झारखंड बेरोजगारी भत्ता 2020

बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड 2020 |पात्रता| रजिस्ट्रेशन फॉर्म

बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड 2020 |पात्रता| रजिस्ट्रेशन फॉर्म | झारखंड बेरोजगारी भत्ता 2020 | jharkhandrojgar.nic.in | JAC Berojgari Bhatta 2020.

झारखंड राज्य सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए झारखंड बेरोजगारी भत्ता 2020 (Jharkhand Berojgari Bhatta 2020) योजना की शुरुआत की है। हालांकि यह योजना पहले से ही पिछली सरकार द्वारा चलाई जा रही है। लेकिन अब नई सरकार बनने के बाद अपने इलेक्शन मेनिफेस्टो में किए गए वादे अनुसार हेमंत सोरेन सरकार अब युवाओं को नए बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत ऐसे युवा जो कि बेरोजगार हैं, और उन्हें अभी तक कोई भी रोजगार नहीं मिला है सरकार उन्हें यह बेरोजगारी भत्ता देकर सहायता प्रदान करेगी।

झारखंड सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता देने का मुख्य उद्देश्य ऐसे युवाओं को प्रोत्साहित करना है जो कि पढ़े लिखे हैं लेकिन उनके पास कोई रोजगार नहीं है। अगर आप भी झारखंड के स्थाई निवासी हैं तथा अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं, तब आप इस भत्ता योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। इसकी सबसे मुख्य शर्त यह है कि आवेदन करता कोई भी सरकारी अथवा गैर सरकारी नौकरी ना करता हो तथा उसके पास कोई भी आय का स्त्रोत ना हो। इस पोस्ट में हम आपको संक्षेप में झारखंड बेरोजगारी भत्ता की पूरी जानकारी देंगे तथा यह भी बताएंगे क्या से ऑफिस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड 2020

इस योजना के अंतर्गत 5000 रूपये का बेरोजगारी भत्ता स्नातक पास युवाओ को प्रदान(An unemployment allowance of Rs 5000 will be provided to the graduate pass youth.) किया जायेगा और 7000 रूपये का बेरोजगारी भत्ता पोस्ट ग्रेजुएट युवाओ(Unemployment Allowance of Rs 7000 Post Graduate Youth ) को झारखण्ड सरकार द्वारा प्रदान  किया जायेगा । Jharkhand Berojgari Bhatta 2020 योजना के तहत पूरे राज्य में जिला से लेकर प्रखंड तक नियोजनालय शिविरों में रोजगार तलाश रहे 16 से अधिक उम्र के युवाओं का पंजीकरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजीकरण के बाद जल्द ही बेरोजगार युवक-युवतियों को सरकार की ओर से प्रस्तावित प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. साथ ही उन्हें रोजगार के उपलब्ध अवसरों से जोड़ा भी जाएगा |

Jharkhand new Chief Minister Mr Hemant Sareen promise to the youth of Jharkhand that they will provide them berojgari Bhatta of 5000 rupees if there government come in power. So after the election their Party and Congress will collaborate and make government in Jharkhand state. After the formation of new government the first decision for youth that 1 is the Jharkhand berojgari Bhatta 2020. In which day will increase the Bhatta amount and the new amount is for graduate is 5000 rupees monthly add for postgraduate person is 7000 rupees monthly. The registration process for Jharkhand berojgari Bhatta Yojana 2020 is start on the Jharkhand employment exchange portal. The complete process is explained in this post step by step and what are the important documents, eligibility criteria, benefit of berojgari Bhatta and frequently ask question will be covered already in this post.

