(अर्ज) मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2020 महाडिस्कोम ऑनलाइन फॉर्म

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2020 | महाडिस्कोम मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना ऑनलाइन फॉर्म | mahadiscom Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana Application Form | मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना महाराष्ट्र 2020 | अटल सौर कृषि पंप योजना अर्ज.

महाराष्ट्र, भारत के ऐसे राज्य में से है जहां पर खेती बहुत बड़े स्तर पर की जाती है. हालांकि महाराष्ट्र के मुंबई शहर को देश की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है. लेकिन अगर हम केवल महाराष्ट्र की बात करें तो कुछ बड़े शहरों को छोड़कर यहां पर बहुत बड़े स्तर पर लोग गांव में रहते हैं तथा उनका मुख्य आय का स्रोत के दी है. 2019 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद अब राज्य में शिवसेना कांग्रेस एवं एनसीपी की नई सरकार बनी है. यह सरकार शिव सेना एवं बीजेपी का गठबंधन टूटने के बाद बनाई गई है तथा इस समय महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे हैं. आज हम आपको जिस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं यह पिछली बीजेपी सरकार द्वारा शुरू की गई थी.

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना महाराष्ट्र सरकार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। हालांकि यह योजना पिछली देवेंद्र फडणवीस सरकार द्वारा शुरू की गई थी। अब सरकार बदलने के बाद शायद इस योजना का का नाम बदलकर कुछ और कर दिया जाएगा लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई भी अधिकारी का नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है। इसलिए जितने भी किसान भाई जो कि महाराष्ट्र से हैं मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2020 का लाभ लेना चाहते हैं वह आवेदन करते रहे। जाते-जाते हम आपको यह भी बता दें कि इस योजना के अंतर्गत किसानों के पुराने डीजल एवं बिजली के पंपों को नए सोलर पंपों से बदला जाएगा। इसके अलावा ऐसे किसान जोकि नया सौर कृषि पंप लगवाना चाहते हैं उनके लिए भी इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा। इस योजना में नया सोलर पंप लगाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2020

इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2020 (Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana). इस योजना को कई अन्य नामों से भी जाना जाता है जिसमें कि मुख्यमंत्री सौर कृषी वाहिनी योजना तथा अटल सौर कृषि पंप योजना महाराष्ट्र भी कुछ लोग इस नाम से जानते हैं. इसके अलावा मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना भी इस योजना का एक प्रसिद्ध नाम है. हर समय सरकारे बदलती है तथा वह अपनी सुविधा अनुसार योजनाओं के नाम बदल देती है. इससे सबसे अधिक प्रभाव किसानों पर पड़ता है जो कि ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं है. जिससे कि उन्हें योजनाओं के नाम याद रखने में काफी परेशानी होती है. इसीलिए हमने अपनी इस पोस्ट में सबसे पहले आपको इस योजना के लिए उपयोग होने वाले विभिन्न नामों की जानकारी आपको दी है. जिससे कि आपको आगे इस पोस्ट में कोई परेशानी ना हो.

दोस्तों मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2020 महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई किसानों के लिए एक बहुत अच्छी योजना है. इस योजना के अंतर्गत, राज्य के किसान भाइयों को खेतों की सिंचाई के लिए उपयोग होने वाले पुराने पंपों की जगह में सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे। यह पंप पूर्ण रूप से बिजली रहित होंगे तथा इन पंप को सूर्य की किरणों से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा का उपयोग करके चलाया जाएगा। मुख्य रूप से इस पूरे सिस्टम में एक सोलर पैनल तथा एक बैटरी लगाई जाएगी। सोलर पैनल द्वारा धूप से इस बैटरी को चार्ज किया जाएगा, क्योंकि बाद में सिंचाई के लिए उपयोग होने वाले पंप को चलाएगी। इस सोलर पैनल में इतनी अधिक वोल्टेज होगी कि यह एक बड़े पानी की मोटर को चला सके तथा जिससे की खेत की पूर्ण रूप से सिंचाई हो. इस योजना का मुख्य उद्देश्य सिंचाई के लिए किसानों को आने परेशानी को कम करना है.

