मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2020 रजिस्ट्रेशन | हॉस्पिटल लिस्ट

मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2020 रजिस्ट्रेशन | हॉस्पिटल लिस्ट | MP Mukhyamantri Karmchari Swasthya Bima Yojana | मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना पात्रता, नियम एवं जरूरी दस्तावेज।

राज्य सरकार ने मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों एवं अधिकारी के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का पूरा नाम है मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2020 (Madhya Pradesh Karmchari Swasthya Bima Yojana) । दोस्तों यह योजना केवल मध्य प्रदेश के कर्मचारियों हेतु शुरू की गई एक स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी द्वारा की गई है। अभी तक आधिकारिक तौर पर इसकी शुरुआत नहीं की गई है लेकिन सरकार द्वारा की गई कैबिनेट मीटिंग में इस योजना को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इसलिए मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2020 के अंतर्गत जितने भी कर्मचारी मध्य प्रदेश सरकार के अंतर्गत आते हैं उन्हें स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करते हुए किसी भी बीमारी अथवा गंभीर बीमारी में आर्थिक सहायता सरकार द्वारा दी जाएगी।

मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना

प्रदेश के कर्मचारियों के लिए यह एक बहुत ही अच्छी योजना कमलनाथ सरकार द्वारा शुरू की गई है। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2020 में जितने भी कर्मचारी जो कि रेगुलर एवं रिटायर्ड किसी भी श्रेणी में आते हैं उन्हें सरकार 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त प्रदान किया जाएगा। इस योजना के बारे में पूरी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के संक्षेप में देने जा रहे हैं। जिससे कि आपको हर तथ्य पर पूरी जानकारी मिलेगी तथा कैसे कोई भी सरकारी कर्मचारी इस योजना का लाभ ले सकता है यह भी हम इस पोस्ट में जानेंगे। एमपी कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना (MP Karmchari Swasthya Bima Yojana) में अगर कोई कर्मचारी किसी साधारण बीमारी मैं इस योजना के अंतर्गत लाभ लेता है तो उसे 5 लाख रुपए तक स्वास्थ्य लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा गंभीर बीमारी की स्थिति में यह राशि 10 लाख रुपए रखी गई है। योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कुछ राशि सरकारी कर्मचारियों के तनख्वाह में से काटी जाएगी जिसकी पूरी जानकारी हम आपको नीचे संक्षेप में देंगे।

Mukhyamantri Karmchari Swasthya Bima Yojana

योजना का पूरा नाममुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना
राज्य मध्य प्रदेश
योजना की घोषणा तिथि 5 जनवरी 2020
योजना की घोषणा की गई लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मंत्री श्री तुलसी सिलावट द्वारा।
योजना शुरू होने की तिथि 1 अप्रैल 2020
योजना का विभाग मध्यप्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग
कुल लाभार्थी 12.5 लाख सरकारी कर्मचारी एवं अधिकारी
योजना का कुल बजट 756.54 करोड़ रुपए
अधिकारी वेबसाइट कोई नहीं
हेल्पलाइन नंबर  कोई नहीं

योजना के महत्वपूर्ण बिंदु एवं विशेषताएं (Important Points)

  1. इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ देना है। मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के शुरू होने से राज्य के सरकारी कर्मचारी एवं अधिकारियों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होगी।
  2. जैसे कि आपको पता है केंद्र सरकार द्वारा पहले ही गरीब एवं पिछड़े तबके के लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना चलाई जा रही है। जो कि एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसमें 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। लेकिन यह योजना केवल बीपीएल एवं गरीब लोगों के लिए है। कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के शुरू होने से मध्य प्रदेश के जरूरतमंद कर्मचारी एवं अधिकारी इस योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपए तक के स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।
  3. इस योजना से राज्य के लगभग 12.5 लाख सरकारी कर्मचारियों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा। जिसमें की स्वास्थ्य बीमा की किस्त उनकी तनख्वाह में से अपने आप काटी जाएगी।
  4. इस योजना के अंतर्गत राज्य के जितने भी लाभार्थी कर्मचारी व अधिकारी होंगे उन्हें 10 हज़ार रुपए तक का मुफ्त इलाज एवं दवाइयों की सुविधा ओपीडी (OPD) के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी।
  5. अगर कोई व्यक्ति किसी सामान्य बीमारी से ग्रसित है, ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा 5 लाख रुपए तक का इलाज मुक्त कराने की सुविधा इस योजना के अंतर्गत दी गई है।
  6. किसी कारणवश अगर व्यक्ति किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा 10 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाती है।
  7. अगर किसी स्थिति में व्यक्ति गंभीर बीमारी की स्थिति में उसका खर्चा 10 लाख रुपए से अधिक होता है इसके लिए भी अलग से प्रावधान रखा गया है। ऐसी स्थिति में आपको उपचार के लिए राज्य स्तरीय मेडिकल बोर्ड द्वारा अलग से विशेष रूप पर सहायता प्रदान करने की अनुमति प्रदान की जाती है।

नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश

योजना में कटने वाली राशि मासिक

ग्रुप ए से ग्रुप 5 तक के कर्मचारी ₹250 रुपए मासिक
समूह 6 से समूह दस्तक ₹450 मासिक
समूह 11 से समूह 15 तक ₹650 मासिक
उससे ऊपर ₹1000 मासिक अंशदान
मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना

सेवानिवृत्त कर्मचारी मासिक कटने वाला अंशदान

₹15000 तक ₹250 मासिक
₹25000 तक ₹450  मासिक
₹50000 तक ₹650  मासिक
₹50000 से ऊपर₹1000 मासिक

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना आवश्यक मापदंड एवं पात्रता (Eligibility Criteria)

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत केवल मध्यप्रदेश के सरकारी एवं अधिकारी ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए भी सरकार द्वारा कुछ नियम एवं शर्ते बनाई गई हैं जिसकी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने जा रहे हैं।

कर्मचारियों के लिए पात्रता

  1. इस योजना में लगभग 12.5 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।
  2. रेगुलर सरकारी कर्मचारी।
  3. कॉन्ट्रैक्ट/ संविदा कर्मचारी।
  4. शिक्षक।
  5. रिटायर्ड कर्मचारी।
  6. सिविल सर्वेंट।
  7. फुल टाइम कर्मचारी।
  8. मध्यप्रदेश में ऑटोनॉमस संस्था में काम करने वाले कर्मचारी।

इसके इलावा ऐसे कर्मचारी जो कि कॉरपोरेशन अथवा बोर्ड में काम करते हैं एवं अखिल भारतीय सेवा में कार्यरत है, उनके लिए यह योजना वैकल्पिक हो सकती है।

MP Pashupalan Loan Yojana

जरूरी दस्तावेज एवं कागजात (Documents Required)

  1. इस योजना में रजिस्ट्रेशन अथवा पंजीकरण करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक हैं। इन जरूरी दस्तावेजों की जरूरत आपको पंजीकरण करते समय पड़ेगी इसलिए इसकी जानकारी नीचे प्राप्त करें।
  2. इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपके पास आवासीय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। इस प्रमाण पत्र से यह साबित होगा कि आप मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी हैं।
  3. कर्मचारी जिस भी विभाग में काम करता है उसका आईडी कार्ड होना आवश्यक है। जिससे कि यह जानकारी मिलेगी कि आप कौन से विभाग में काम करते हैं तथा आप कौन से पद पर कार्य कर रहे हैं।
  4. इसके साथ ही कर्मचारी के पास अपना पहचान प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है। पहचान प्रमाण पत्र में आपके पास आधार कार्ड/ वोटर आईडी कार्ड अथवा पैन कार्ड होना चाहिए जिससे कि पहचान करना आसान हो।

मध्य प्रदेश राज्य की योजनाएं

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा स्कीम का लाभ कैसे लें?

इस योजना के लिए अभी तक केवल सरकार द्वारा घोषणा की गई है। एवं इस योजना को सुचारू रूप से 1 अप्रैल 2020 से शुरू किया जाएगा। योजना के शुरू होने के बाद से ही यह बताया जा सकता है कि किस तरह प्रदेश के कर्मचारी एवं अधिकारी इस योजना के लिए लाभ ले सकते हैं। कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना का पंजीकरण अथवा रजिस्ट्रेशन किस प्रकार किया जाएगा इसका भी चरणबद्ध तरीके से हम आपको जानकारी प्रदान करेंगे। इसलिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।

हॉस्पिटल लिस्ट (Hospital List)

इस योजना में जितने भी हॉस्पिटल है, उन की जनकारी हम आप के साथ जल्द ही शेयर करेंगे। योजना के शुरू होने की बाद ही हॉस्पिटल लिस्ट जारी होगी।

दोस्तों हम यही आशा करते हैं कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2020 आपको पसंद आई होगी। भविष्य में आने वाली मध्य प्रदेश सरकार की अन्य योजनाओं के लिए हमारी वेबसाइट rajyayojana.in  से जुड़े। आप अपने प्रश्न अथवा सुझाव हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिख एवं पूछ सकते हैं। हमारी यह हमेशा कोशिश रहती है कि हम आपके प्रश्नों के उत्तर जल्द से जल्द दें ताकि हम अपनी इस सुविधा को बेहतर बना सकें।