जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना 2020-21

जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना 2020-21 एप्लीकेशन फॉर्म tribal.cg.gov.in

जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना 2020-21 एप्लीकेशन फॉर्म | tribal.cg.gov.in | CG Jawahar Vidyarthi Utkarsh Yojana 2020 | छत्तीसगढ़ जवाहर आदिम जाति उत्कर्ष योजना

नमस्कार छात्रों। आज हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना 2020-21 ऑनलाइन आवेदन एवं इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों आपके साथ यहां पर साझा करने जा रहे हैं। इस योजना को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा छात्रों के लिए शुरू किया गया है। मुख्य रूप से जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना का लाभ आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए है। इस योजना को छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के उत्थान एवं उनकी पढ़ाई को अच्छा करने के लिए शुरू किया गया है। इस पोस्ट में हम आपको इस योजना की शुरू होने की तिथि तथा समाप्त होने की तिथि की जानकारी भी प्रदान करेंगे। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि कब आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा इस योजना से जुड़कर किस प्रकार छात्र छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं।

जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना

इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार का यह उद्देश्य है कि अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति के जितने भी छात्र हैं जो कि ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं तथा वह प्रतिभावान तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए मुख्य रूप से यह योजना शुरू की गई है। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत 72 कैरियर का चयन का अवसर भी सरकार प्रदान करती है। छत्तीसगढ़ के आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों हेतु जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना 2020 के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। जिसके अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के जितने भी प्रतिभावान छात्र हैं उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने का नियम रखा गया है।

जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना
योजना का नाम जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना
राज्य छत्तीसगढ़
आवेदन वर्ष 2020-21
लाभ आदिम जाति अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्र
आवेदन शुरू होने की तिथि
आवेदन समाप्त होने की तिथि
चयन परीक्षा की तिथि
परीक्षा परिणाम जारी होने की तिथि

जवाहर आदिम जाति उत्कर्ष योजना के मुख्य बिंदु

  1. इस योजना के अंतर्गत छात्रों को छात्रवृत्ति तथा अच्छी शिक्षा प्रदान की जाएगी। जिसके लिए सरकार द्वारा कुछ नियम एवं मापदंड तय किए गए हैं जिनकी जानकारी नीचे संक्षेप में दी गई है।
  2. जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना 2020 प्राप्त करने के लिए छात्र का छत्तीसगढ़ स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
  3. इसके साथ ही छात्र अनुसूचित जाति अथवा अनुसूचित जनजाति श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।
  4. आवेदन करने के लिए छात्र किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा पांचवी एवं आठवीं की पढ़ाई कर रहा हो तथा उसके कक्षा चौथी एवं सातवीं में अंक 80% या इससे अधिक होने चाहिए।
  5. आवेदन कर्ता की परिवार की वार्षिक आय 2।5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  6. जितने भी छात्र जिनका विद्यालय ग्रामीण क्षेत्रों से है तथा वह ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखते हैं केवल वही इस योजना के लिए पात्र होंगे। शहरी क्षेत्र के छात्र इसके लिए पात्र नहीं है।
  7. इस योजना के अंतर्गत कक्षा 9वी में प्रवेश लेने हेतु कुल 50 विद्यार्थियों का राज्य स्तर पर चयन किया जाएगा। जिसमें से लगभग 30 सीटें अनुसूचित जनजाति तथा 20 सीटें अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए सुरक्षित रखी गई हैं। इसके अलावा जिलेवार आरक्षण की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।
  8. इस योजना के अंतर्गत छात्र सीबीएसई बोर्ड आईसीएसई बोर्ड के पाठ्यक्रम के अनुसार अधिकतम कक्षा बारहवीं तक इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

  1. जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना छत्तीसगढ़ के लिए, आवेदन प्रक्रिया की जानकारी हम आपको इस भाग में देंगे।
  2. सबसे पहले विभाग द्वारा सभी समाचार पत्रों में इस योजना के लिए एक विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा।
  3. इस विज्ञापन को पढ़ने के बाद जितनी छात्र इसके लिए पात्र हैं वह, इसके आवेदन फार्म को भर के योजना की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  4. आवेदन करने के बाद एक जिला स्तरीय चयन परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसमें छात्र को भाग लेना होगा।
  5. बाद में चयन प्रक्रिया के अगले चरण में आपके अंकों का मूल्यांकन किया जाएगा जोकि जिला कलेक्टर की निगरानी में होगा।
  6. मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिला अनुसार एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी तथा सीटों से दोगुने छात्रों का चयन किया जाएगा।
  7. इसके बाद जिलेवार सीटों की संख्या के अनुसार छात्रों का चयन राज्य स्तरीय समिति द्वारा किया जाएगा। जिसमें कि राज्य स्तरीय समिति यह निर्णय लेगी संस्थाओं के नाम सहित संबंधित जिला कलेक्टर सहायक उपायुक्त को प्रेषित की जाएगी।

जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना एप्लीकेशन फॉर्म

  1. इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कक्षा छठवीं तथा नवमी के छात्र पात्र होंगे। जिनकी आवेदन फार्म भरकर जमा करना होगा।
  2. यह आवेदन फार्म आपको आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग छत्तीसगढ़ सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://tribal।cg।gov।in/ पर उपलब्ध हो जाएगा।
  3. इस आवेदन फार्म को डाउनलोड करके इसमें सारी जानकारी भरे तथा इसे अपने संबंधित दफ्तर में जमा करवा दें।

छत्तीसगढ़ की सरकारी योजनाएं

छत्तीसगढ़ सरकार अनुसूचित जाति जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए कई प्रकार की योजनाएं लेकर आ रही है। छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनने के बाद कई योजनाओं के नाम बदले जा चुके हैं तथा कई नई योजनाएं शुरू की जा चुकी है। लेकिन जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना 2020-21 पुरानी योजना है जो कि पिछली सरकार द्वारा चलाई जा रही है। क्योंकि यह योजना आदिम जाति अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों के लिए है इसलिए यह एक वर्ग विशेष के लिए बहुत ही लाभदायक योजना है। हम यही आशा करते हैं कि जवाहर विद्यार्थी उत्कर्ष योजना 2020 पर दी गई हमारी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। अन्य छत्तीसगढ़ की सरकारी योजना एवं ताजा अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट राज्य योजना से जुड़े धन्यवाद।

Leave a Comment