नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश 2020 जनकल्याण पोर्टल रजिस्ट्रेशन

नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश 2020 जनकल्याण पोर्टल रजिस्ट्रेशन | Jankalyan Portal Naya Savera Yojana | जनकल्याण पोर्टल नया सवेरा | नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश portal | www.sambal.mp.gov.in.

मध्य प्रदेश की पिछली बीजेपी सरकार में असंगठित श्रमिकों के लिए जो कि गरीबी रेखा के नीचे आते हैं एक योजना की शुरुआत की गई थी। जिसमें कि यह प्रॉब्लम रखा गया था कि जितने भी असंगठित श्रमिक/मजदूर बने हैं उन्हें सरकार द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं में शामिल किया जाए तथा उन्हें उनका उचित लाभ प्रदान किया जाए। लेकिन अब आपको पता है कि शिवराज सिंह चौहान पिछली सरकार जाने के बाद अब नई कांग्रेस की सरकार मध्यप्रदेश में आ गई है।

नई सरकार आने के बाद उन्होंने पिछली योजना का नाम बदल दिया है। इसके साथ ही इस योजना में कुछ नए संशोधन कर दिए गए हैं, चश्मे की मुख्य रूप से अब आप इस कार्ड के साथ आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार सबसे बड़ा फैसला लिया है की, इस योजना से जुड़े सभी कार्डों को बदला जाएगा। इसका अर्थ यह है कि अब आपको इसमें उनका तथागत लाभ लेने हेतु नए कार्ड प्रदान किए जाएंगे, जिसके बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको मिलेगी।

नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश 2020

आज हम आपको इस पोस्ट में नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश 2020 की जानकारी संक्षेप में प्रदान करेंगे। इस योजना को हम मध्य प्रदेश जन कल्याण पोर्टल पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं। योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों के लिए एक नया सवेरा कार्ड वितरित किया जाएगा जिससे कि वह सरकार द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं का लाभ ले सकें। पिछली सरकार मैं इस कार्ड का नाम संबल कार्ड रखा गया था। लेकिन नई सरकार आने के बाद नया सवेरा कार्ड कर दिया गया।

योजना के मुख्य बिंदु

योजना का पूरा नाम नया सवेरा योजना मध्य प्रदेश
योजना का पुराना नाम मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जनकल्याण सम्बल योजना
योजना को शुरू किया गया 2018 में
योजना में संशोधन जून माह 2019 में नई सरकार द्वारा
योजना का विभाग मध्य प्रदेश श्रम विभाग
मुख्य लाभार्थी मध्य प्रदेश के असंगठित मजदूर श्रमिक
ऑफिशियल पोर्टल shramiksewa.mp.gov.in

जनकल्याण पोर्टल नया सवेरा योजना का लाभ

  1. इस योजना के अंतर्गत जितने भी श्रमिक हैं जो कि असंगठित एवं गरीबी रेखा के नीचे जीवन निर्वाह कर रहे हैं उनको इस योजना से सहायता मिलेगी।
  2. योजना के लाभार्थियों को नया सवेरा कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा। जब इस योजना को शुरू किया गया था, तब लोगों को जन कल्याण संबल कार्ड वितरित किए गए थे। लेकिन बाद में सरकार बदलने के बाद इस योजना मैं भी देखिएगा कार्ड को बदलकर ने कार्ड यानी कि नया सवेरा कार्ड वितरित किए गए। यह कार्ड इसलिए बदले गए क्योंकि इन कार्डों पर पुराने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की फोटो थी।
  3. यह नया सवेरा कार्ड, पुराने संभल कार्ड के स्थान पर दिया जाएगा। इसका अर्थ यह है कि केवल उन्हीं लोगों को यह कार्ड दिया जाएगा जिनके पास पहले से पुराना कार्ड है। हालांकि यह भी कहा गया है कि पुराने संबंधों की भी जांच की जाएगी तथा इन कार्डों को 1 जुलाई से वितरित करना शुरू कर दिया जाएगा। नए कार्ड बनाने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  4. नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश 2020 के अंतर्गत पहले जितने लाभार्थी इस योजना से जुड़े थे वही लाभार्थी अब इसमें भी लाभ प्राप्त कर सकेंगे। एक आंकड़े के अनुसार लगभग 649544 ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था।
  5. इस कार्ड का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप केंद्र एवं राज्य स्तर की कुछ ऐसी योजनाएं हैं जिनका लाभ ले सकते हैं। इन योजनाओं में मुख्य रूप से छात्रों के लिए शिक्षा प्रोत्साहन की योजनाएं, गर्भवती महिलाओं के लिए योजनाएं, दुर्घटना ग्रस्त हुए लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर देने की, बिजली बिल माफी योजना, सस्ते दामों पर कृषि उपकरण उपलब्ध करवाना, अंत्येष्टि सहायता देना और मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल जैसी कई प्रकार की योजनाएं हैं। पहले यह सभी योजनाएं संबल योजना के अंतर्गत आती थी लेकिन बाद में अब नया सवेरा योजना के अंतर्गत इन्हें शुरू किया गया है।
  6. इस योजना में जितने भी लोग नया सवेरा कार्ड के लिए पात्र होंगे, उनकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने पर उनके पहले महीने का बच्चा हुआ बिजली का बिल पूर्ण रूप से माफ किया जाएगा।
नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश 2020

नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश योजना हेतु पात्रता

  1. जो भी आवेदन करता है इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं वह मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होनी चाहिए। तथा वह मध्य प्रदेश के अंदर रह रहे हो। अन्य पड़ोसी राज्यों के लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  2. गरीबी रेखा के नीचे यानी कि बीपीएल परिवार ही इस योजना के मुख्य हकदार हैं। आप बीपीएल श्रेणी में है यह साबित करने के लिए आपके पास बीपीएल कार्ड अथवा प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  3. ऐसे लोग जो कि हर महीने 100 यूनिट बिजली या इससे कम की खपत करते हैं, वह भी इस योजना के लिए हकदार होंगे। इसके साथ ही यह भी देखा जाएगा कि आवेदन कर्ता के घर पर 1 किलो वाट का कनेक्शन ही होना चाहिए।

जरूरी दस्तावेज

  1. इस योजना के लिए केवल मध्य प्रदेश के श्रमिक लोग ही लाभ ले सकते हैं इसलिए आपके पास मध्य प्रदेश का स्थाई निवास प्रमाण पत्र यानी कि डोमिसाइल होना आवश्यक है।
  2. आवेदन कर्ता के पास अपना आधार कार्ड होना भी आवश्यक है जो कि इस योजना में उपयोग होगा। आधार कार्ड की सहायता से ही लाभार्थी की जानकारी नए कार्ड एवं पुराने कार्ड से मिलाई जाएगी। इसके साथ ही आपको अपना मोबाइल नंबर भी देना पड़ेगा जिससे कि आपका आधार कार्ड लिंक हुआ है।
  3. आवेदन कर्ता के पास गरीबी रेखा के नीचे निर्वाह करने का प्रमाण पत्र यानी कि बीपीएल प्रमाण पत्र एवं राशन कार्ड होना आवश्यक है।
  4. जितने भी लाभार्थी योजना के अंदर आते है, उन्हें यह ध्यान रखना एक लिमिट के अंदर ही बिजली की खपत करे।

नया सवेरा कार्ड कैसे बनवाएं / रजिस्ट्रेशन

  1. नया सवेरा कार्ड योजना मैं मुख्यमंत्री जनकल्याण रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हेतु हम आपको बताएंगे कि कैसे आप यह कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए हुए तरीके से। अपने आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना है
  2. पहले चरण में आवेदन कर्ता को अपना पुराना संबल कार्ड, आधार कार्ड एवं अन्य दस्तावेजों को लेकर अपने किसी भी नजदीकी लोक सेवा केंद्र जाति और उसका कॉमन सर्विस सेंटर मैं जाना होगा।
  3. वहां पहुंचने के बाद, वहां पर उपलब्ध संबंधित अधिकारी आपके सभी जरूरी दस्तावेज एवं आधार कार्ड की जांच करेगा। यह सारी जानकारी शक करने के बाद, आपको इस पूरी जानकारी देगा। के बाद वही कंफर्म करेगा कि आधार कार्ड में दी हुई जानकारी एवं संबल कार्ड नदी की जानकारी बिल्कुल पूरक हैं,
  4. यदि आप के आधार कार्ड एवं यह सवेरा कार्ड में जो जानकारी है उसमें कुछ जानकारी मिलती नहीं है तो इसका निर्णय सक्षम अधिकारी को दिया जाएगा कि आपको नया सवेरा कार्ड दिया जाएगा या नहीं।
  5. पूरी जानकारी सही होने पर लाभार्थी को पुराना कार्ड जमा करा देना है, और उसके बाद उसे नया नया सवेरा कार्ड वितरित किया जाएगा। तो इस तरह आपके नए कार्ड की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जिसमें आप आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं पूरी हो जाएगी।

Know More:- मध्यप्रदेश सरकार की योजनाएं

तो दोस्तों इस तरह आप मध्य प्रदेश जनकल्याण पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं तथा अपना नया सवेरा योजना कार्ड बनवा सकते हैं। अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर अपनी समस्या बता सकते हैं। हम पूरा प्रयास करेंगे कि आपकी समस्या का जल्द से जल्द निवारण किया जाए धन्यवाद।