योजना का नाममुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना
विभागमहाडिस्कोम
योजना राज्यमहाराष्ट्र
लाभसोलर पंप वितरण
पम्प की जानकारी 3 हॉर्स पावर एवं 5 हॉर्स पावर पम्प
आधिकारिक पोर्टलwww.mahadiscom.in

Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana 2020

महाराष्ट्र में ऐसे स्थान हैं जहां पर, बिजली की आपूर्ति 24 घंटे नहीं हो पाती। ऐसी स्थिति में बिजली से चलने वाली मोटर इतना समय सिंचाई नहीं कर सकती जितना समय वहां पर बिजली नहीं है. लेकिन सौर ऊर्जा से चलने वाली मोटर में यह परेशानी नहीं होगी। आपके पास 24 घंटे बिजली की सुविधा उपलब्ध होगी, जिससे कि किसान जब चाहे अपने खेत की सिंचाई कर सकते हैं. सिंचाई के लिए उन्हें किसी भी बाहरी बिजली (विद्युत) की आवश्यकता नहीं है. इस योजना की शुरुआत के बाद से ही यह एक बहुत ही लोकप्रिय योजना सिद्ध हुई है. क्योंकि किसान जिनके लिए सिंचाई बहुत ही आवश्यक है वह इस योजना में बहुत अधिक रूचि दिखा रहे हैं. सरकार ने इस योजना को पूर्ण रूप से चलाने के लिए इसकी जिम्मेदारी महाडिस्कोम को प्रदान की है.

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना के अंतर्गत सरकार ने यह लक्ष्य रखा है कि वह आने वाले 3 सालों में लगभग एक लाख में सोलर पंप ऑफ ग्रिड पूरे महाराष्ट्र में लगाएगी। इस योजना का पहला चरण 1 जनवरी 2019 से शुरू किया गया है. इस योजना के अंतर्गत पहले चरण में लगभग 25000 सोलर पंप लगाए जाएंगे। जबकि दूसरे चरण में इसकी संख्या को बढ़ाकर 50,000 किया गया है. तीसरे चरण में फिर से 25000 सौर पंप पूरे महाराष्ट्र में लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना महाराष्ट्र का उद्देश्य

  1. इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को 24 घंटे करवाना है. जिससे कि वह अपनी खेती की सिंचाई 24 घंटे कर सकते हैं.
  2. इस योजना से सरकार के ऊपर, जो बिजली का अतिरिक्त भार है वह भी कम होगा।
  3. पुराने डीजल पंप ओं को नए सोलर पंप से बदला जाएगा। जिससे कि पर्यावरण में प्रदूषण भी कम होगा।
  4. सिंचाई क्षेत्र में सरकार द्वारा बिजली के लिए जो सब्सिडी दी जाती है, उससे भी सरकार पर बोझ पड़ता है उसमें कमी आएगी।
  5. इसके इलावा गणित एवं औद्योगिक बिजली उपभोक्ताओं पर जो क्रॉस सब्सिडी का बोझ पड़ता है उसमें भी कमी आने वाली है.

अटल सौर कृषि पंप योजना के लिए पात्रता एवं मापदंड

  1. ऐसे किसान जिनके खेतों में पानी के सुनिश्चित स्रोत हैं, वह इस योजना के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा ऐसे किसान जिनके पास पहले से ही बिजली कनेक्शन है वह सोलर पंप का लाभ नहीं ले सकते है.
  2. ऐसे किसान भाई जिनके पास ऊर्जा के पारंपरिक स्त्रोत से विद्युतीकृत नहीं है वह का लाभ ले सकते हैं.
  3. जनजातीय एवं पिछड़े वर्ग के किसान इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  4. ऐसे किसान जोकि धधक सिंचाई योजना का लाभ ले रहे हैं वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं.
  5. इसके अलावा ऐसे किसान भाई जिनके गांव में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है वह भी इसके लिए पात्र है.
  6. ऐसे किसान जिन्होने बिजली पंप के लिए आवेदन किया है लेकिन उनका नाम लंबित सूची में है वह भी आवेदन कर सकते हैं
  7. चुने हुए किसान जिनका नाम लाभार्थी सूची में है वह 5 एकड़ में 3 हॉर्स पावर डीसी एवं अधिक 5 एकड़ 5 हॉर्स पावर डीसी यह दो पंपिंग सिस्टम किसान अपने खेतों में लगवा सकते हैं.
  8. जिनके पास जल स्त्रोत में नदी, नाला, स्वयं किया गया बोर अथवा एक सामान्य के तालाब है वह इसका लाभ ले सकते हैं.

योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का व्यय

श्रेणियाँ3 हॉर्स पावर तक के लाभार्थी5 हॉर्स पावर तक के लाभार्थी
सभी श्रेणियों के लिए (Open) 25500=00 (10%)38500=00 (10%)
अनुसूचित जाति(SC) 12750 (5%) 19250 (5%)
अनुसूचित जनजाति(ST) 12750 (5%)19250 (5%)

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना ऑनलाइन फॉर्म / अर्ज

  1. आवेदन करने के लिए आपको महावितरण की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mahadiscom.in/solar/index.html पर लॉग इन करना है.
  2. जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे यहां पर आपको मुख्यपृष्ठ में, इस योजना के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. इसके साथ ही आप यहां से यह भी देख सकते हैं कि कितने लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं तथा आने वाले समय में कितने लोगों को इस योजना के अंतर्गत सोलर पंप वितरित किए जाएंगे.
  3. मुख्य पृष्ठ पर आपको बेनेफिशरी सर्विसेज (Beneficiary Services) की एक श्रेणी दिखाई देगी उस पर क्लिक करें.
  4. जहां पर आप को पहला ऑप्शन अप्लाई ऑनलाइन (Apply Online) का दिखाई देगा.
  5. इस ऑप्शन पर जाते ही आपके पास दो मुख्य श्रेणियां आ जाएंगी जिसमें की एक नवीन ग्राहक तथा दूसरा प्रलंबित ग्राहक का ऑप्शन दिखाई देगा. इनमें से आप अपने अनुसार अपने ऑप्शन का चयन करें.
  6. दोनों ऑप्शन में से किसी एक का चुनाव होने के बाद आपके सामने मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2020 का ऑनलाइन फार्म खुल जाएगा.
  7. आवेदन फार्म भरने के साथ-साथ आपको कुछ जरूरी दस्तावेज 7/12 Utara Copy, आधार कार्ड कॉपी, जाति प्रमाण पत्र भी अपलोड करना है
  8. यहां से इस फार्म मैं अर्ज करने के बाद आप इस फार्म को सबमिट करें.
  9. इस फार्म (Format A1) में बहुत सारी जानकारी मांगी गई है जिससे कि आपको बिल्कुल सही तरीके से भरना होगा.

Padhe:- सरकारी योजना महाराष्ट्र 2020

आवेदन की स्थिति जांचें (Status)

  1. आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको निम्नलिखित लिंक उपलब्ध है उस पर क्लिक करना है.
  2. Status Link :- https://offgridagsolarpump.mahadiscom.in/AGSolarPump/AGSolarPump?uiActionName=trackA1FormStatus
  3. यहां पर आपको अर्जाची स्थिती (Application Status) दिखाई देगा. जहां पर लाभार्थी को अपनी बेनेफिशरी आईडी (लाभार्थी नंबर) अंकित करना है.
  4. उसके बाद नीचे दिए गए सर्च के बटन पर क्लिक करें.

दोस्तों महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिसटीब्यूशन कॉरपोरेशन जिससे कि हम MSEDCL के नाम से जानते हैं इस योजना से जुड़ी हुई है. इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद आप अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं तथा आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके कागजात का सत्यापन किया जाएगा. सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद कंपनी द्वारा आपके खेत में एक सोलर पंप लगाया जाएगा.