[नई] झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 ऋण मुक्ति सूची गांवअनुसार

नई झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 ऋण मुक्ति सूची गांवअनुसार | jharkhand Kisan Rin mafi List | Jharkhand Kisan Karj Mafi List Online | किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 | किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची | जिलेवार लाभार्थी सूची ऑनलाइन देखें।

झारखण्ड की राज्य सरकार द्वारा विधानसभा में राज्य की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए श्वेत पत्र को पेश किया गया है। राज्य सरकार द्वारा बजट से पहले इस श्वेत पत्र को इसलिए जारी किया गया है ताकि सरकार द्वारा कुल राजस्व प्राप्तियाँ तथा व्यय का सम्पूर्ण ब्यौरा साँझा किया जा सके.राज्य सरकार द्वारा पेश किए गए इस श्वेत पत्र के अंतर्गत, सरकार के निधि के स्रोतों व व्यय की सम्पूर्ण जानकारी दी गई है। जिसमें जीएसटी, उत्पाद, निबंधन, परिवहन, भू-राजस्व व अन्य स्रोतों से आने वाले राजस्व के साथ ही साथ गैर कर राजस्व को शामिल किया गया है। जिसमें खनिज सेस, ब्याज से होने वाली आय की जानकारी भी शामिल है।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट

इस लाभार्थी सूची को जिलेवार के हिसाब से जारी किया जायेगा । राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस जिलेवार लाभार्थी सूची 2020 में अंतर्गत अपने नाम की जांच करना चाहते है तो वह ऑनलाइन माध्यम से कर सकेंगे । झारखण्ड के जिन किसानो का नाम इस झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 के अंतर्गत (Farmers whose name will come under this beneficiary list ) आएगा । उन किसानो का ही राज्य सरकार द्वारा  कर्ज माफ़ किया (Those farmers will be forgiven by the state government.) जायेगा । इस योजना के तहत राज्य के किसानो को बड़ी राहत मिलेगी । राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस लाभार्थी सूचि में अपना नाम देखना चाहते है तो उन्हें अभी इंतज़ार करना होगा ।क्योकि अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है।

योजना का नामझारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी योजना
इनके द्वारा घोषणा की गयीहेमंत सोरेन के द्वारा
लाभार्थीराज्य के छोटे और सीमांत किसान
उद्देश्यकिसानो का कर्ज माफ़ करना
ऑफिसियल वेबसाइटअभी नहीं

अभी इस योजना को पूरी तरह से शुरू नहीं किया गया है जैसे ही इस योजना को शुरू किया जायेगा उसके बाद इस योजना के तहत आवेदन किये जायेगे जिसके बाद झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 तैयार की जाएगी उसके बाद आप इस Beneficiary List में अपने नाम की जांच कर सकते है ।जैसे ही इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे ।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट

किसानों के लिए अल्पकालिक कृषि ऋण राहत योजना शुरू करने का ऐलान किया गया है| इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनके लोन में सरकार की तरफ से कुछ राहत पहुंचाई जाएगी|झारखंड किसान कर्ज माफी 2020 के तहत किसानों का पूरा कर्जा माफ ना करते हुए कुछ प्रतिशत कर्जा ही माफ किया जाएग। अर्थात अगर किसी के सामने दो लाख तक का लोन लिया है तो सरकार द्वारा डेढ़ लाख तक का लोन चुकाया जाएगा और इसके ऊपर बकाया 50000 रुपये का लोन स्वयं किसान को चुकाना होगा|

Jharkhand Karj Mafi List

Jharkhand government on Tuesday announced a slew of welfare measures including farm loan waiver, unemployment allowance, free power, free treatment for critical illness and universal scholarship for students in government schools. Finance Minister Rameshwar Oraon presented the first budget of the alliance government led by Mr. Soren, which came to power in December last year. The annual budgetary allocation for the year 2020-21 is estimated at ₹86,370 crore. The revenue and capital expenditure has been estimated at ₹73,316 crore and ₹13,054 crore respectively,” Mr. Saraon said in the State Assembly.

झारखंड किसान कृषि ऋण माफी योजना

  1. बजट में किसानों को बड़ी राहत देते हुए धान उत्पादन एवं बाजार सुलभता नाम की नई योजना शुरू की गई है। बढ़ती महंगाई के मद्देनजर हेमंत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभान्वितों को अब तय राशि से 50 हजार रुपये ज्यादा देगी।
  2. रामेश्वर उरांव ने बजट की शुरुआत करते हुए एक शेर पढ़ा…अपना गम कहीं और लेकर क्यों जाया जाए…बिखरी चीजों को समेट कर घर को बसाया जाए…।
  3. 300 यूनिट से कम बिजली खपत करने वाले परिवारों को 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। राज्य के गरीबों को 100 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। 11000 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे।
  4. झारखंड का विकास दर 8 फीसदी करने का लक्ष्य रखा गया है।
  5. झारखंड मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना की शुरुआत होगी। शहरी क्षेत्रों के स्लम एरिया में 100 मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगे। 
  6. मुख्यमंत्री कैंटीन योजना की शुरुआत की जाएगी।
  7. उरांव ने कहा कि आदिवासियों के लिए जनजातीय विश्वविद्यालय और आवासीय स्कूल बनाए जाएंगे। 50 हजार परिवारों को आजीविका से जोड़ा जाएगा। सिंचाई के लिए 300 चेक डैम पूरे किए जाएंगे। 
  8. किसानों के कर्ज माफ करने के लिए अल्पकालीन कृषि ऋण राहत योजना। अल्पकालीन कृषि ऋण राहत योजना के लिए 2000 करोड़ के प्रबंध किए गए हैं।
  9. बजट पेश करने के दौरान भाजपा विधायकों ने जमकर हंगामा किया। भाजपा विधायक नेता प्रतिपक्ष के तौर पर बाबूलाल मरांडी को मान्यता देने की मांग को लेकर वेल में धरने पर बैठकर नारेबाजी शुरू कर दी। भाजपा विधायकों ने बजट का बहिष्कार किया है।