झारखंड अभ्यर्थियों के लिए झारखंड सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। झारखंड के बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए जल्द ही शुरू किया जाएगा प्रोत्साहन राशि। इसके लिए सरकार द्वारा झारखंड नियोजनालय में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से बेरोजगार अभ्यर्थियों की सूची तैयार की जा रही है। अभ्यर्थियों को नौकरी नहीं मिलने तक झारखंड सरकार द्वारा सभी बेरोजगार युवाओं को प्रोत्साहन राशि मिलता रहेगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को नियोजनालय में रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थियों को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके कर सकते हैं।

योजना का पूरा नाम झारखंड बेरोजगारी भत्ता 2020
योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी द्वारा
राशि ₹5000 से ₹7000 प्रतिमा
राज्यझारखंड
योजना का उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को मानसिक आर्थिक सहायता
आवेदन हेतु आयु सीमा 16 वर्ष से अधिक
आधिकारिक पोर्टल www.jharkhandrojgar.nic.in
योजना का विभाग झारखंड रोजगार विभाग

झारखंड बेरोजगारी भत्ता 2020 हिंदी में

इस पोस्ट को लिखने का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे युवाओं को बेरोजगारी भत्ते के बारे में जानकारी देना है जो कि अंग्रेजी भाषा का ज्ञान नहीं रखते हैं। हालांकि हमारे स्कूलों में अंग्रेजी भाषा पढ़ाई जाती है लेकिन भारत में इंग्लिश इतने अच्छे से नहीं बोली जाती। मुख्य रूप से बिहार एवं झारखंड के राज्य में। इसीलिए हम आपको झारखंड बेरोजगारी भत्ता 2020 (Jharkhand Berojgari Bhatta in Hindi) की जानकारी हिंदी में दे रहे हैं। इस योजना में झारखंड की नई सरकार बेरोजगारी भत्ता के साथ-साथ युवाओं को रोजगार मेलों के माध्यम से जॉब भी प्रदान कर रही है। जिससे कि वह अपना जीवन अच्छे से व्यतीत कर सकें। इस भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता को रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक होगा। जिसके लिए उसे झारखंड रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना है तथा रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरना होगा।

  1. Berojgari Bhatta Online Apply 2020 के लिए आपको उत्तर प्रदेश का निवासी होना जरूरी है ।
  2. बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले व्यक्ति को 12वीं पास या इसके समक्ष डिग्री होनी जरूरी है या फिर ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ।
  3. आवेदक को किसी प्रकार की सरकारी रोजगार का लाभ नहीं मिलना चाहिए यानी आवेदक पूरी तरह से बेरोजगार होना चाहिए ।
  4. आवेदक की सालाना आय 3 लाख से कम होनी चाहिए ।
  5. योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति की आयु 25 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी जरूरी है ।

झारखंड का रोजगार विभाग भारत के अधिनियम 1959 के ढांचे के अंतर्गत काम करता है। जिसका मुख्य रूप से कार्य युवाओं को रोजगार एवं प्रशिक्षण प्रदान करना है। अगर हम आंकड़ों की बात करें तो झारखंड के निर्देश आंवले के पास अभी फिलहाल लगभग 43 रोजगार कार्यालय हैं। इसके इलावा राज्य में लगभग 4 प्रशासनिक कार्यालय भी उपलब्ध है।

बेरोजगारी भत्ता योजना झारखंड 2020 के लाभ (Benefits of Berojgari Bhatta)

बेरोजगारी भत्ता केवल उन्हीं युवाओं को दिया जाता है जो कि मौजूदा समय में कोई भी सरकारी गैर सरकारी अथवा कोई व्यवसाय नहीं कर रहे हैं।

जिसका अर्थ यह है कि वह युवा पूर्ण रूप से बेरोजगार है तथा उसके पास फिलहाल कोई भी आय का स्त्रोत नहीं है। जिससे कि वह बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

इस योजना से राज्य के बेरोजगार युवाओं की आर्थिक सहायता (Berojgari Bhatta Amount) होगी। जिससे कि वह अपने निजी कार्य एवं पढ़ाई के लिए इस धनराशि का उपयोग कर सकते हैं।

इस योजना में भत्ता देने के साथ-साथ सरकार रोजगार मेलों के माध्यम से रोजगार भी प्रदान कर रही है। जिससे कि पढ़े-लिखे युवाओं को नौकरी मिले।

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना लिस्ट

इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि युवाओं को अपने योग्यता अनुसार नौकरी प्रदान की जाती है।

