[List] मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड 2020 लिस्ट MMKAY स्टेटस देखे

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड 2020 लिस्ट | mmkay.jharkhand.gov.in | मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना status (स्टेटस देखे) | Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana Beneficiary List.

हर राज्य सरकार के लिए किसानों के मुद्दे सबसे महत्वपूर्ण होते हैं. किसानों की समस्याएं एवं उनसे जुड़ी योजनाओं के लिए सरकार समय-समय का कार्य करती रहती है. आज हम आपको झारखंड राज्य सरकार द्वारा केवल किसानों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड की जानकारी यहां पर देने जा रहे हैं. इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास द्वारा 10 अगस्त 2019 को किया गया था. जिसमें कि मुख्यमंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसके बारे में जानकारी दी थी.

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना 2020

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत जितने भी किसान भाई जिनके पास 1 एकड़ तक जमीन है, ऐसे किसानों को सरकार सालाना 5000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इसके अलावा ऐसे किसान भाई जिनके पास 5 एकड़ तक की अपनी भूमि है उनको सरकार 25000 रुपए की सहायता राशि देगी। इस योजना को सीधे-सीधे आने वाले चुनावों से भी जोड़कर देखा जा रहा है. क्योंकि 2019 में विधानसभा के चुनाव झारखंड में होने जा रहे हैं. इसलिए राज्य की बीजेपी सरकार किसानों को साधने की तैयारी कर रही है. झारखंड में सबसे अधिक लोग खेती पर निर्भर है तथा नौकरी करने वाले व्यक्ति भी खेती करते हैं. इस योजना की शुरुआत 10 अगस्त 2019 को रांची के हरमू मैदान में की गई थी.

Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana Beneficiary List

केंद्र की मोदी सरकार ने पहले से ही किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना चला रखी है. जिसमें कि किसानों को सालाना 6000 रुपए दिए जाते हैं. यह 6000 रुपए तीन समान किस्तों में 2-2 हजार कर के लिए जाते हैं. मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड के शुरू होने के बाद अब किसानों को दो तरफ से फायदा मिलेगा। जिसमें कि किसानों को हर साल लगभग 11000 रुपए और अधिकतम तक 31000 रुपए का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के शुरू होने के बाद राज्य में लगभग 35 लाख किसानों को इसका लाभ मिलेगा।

सरकारी आंकड़े के अनुसार इस योजना के लिए सरकार द्वारा 3000 करोड रुपए का बजट रखा गया है जिसे की सरकार आने वाले समय में किसानों पर व्यय करेगी। इस योजना के पहले चरण में लगभग 15 लाख किसानों को इस योजना के अंतर्गत पहली किस्त जारी की जाएगी। इस राशि से किसान अपने निजी खर्चे, खेती के लिए उपकरण, खेतों के लिए कीटनाशक, नई खेती के लिए बीच, उर्वरक तथा अन्य संसाधन खरीद कर अपनी खेती को बेहतर बना सकते हैं.

योजना के महत्वपूर्ण बिंदु

  • इस योजना का लाभ केवल ऐसे किसानों को दिया जाएगा जिनके पास अपनी भूमि है.
  • ऐसे व्यक्ति जो कि किसी भी सरकारी नौकरी में है, मैं इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • इसके इलावा इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाला व्यक्ति भी इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं ले पाएगा।
  • अगर कोई व्यक्ति पेंशन धारक है तथा उसकी पेंशन 10000 रुपए से अधिक है, उसे भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत यह राशि सरकार द्वारा लाभार्थी को दो किश्तों में दी जाएगी।
  • ऐसे किसान भाई जिनके पास 1 एकड़ जमीन है उन्हें इस योजना के अंतर्गत पहली किस्त 2500 रुपए दी जाएगी। बाकी बची हुई किस्त 6 महीने बाद दी जाएगी।

MMKAY योजना के मुख्य लाभ

  1. इस योजना को शुरू करने से, ऐसे किसान जिनके पास धन का अभाव है उनको सबसे अधिक लाभ मिलेगा। इससे किसानों का खेती के प्रति रुझान बढ़ेगा तथा कृषि में आने वाली समस्याओं को खत्म करने में भी यह योजना लाभकारी सिद्ध होगी।
  2. इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता क्योंकि 5000, प्रति एकड़ के हिसाब से किसान को दिए जाएंगे। मुख्य रूप से ऐसे किसान जो कि खरीफ तथा रबी की फसल होते हैं, उनके लिए यह योजना काफी लाभदायक सिद्ध होगी।
  3. जैसे कि आपको पता है इस योजना को उपराष्ट्रपति श्री बैंक आईएनआर दूधवाला रांची में शुरू किया गया है. इस योजना के शुरू होते ही इसकी पहली किस्त डायरेक्ट ट्रांसफर के द्वारा लाभार्थियों के खातों में देना शुरू की गई है.
  4. इस योजना के अंतर्गत जितनी राशि लाभार्थी में वितरित की जाएगी वह पूर्ण रूप से ऑनलाइन है. इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा होगा। इसके लिए किसान को किसी भी सरकारी दफ्तर में बार-बार जाने की आवश्यकता नहीं है.
  5. ऐसे किसान जो कि अब खेती नहीं करते हैं, उनका भी खेती के प्रति रुझान बढ़ेगा तथा वह इस योजना से जुड़ कर अपनी खेती में सुधार करेंगे।
  6. किसानों को बुवाई से पहले, कई प्रकार के खर्चे सामने आते हैं. जिसमें की बीज की खरीद, कीटनाशक खरीद इत्यादि में उसका काफी खर्चा होता है. इस योजना के शुरू होने से किसान आत्मनिर्भर बनेगा तथा उसके पास अपना धन होगा तो उसे किसी से भी मांगने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। झारखंड किए योजना निवेश सहायता योजना के अंतर्गत किसान आत्मनिर्भर बनेंगे।
  7. सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत किसानों को शून्य ब्याज दर पर लोन मुहैया करवाया जाएगा। किसान अपनी फसल बुवाई से पहले यह लोन लेकर अपनी खेती को अच्छे से कर सकते हैं. जीरो ब्याज दर होने से उस पर किसी भी प्रकार का कोई दबाव नहीं होगा और ना ही उसे किसी प्रकार का कोई ब्याज देने की आवश्यकता है. जैसे ही किसान अपनी फसल को मंडी में बेच देगा उसके बाद वह इस कर्ज को चुका सकता है तथा उसे केवल मूल राशि का ही भुगतान करना है.

