यूपी मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2020 | नियम | पात्रता | आवेदन ऑनलाइन

यूपी मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2020 | स्कीम के नियम | योजना की पात्रता | आवेदन ऑनलाइन | Mukhyamantri shishikshu protsahan yojana | उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020.

नमस्कार दोस्तों। आज हम उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक नई योजना की जानकारी लेकर यहां पर आए हैं। इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2020 (Mukhyamantri shishikshu protsahan yojana)। दोस्तों इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा एक समारोह में की गई। जहां पर उन्होंने इस योजना के बारे में बताते हुए लोगों को संबोधित किया। इसी योजना के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, राज्य के बेरोजगार युवाओं को इस योजना के अंतर्गत इंटर्नशिप करवाई जाएगी तथा इसके साथ ही उन्हें 2500 रुपए का मासिक भत्ता भी दिया जाएगा। जिस मैं से 1500 रुपए की राशि केंद्र सरकार में ₹1000 की राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी।

मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना

दोस्तों मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना (Uttar Pradesh shishikshu protsahan yojana) के अंतर्गत पहले चरण में उत्तर प्रदेश सरकार लगभग 35000 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य की बेरोजगारी व निजी संस्थानों में काम सीखने के साथ-साथ मासिक यह भी पत्र होंगे। उनकी इंटर्नशिप पूरी होने के बाद सरकार का यह भी कार्य होगा कि वह उन युवाओं को नौकरी दे। इसके लिए सरकार पूरा प्रयास करेगी तथा युवाओं को नौकरी दिलवाने की पूरी कोशिश करेगी। इस योजना के लिए पहले चरण में लगभग 63 करोड़ रुपए सरकार द्वारा इस योजना पर खर्च किए जाएंगे। इस योजना को वेबसाइट शिक्षा विभाग द्वारा चलाया जाएगा तथा इसी विभाग की यह जिम्मेदारी रहेगी कि वह इस योजना के लिए जितना भी खर्चा होगा उसका पूरा ब्लूप्रिंट बनाकर सरकार को भेजें। इसके साथ ही विभाग ने यह भी जानकारी दी कि सरकारी, सहकारी, निगम उद्योग अपने यहां पर कुल कर्मचारियों की पूरी संख्या का ढाई से 15 फ़ीसदी तक ही युवाओं को इंटर्नशिप के अंतर्गत काम सीखने का मौका देता है। उसी पूरी प्रक्रिया की तर्ज पर युवाओं को निजी संस्थानों में इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

योजना का नाममुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना
योजना का शुभारम्भ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
उद्देश्ययुवाओ को इंटर्नशिप
इंटर्नशिप राशि2500 रुपए
आधिकारिक पोर्टलN/A

योजना की श्रेणियाँ

इस योजना के अंतर्गत कौशल विकास मंत्रालय ने नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम के अंतर्गत आने वाले शिशिक्षु को पांच मुख्य भागों में बांटा है। इन 5 तरीकों से इंटर्नशिप करने वाले युवा इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना
  1. इस योजना में पहली श्रेणी में इंजीनियरिंग की डिग्री करने वाले ग्रेजुएशन के छात्र।
  2. दूसरे श्रेणी में सैंडविच पाठ्यक्रम को पढ़ने वाले डिग्री संस्थानों के छात्र
  3. तीसरी श्रेणी में तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले आईटीआई प्रशिक्षित अभ्यार्थी।
  4. चौथी श्रेणी में सैंडविच पाठ्यक्रम में आने वाले डिप्लोमा धारक छात्र।
  5. पांचवीं श्रेणी में तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले स्कूलों के विद्यार्थी।

योजना के नियम

  1. आवेदन कर्ता छात्र उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  2. पहले चरण में केवल 35000 युवाओं को ही इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  3. इस योजना के लिए सरकार द्वारा 65 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है।
  4. योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान करने वाले युवाओं को ₹25000 मासिक इंटर्नशिप राशि दी जाएगी।
  5. अन्य नियमों की जानकारी अधिकारी की नोटिफिकेशन आने के बाद अपडेट की जाएगी।

शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना की पात्रता

  1. मुख्य पात्रता आवेदन कर्ता का उत्तर प्रदेश स्थाई निवासी होना है। अन्य राज्य के युवा इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते।
  2. मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना के लिए युवाओं का 12 वीं पास होना आवश्यक है।
  3. इसके अलावा ग्रेजुएशन, इंजीनियरिंग, सैंडविच पाठ्यक्रम की युवा, तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले आईटीआई के युवा, डिप्लोमा धारक, एवं तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले स्कूल के विद्यार्थी इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  4. अन्य पात्रता नियम एवं शर्तें आधिकारिक नोटिफिकेशन आने के बाद अपडेट की जाएंगी।

Read In English:- UP Internship Scheme

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

हम आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना (Online Application Form) के लिए पहले चरण में लगभग 35000 युवाओं का चयन किया जाएगा। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित किए गए वृहद रोजगार मेला एवं नियुक्त पत्र समारोह मैं जाने के बाद दिए हुए संबोधन में की। उन्होंने इस योजना के बारे में बताया कि किस तरह युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने लिए रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। जिससे कि युवा अपनी शिक्षा अनुसार विभिन्न संस्थानों एवं उद्योगों से जुड़कर कार्य कर सकते हैं। इस योजना के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं की गई है। इसलिए जितने भी युवा ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना से जुड़ना चाहते हैं उन्हें कुछ समय इंतजार करना होगा।। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस वेबसाइट पर उपलब्ध करवाएंगे।

Read:- उत्तर प्रदेश की मुख्य योजनाएं

दोस्तों हमें यही आशा करते हैं कि उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना आपको पसंद आई होगी। अगर आप भी इस योजना के साथ जोड़कर प्रशिक्षण ग्रहण करना चाहते हैं तो आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि से आवेदन कर दें। क्योंकि पहले चरण में केवल 35000 युवा ही इस योजना के लिए चुने जाएंगे। योजना से जुड़ी अन्य जानकारी एवं उत्तर प्रदेश सरकार की अन्य योजनाओं के लिए हमारी वेबसाइट राज्य योजना से जुड़े धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *