ग्रस्त क्षेत्रो मे मिट्टी की गुणवत्ता की जांच करना भी इस योजना का पहला काम होगा।

नानाजी देशमुख कृषि योजना की पात्रता

  • महाराष्ट्र का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है।
  • कोई भी छोटा एवं माध्यम वर्ग का किसान योजना का लाभ ले सकता है।

नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना 2020 Online फॉर्म (Application Form)

इस योजना के लाभ हेतु सभी किसान भाइयो को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ओर ऑनलाइन पंजीकरण करना अनिवार्य है। तभी आप इसके लिए लाभ ले पाएंगे।

  1. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पहले राज्य सरकार की कृषि विभाग महाराष्ट्र शासन की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  2. उसके बाद आप उस वैबसाइट से नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना का आवेदन फॉर्म को पीडीएफ़ फ़ाइल को डाउनलोड कर पाएंगे।
  3. उसके बाद इस फॉर्म को भरकर दस्तावेज़ के साथ नीचे दिये गए पते पर भेजना है।
  4. अधिक जानकारी पढ़े यहाँ से.

नानाजी देशमुख कृषी संजीवनी योजना ग्राम सूची (Village List)

महाराष्ट्र सरकार की नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना किसानों के लिए एक बहुत ही बढ़िया योजना है। इस योजना को शुरू करने के बाद छोटे एवं मध्यम वर्ग के किसानों की दशा में काफी सुधार आया है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना के लिए अलग से 4000 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है। खबरों के अनुसार पहले चरण में इस योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 15 गांव से शुरुआत की जाएगी। खबरों की माने तो महाराष्ट्र सरकार इस योजना के लिए विश्व बैंक से भी सहायता ले रही है। इस योजना को एक चरण में लागू करना आसान नहीं है क्योंकि इस योजना में सूखे की समस्या से जूझ रहे किसानों को पानी की उपलब्धता करवाना है।

इसके साथ ही उनकी खेती में सुधार लाना, किसानों की आय में वृद्धि करना इसके मुख्य घटक है, तथा सरकार इन सभी चरणों को पूरा करके किसानों की दशा को सुधरेगी। अगर हम लाभ की बात करें तो किसानों को लगभग 6 महीने तक इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही राज्य में जलवायु परिवर्तन के साथ होने वाले खेती के नुकसान को भी सरकार द्वारा अनुदान के रूप में किसानों को दिया जाएगा। एक ऐसा राज्य है जहां पर सूखे की समस्या बहुत अधिक है। गर्मी के दिनों में महाराष्ट्र में पानी की बहुत अधिक कमी हो जाती है जिसके कारण किसानों की खड़ी फसल बर्बाद हो जाती है। नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना किसानों की फसल को संजीवनी प्रदान करने का कार्य करेगी।

नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना हेतु आवेदन फॉर्म भेजने का पता है :-

कृषि विभाग महाराष्ट्र शासन,

नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी प्र्कल्प(PoCRA)

30 अ/ब , आर्केड , वर्ल्ड ट्रेड सेंटर , कफपेराडे मुंबई 400005

फोन नंबर : 022-22163351

ईमेल आईडी pmu@mahapocra.gov.in

Read:- Maharashtra Government Schemes

आप बताए आपको नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना (पोखरा योजना) की जानकारी कैसी लगी। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वैबसाइट से जानकारी ले सकते है। हमसे किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स मे लिख सकते है।

2 thoughts on “नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना 2020 (पोखरा योजना) Online फॉर्म | ग्राम सूची”

Leave a Comment