झारखण्ड कृषि आशीर्वाद योजना जरूरी दस्तावेज

  1. ऐसा कोई भी किसान जो कि झारखंड का स्थाई निवासी है, इस योजना के पात्र है. अन्य राज्य जैसे कि बिहार एवं उत्तर प्रदेश के किसान योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते। अपनी स्थाई निवास प्रमाण पत्र की कॉपी आपको आवेदन जमा करवाना आवश्यक है.
  2. इस योजना का लाभ केवल छोटे एवं सीमांत किसानों को ही मिलेगा। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड के अंतर्गत केवल ऐसा किसान ही पात्र है, जिसके पास 5 एकड़ से कम हुई है. 5 एकड़ से अधिक होने वाले किसान इस योजना के लिए योग्य नहीं है. आवेदन के समय किसान को अपनी भूमि के कागजात की फोटोकॉपी देनी होगी।
  3. झारखंड के किसान भाइयों आपके पास आपका आधार कार्ड होना आवश्यक है. आधार कार्ड के बिना आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।
  4. किसान के नाम पर अपना बैंक खाता होना आवश्यक है. जब आप आवेदन करेंगे तब आपको, अपने बैंक खाते की जानकारी एवं उससे जुड़े कागजात आवेदन के साथ जमा करवाने हैं. जिससे कि आपको इस योजना में मिलने वाली आर्थिक सहायता सीधे आपके बैंक खाते में मिले। बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है.

Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana आवेदन प्रक्रिया

इतने भी हमारे किसान भाई किसी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना है.

यह वेबसाइट है http://mmkay.jharkhand.gov.in/

इस वेबसाइट में आपको आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया समझाई गई है. इस योजना के अंतर्गत अपना नाम देने के लिए आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत में भी संपर्क कर सकते हैं. सरकार ने पहले ही सभी जिला अध्यक्षों को लाभार्थियों का एक डेटाबेस तैयार करने के लिए आदेश दे दिए हैं. जिसके बाद की जितने भी किसानों जो कि इस वनों के लाभ आते हैं उनके नाम एवं उनका डाटा आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसके लिए एक पूरी झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना लिस्ट आप ऑनलाइन देख सकते हैं. लिस्ट कैसे देखें इसकी पूरी जानकारी नीचे बताई गई है.

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना लिस्ट 2020 / स्टेटस

किसान भाइयों, अब आप घर बैठे ही मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना लिस्ट 2020 ( Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana Beneficiary List) को अपने कंप्यूटर एवं मोबाइल फोन पर देख सकते हैं. इसके लिए झारखंड सरकार ने अपने आधिकारिक पोर्टल पर सर्च बेनिफिशियरी फार्मर (Search Beneficiary Farmer) की एक श्रेणी तैयार की है. आप इस श्रेणी में जाकर मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की लिस्ट/ लाभार्थी सूची देख सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको झारखंड सरकार की MMKAY अधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना है.
  • यह वेबसाइट पर आप यहां से जा सकते हैं http://mmkay.jharkhand.gov.in/.
मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना लिस्ट 2020

यह भी पढ़े:- झारखण्ड सरकार की अन्य सरकारी योजनाएँ

  • मुख्य पृष्ठ पर पहुंचते ही आपको, Search Beneficiary Farmer का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पृष्ठ खुल जाएगा।
  • यहां पर किसान भाई अपने आवेदन की स्थिति दो तरीकों से देख सकता है. इसमें पहला तरीका अपने आधार नंबर से तथा दूसरा तरीका अपने अकाउंट नंबर से है.
Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana Beneficiary List
  • आपके पास जो इन दोनों ऑप्शन में से जो भी जानकारी उपलब्ध है उसका चयन करें।
  • इसके बाद अगले भाग में आपको अपने जिले का नाम का चुनाव करना है.
  • अगले चरण में आपको अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर जो भी आपके पास उपलब्ध है इन दोनों में से एक अंकित करें।
  • इसके बाद नीचे सर्च (Search) के बटन पर क्लिक करें। आपके खाते की जानकारी आपके सामने खुल जाएगी।

Leave a Comment