जरूरी दस्तावेज

झारखंड सरकार ने अल्पकालिक कृषि ऋण राहत योजना के लिए दो हजार करोड़ का प्रावधान किया है। पिछली सरकार ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लिए दो करोड़ का ही प्रावधान किया था। हेमंत सरकार के इस योजना से, सरकार किसानों के 50,000 ऋणों को माफ करेगी।

हालांकि इस कर्ज के तहत बैंकों के एनपीए में भी गिरावट दर्ज होने की भी संभावना है। झारखंड सरकार अल्पकालिक कृषि ऋण राहत योजना 2020 के अंतर्गत किसानो को ऋण देगी। झारखण्ड अल्पकालिक कृषि ऋण राहत योजना का लाभ केवल झारखण्ड के किसानो को ही मिलेगा।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पशुओं के स्वास्थ्य के मद्देनजर एंबुलेंस सेवा शुरू की जाएगी। इसके अलावा डायग्नोस्टिक एवं अन्य प्रशिक्षण प्रयोगशाला भी स्थापित की जाएगी। मोबाइल पशु चिकित्सा क्लीनिक शुरू करने की भी योजना का जिक्र बजट में किया गया है। महिलाओं के आर्थिक उन्नयन के लिए 90 प्रतिशत अनुदान पर दुधारू गाय वितरण योजना से अब एपीएल परिवारों को भी जोड़ा जाएगा।

झारखण्ड राज्य सरकार की योजना

कामधेनु डेयरी, फार्मिंग योजना के तहत प्रगतिशील दुग्ध उत्पादक परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और अनुदानित दर पर चारा काटने की मशीन एवं संतुलित पशु आहार उपलब्ध कराया जाएगा। मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए नई हैचरियों का निर्माण किया जाएगा। मत्स्य पालाकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। मत्स्य विपणन योजना के तहत स्टाल आटो रिक्शा, मोबाइल रिटेल किओस्क अनुदानित दर पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020|Jharkhand Village Wise Karj Mafi List

झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली राज्य ने मंगलवार को अपने पहले बजट में वर्ष 2020- 21 के लिए कुल 86,370 करोड़ रुपये के इस बजट में किसानों के पचास हजार रुपये तक के रिण माफ करने के साथ ही ग्रेजुएशन और मास्टर्स कर चुके बेरोजगार युवकों युवतियों को दो साल तक पांच हजार और सात हजार रुपये वार्षिक सहायता देने की भी घोषणा की गई है.

  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस लाभार्थी सूचि में अपना नाम देखना चाहते है तो उन्हें अभी इंतज़ार करना होगा|
  • क्योकि अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है|
  • अभी इस योजना को पूरी तरह से शुरू नहीं किया गया है जैसे ही इस योजना को शुरू किया जायेगा|
  • उसके बाद इस योजना के तहत आवेदन किये जायेगे जिसके बाद झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 तैयार की जाएगी|
  • उसके बाद आप इस Beneficiary List में अपने नाम की जांच कर सकते है|

बीजेपी विधायकों के हंगामे के बीच बजट पेश किया गया. बीजेपी विधायक लगातार सत्र के तीसरे दिन बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष घोषित करने की मांग को लेकर हंगामा किया. इसके चलते स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने सदन की कार्यवाही 20 मिनट के लिए स्थगित कर दी. स्पीकर ने सर्वदलीय बैठक बुलाकर सदन की कार्यवाही चलने देने का आग्रह किया. इसके बाद सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर बजट पेश किया गया.

राज्य के कर राजस्व से 21669.50 करोड़, गैर कर राजस्व से 11820.34 करोड़, केंद्रीय सहायता से 15839 करोड़, केंद्रीय करों में राज्य को हिस्सेदारी के रूप में 25979.91 करोड़, लोक ऋण से 11000 करोड़ एवं उधार और अग्रिम कर की वसूली से 61.25 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे।

  • सामान्य क्षेत्र के लिए : 25047.43 करोड़
  • सामाजिक क्षेत्र के लिए : 32167.58 करोड़
  • आर्थिक क्षेत्र के लिए : 25154.99 करोड़

Leave a Comment