बेरोजगारी भत्ते योजना के अंतर्गत लाभार्थी को प्रतिमाह 5 हजार रुपए से 7 हज़ार रुपए उसके बैंक खाते में दिए जाते हैं।

इस पूरी योजना को लागू करने के लिए सरकार के ऊपर लगभग 10 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा।

यह योजना बेरोजगार युवा एवं युक्तियों दोनों के लिए है तथा दोनों ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

नई सरकार द्वारा चुनाव से पहले किए गए वादे (Promise by New Government)

  1. राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा।
  2. जिसमें कि बेरोजगार स्नातक युवाओं को ₹5000 तथा स्नातकोत्तर युवाओं को ₹7000 मासिक आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  3. इसके साथ ही राज्य के युवाओं को 4000 रुपए तक का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा।
  4. स्थानीय लोगों को राज्य में नौकरी में लगभग 75% का आरक्षण दिया जाएगा।
  5. इसके साथ ही निजी क्षेत्र में भी लगभग 75% स्थानीय लोगों को ही आरक्षण मिलेगा।
  6. राज्य की महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 50% आरक्षण दिया जाएगा।
  7. गरीब परिवारों को सालाना ₹72000 का वार्षिक अनुदान दिया जाएगा।
  8. इसके साथ ही 25 करोड़ तक की सरकारी निविदा झारखंड के लोगों को प्रदान की जाएगी।
  9. आने वाले 5 वर्षों में लगभग 500000 झारखंड के युवाओं को नई नौकरियां प्रदान की जाएंगी।

इसमें से अभी सरकार बनने के बाद बेरोजगारी भत्ता योजना को लागू कर दिया गया है। जिसमें की आवेदन कर्ता जिसकी आयु 16 वर्ष से अधिक है वह बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र होगा। ऐसे युवा जो कि ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके हैं तथा अभी तक बेरोजगार हैं उनको ₹5000 से ₹7000 तक का बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। जिसके लिए अब पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

महत्वपूर्ण दस्तावेज (Documents Required for Berojgari Bhatta)

  1. आवेदन कर्ता के पास झारखंड का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। जिससे कि यह साबित हो कि आवेदन करता झारखंड का स्थाई निवासी है।
  2. इसके साथ ही आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  3. आपके पास झारखंड में रहने का बोनाफाइड सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।
  4. आवेदन कर्ता के पास आय प्रमाण पत्र आवेदन के समय होना चाहिए।
  5. आवेदन कर्ता के पास 12वीं कक्षा का सर्टिफिकेट/ ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट/ डिग्री अथवा डिप्लोमा सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड के लाभ

  • ऐसे यूवा जो शिक्षित है और उन्हें कोई रोजगार नही मिल प् रहा है तो सरकार ऐसे युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है (क्यूंकि पैसों की तंगी के कारण युवा और उनके परिवार अच्चा जीवन यापन नही कर पाते और बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है). ऐसे में सरकार ने उन युवाओं के लिए योजना की शुरुवात की है.
  • और यह भत्ता तब तक दिया जायेगा जब तक आवेदक को कोई रोजगार नही मिल जाता. और इस योजना का लाभ राज्य के सभी बेरोजगार युवा ले सकते हैं.

बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड पात्रता (Eligibility Criteria)

मुख्य पात्रता में आवेदन करता जो कि इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहा है वह झारखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए। अन्य राज्य के लोग जैसे कि बिहार इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता हेतु आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

आवेदन कर्ता कम से कम 12 वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा उसके पास अपने स्नातक एवं स्नातकोत्तर की डिग्री होनी आवश्यक है।

जो भी आवेदन कर्ता भत्ते के लिए आवेदन कर रहा है वह किसी भी प्रकार की नौकरी में नहीं होना चाहिए। यह योजना केवल बेरोजगार युवाओं के लिए है।

आवेदन कर्ता के परिवार की सालाना आय ₹300000 से कम होनी चाहिए तभी वह आवेदन कर सकता है।

आवेदन करने के लिए आपको झारखंड एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज (Jharkhand Employment Exchange) की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना है।

बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड रजिस्ट्रेशन

आप सीधे यहां से भी इस वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं:- www.jharkhandrojgar.nic.in.

