महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020: Maharashtra Berojgari Bhatta

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020: Maharashtra Berojgari Bhatta 2020-21 | महाराष्ट्र शिव रोजगार योजना | सुशिक्षित बेरोजगार योजना महाराष्ट्र | बेरोजगार भत्ता फॉर्म महाराष्ट्र

नमस्कार दोस्तों। आज हम आपको महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 की जानकारी देने के लिए इस पोस्ट को लिख रहे हैं। 2019 में हुए विधानसभा के चुनावों में मौजूदा बीजेपी पार्टी अपनी साख को नहीं बचा पाई जिस कारण बीजेपी शिवसेना की सरकार मैं तालमेल ना होने के कारण बीजेपी की सरकार नहीं बनी। जिसके बाद शिवसेना ने एनसीपी तथा कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई है। जैसे कि आप बता दें जितनी भी राजनीतिक पार्टियां जो के महाराष्ट्र में चुनाव लड़ रही थी उन सभी ने बेरोजगारी भत्ता महाराष्ट्र 2020 (Maharashtra Berojgari Bhatta 2020) के लिए शुरू करने का ऐलान किया था।

इसके साथ ही उन्होंने यह भी वादा किया था कि जो मौजूदा भत्ता योजना चलाई जा रही है उसमें बढ़ोतरी की जाएगी तथा युवाओं को बेरोजगारी भत्ता सही समय पर दिया जाएगा। इसके अलावा महाराष्ट्र में कांग्रेस ने युवाओं से यह वादा किया था कि अगर उनकी सरकार बनती है तो वह युवाओं को 5000 रुपए बेरोजगारी भत्ता देंगे। इसी को देखते हुए आज हम आपको इस समय जो मौजूदा बेरोजगारी भत्ता योजना महाराष्ट्र में चल रही है उसकी जानकारी देने जा रही हैं।

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता 2020

मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे ने अपने पिता के पद चिन्हों पर चलते हुए छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर शिव रोजगार योजना की शुरुआत की है। जैसे कि हम आसान भाषा में महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता 2020 योजना (Maharashtra Berojgari Bhatta 2020) का नाम दे सकते हैं। शिव रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को नौकरी करना तो था पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को मासिक बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना है। आज हम इस पोस्ट में इसी योजना के बारे में संक्षेप में बात करेंगे तथा यह भी बताएंगे कि कैसे आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारत में बेरोजगारी का स्तर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। जिस कारण रोजगार में युवाओं का रुझान कम होता जा रहा है। वह स्वरोजगार की तरफ अपना रुख कर रहे हैं। लेकिन ऐसे युवा जो कि पढ़े-लिखे हैं और उनके पास कोई भी रोजगार नहीं है, सरकार ने उनका खास ख्याल रखा है।

योजना का नाममहाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता
इनके द्वारा शुरू की गयीमहाराष्ट्र सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्यबेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://rojgar.mahaswayam.in/

ऐसे युवाओं के लिए उद्धव ठाकरे सरकार ने बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत मासिक भत्ता देने का ऐलान किया है। इस योजना में ना पाने वाले युवाओं को प्रतिमा एक निश्चित बेरोजगारी भत्ता राशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जाएगी। जिसके लिए युवाओं को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा तथा अपनी जरूरी सभी दस्तावेज जमा करवाने आवश्यक है।

Maharashtra Berojgari Bhatta 2020

Maharasthra Youth Congress announced Manifesto for Youths to targets Vidhan Sabha Chunav 2019 and promised to distribute Rs. 5000 rupees monthly to unemployed candidates as allowance. To check Maharasthra Unemployed Allowance (Maha Berojgari Bhatta) Eligibility criteria, to to apply online registration, official websites important links and complete details available in this article.

Maharashtra Berojgari Bhatta की पात्रता

  • आवेदक महाराष्ट्र का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • इस योजना के तहत आवेदक सरकारी और गैर सरकारी नौकरी या व्यवसाय से जुड़ा नहीं होना चाहिए ।
  • आवेदक का कोई आय का स्रोत नहीं होना चाहिए ।
  • आवेदक की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  • महाराष्ट्र बेरोजगारीभत्ता योजना के अंतर्गत आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये से कम होनी चाहिए ।
  • एजुकेशन में ग्रैजूएशन हो व किसी प्रफ़ेशनल या जॉब ऑरीएंटेड कोर्स की डिग्री ना हो
महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता

बेरोजगारी भत्ता योजना महाराष्ट्र 2020 के लाभ

जैसे की आप लोग जानते है कि राज्य के बहुत से ऐसे युवाओ है जो शिक्षित होने के बावजूद भी रोजगार नहीं मिल पाता । जिसकी वजह से बेरोजगार है इन सभी परेशानियों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने बेरोजगारी भत्ता योजना महाराष्ट्र को शुरू किया है ।इस योजना के तहत राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा । ये बेरोजगारी भत्ता युवाओ को तब तक दिया जायेगा जब तक उन्हें कोई रोजगार नहीं मिल जाता है | Maharashtra Berojgari Bhatta के ज़रिये बेरोजगार युवाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करना । इस योजना के ज़रिये बेरोजगार युवाओ के जीवन स्तर में बदलाव होगा । इस धनराशि को युवा अपनी दिनचर्या में होने वाले कार्यो को अपने नियमित खर्चे के लिए उपयोग कर सकते है ।

  1. इस योजना का सबसे बड़ा और मुख्य लाभ यह है कि इससे बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।
  2. इस आर्थिक सहायता मिलने से उन्हें किसी के ऊपर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है तथा वह अपना खर्चा स्वयं उठा सकते हैं।
  3. इससे राज्य के बेरोजगार युवाओं के जीवन स्तर में बदलाव होगा तथा उनके जीवन स्तर को अच्छा बनाया जाए नहीं का लक्ष्य इस योजना के अंतर्गत पूरा किया जाएगा।
  4. ऐसे युवा जो कि गरीबी रेखा के नीचे निर्वाह कर रहे हैं तथा उनके पास बेरोजगार नहीं है उन्हें एक, आर्थिक सहायता प्रदान होगी।
  5. इस धनराशि को युवा अपनी दिनचर्या में होने वाले कार्यों को अपने नियमित खर्चे के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  6. अगर ₹5000 बेरोजगारी भत्ता राशि दी जाती है तो इससे युवाओं को अपना रोजगार ढूंढने में सहायता मिलेगी।

बेरोजगार योजना महाराष्ट्र की योग्यता

जो भी युवा इस योजना के लिए आवेदन कर रहा है उसे सरकार द्वारा तय किए गए नियम एवं शर्तों को पूरा करना आवश्यक होगा। इसके अलावा कुछ योग्यता सकते हैं सरकार द्वारा तय की गई है जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

  1. आवेदन करता युवा किसी भी सरकारी अथवा गैर सरकारी नौकरी या व्यवसाय से जुड़ा नहीं होना चाहिए।
  2. आवेदन करता युवक के पास कोई भी आय का स्त्रोत नहीं होना चाहिए।
  3. सालाना आय की बात करें तो बेरोजगार युवा की सालाना आय ₹100000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  4. अगर युवा ने स्नातक तक की पढ़ाई की है, एवं वह किसी प्रोफेशनल अथवा जॉब ओरिएंटेड कोर्स की डिग्री नहीं होनी चाहिए।
  5. आवेदन करता महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  6. आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड एवं स्थाई पता होना आवश्यक है।

महाराष्ट्र सरकार की योजनाएं

जरूरी दस्तावेज

  • आवेदन करना का आधार कार्ड।
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र।
  • कक्षा बारहवीं/ स्नातक का सर्टिफिकेट।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • डिक्लेरेशन फार्म जिसमें यह लिखा हो कि आपके पास कोई भी नौकरी नहीं है।

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020

महाराष्ट्र सरकार की बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के लिए आवेदन (Maharashtra Berojgari Bhatta Registration 2020) करने की प्रक्रिया बिल्कुल सरल है। जो भी युवा इस योजना के अंतर्गत ₹5000 मासिक बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

  1. Registration करने के लिए आपको सबसे पहले महापरीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना है।
  2. महापरीक्षा पोर्टल है:- www.mahapariksha.gov.in
  3. यहां पर आपको बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन महाराष्ट्र का एक लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  4. अब आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें आपकी सारी जानकारी संक्षेप में भरे।
  5. इस आवेदन पत्र में आप की शैक्षणिक योग्यता की जानकारी, पूरा नाम, स्थाई पता इत्यादि की जानकारी बिल्कुल सही दें।
  6. अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी में कोई त्रुटि पाई जाती है तो आपका आवेदन फार्म रद्द भी किया जा सकता है।
  7. जरूरी दस्तावेजों की कॉपी को स्कैन करके अपने आवेदन फार्म के साथ अपलोड करें।

Mahatma Jyotiba Phule karj mafi List

हम यही आशा करते हैं कि महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता 2020 की जानकारी जो हमने आपको दिए वह आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी अथवा महाराष्ट्र में आने वाली नई सरकारी योजनाओं एवं नौकरी के लिए आप हमारी वेबसाइट राज्य योजना से जुड़े।

Leave a Comment