जैसे ही आप इस पोर्टल पर पहुंचेंगे आपके सामने झारखंड रोजगार (Jharkhand Rojgar) की वेबसाइट खुल जाएगी।

Jharkhand Berojgari Bhatta 2020
Jharkhand Berojgari Bhatta 2020

मुख्य पृष्ठ पर ही आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जहां से आपको न्यू जॉब सीकर (New Job Seeker) के लिंक पर क्लिक करना है।

इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Registration Form) खुल जाएगा जिसमें आपको कुछ जानकारी देनी है।

इस आवेदन फार्म में आपको आपका पूरा नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, से लेकर छोटी-छोटी जानकारी भरनी होंगी।

दूसरे चरण में आपको आपका स्थाई पता, शहर का नाम, पोस्ट ऑफिस, पिन कोड इत्यादि की जानकारी देनी है।

तीसरे चरण में आपको आपकी योग्यता की जानकारी देनी है जिसमें की आप ने कहां तक पढ़ाई की है तथा कितने प्रतिशत अंक आपने प्राप्त किए हैं।

अगले चरण में आपको इस वेबसाइट हेतु लॉगइन यूजरनेम एवं पासवर्ड का चयन करना है तथा नीचे दिए हुए आई एग्री के बटन पर क्लिक करके इस berojgari Bhatta Jharkhand Apply Online प्रक्रिया को पूरा करें।

महत्वपूर्ण प्रश्न (FAQ)

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है?

दोस्तों, झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत राज्य के ऐसे युवा जो कि पढ़े लिखे हैं, लेकिन उनके पास कोई रोजगार नहीं है ऐसे युवाओं को सरकार द्वारा मासिक आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है जिससे कि हम बेरोजगारी भत्ता कहते हैं।

बेरोजगारी भत्ता लेने हेतु आप की आयु कितनी होनी चाहिए?

ऐसे युवा जिनकी आयु 16 वर्ष या इससे अधिक है, वह इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

योजना के अंतर्गत बेरोजगारी भत्ता राशि कितनी दी जाएगी?

नई हेमंत सोरेन सरकार ने बेरोजगारी भत्ता राशि को बढ़ाकर स्नातक पास युवाओं को ₹5000 मासिक तथा स्नातकोत्तर युवाओं को ₹7000 बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए कहां पर रजिस्ट्रेशन करना होगा?

इस भत्ता राशि के लिए आपको झारखंड एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज की आधिकारिक वेबसाइट http://www.jharkhandrojgar.nic.in/ पर जाकर न्यू जॉब सीकर की श्रेणी में रजिस्ट्रेशन करना है।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता की हेल्पलाइन नंबर क्या है?

इसके लिए कोई भी हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध नहीं है लेकिन आप झारखंड रोजगार के हेल्प डेस्क पर 9155636674 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप आधिकारिक ईमेल आईडीjharkhandrojgarhelp@gmail।com पर भी अपनी ईमेल से जानकारी एवं सहायता ले सकते हैं।

Jharkhand Government Schemes List

बेरोजगारी भत्ता रजिस्ट्रेशन हेतु कैंप लगने की जानकारी

  • पटमदा मैं 11 फरवरी
  • धालभूमगढ़ में 19 फरवरी
  • चाकुलिया में 4 मार्च
  • बहरागोड़ा में 14 मार्च
  • गुडाबाड़ा में 20 फरवरी
  • डुमरिया में 8 फरवरी
  • मुसाबनी में 8 फरवरी

तो इस तरह आप सरकार द्वारा लगाए जाने वाले इन कैंपों में भी जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। तथा इससे जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम यही आशा करते हैं कि झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 (JAC Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana 2020) की जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। आने वाले कुछ दिनों में सरकार द्वारा इस योजना को पूरे राज्य में लागू कर दिया जाएगा जिसके बाद युवा घर बैठे ही आवेदन कर पाएंगे। अगर फिर भी आपको इस योजना से जुड़ी किसी प्रकार की कोई शंका तो प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment