[List] जय किसान फसल ऋण माफी योजना लिस्ट 2020 मध्यप्रदेश जिला अनुसार

जय किसान फसल ऋण माफी योजना लिस्ट 2020 मध्यप्रदेश जिला अनुसार | jai kisan fasal rin mafi yojana list | jai kisan rin mukti yojana portal | जय किसान ऋण मुक्ति योजना लिस्ट | मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020.

मध्य प्रदेश सरकार ने 17 दिसंबर 2018 को जय किसान फसल ऋण माफी योजना के लिए एक आदेश जारी किया था। यह योजना मुख्य रूप से मध्यप्रदेश किसान ऋण माफी योजना (jai kisan fasal rin mafi yojana) के नाम से भी जानी जाती है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की कमलनाथ सरकार द्वारा किसानों की ऋण माफी योजना को स्वीकृति प्रदान की गई थी। जिसमें की एक शासनादेश जारी करके इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचाई गई। जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2020 के अंतर्गत जितने भी राष्ट्रीय एवं सहकारी बैंकों में आपातकालीन फसल ऋण जो कि लगभग 2 लाख रुपए तक का है पात्र पाए जाने वाले किसानों का माफ किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 30 मार्च 2018 से पहले के जितने भी किसान हैं उनका बकाया फसल ऋण माफ किया गया था।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना लिस्ट 2020

किसान भाइयों जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2020 के अंतर्गत अभी तक लगभग 3 चरणों में किसानों की फसल का कर्ज माफ किया गया है। इसमें लगभग पहला चरण दूसरा चरण तीसरा चरण पूरा होने की कगार पर है। मध्यप्रदेश में विधानसभा के चुनाव से पहले, कांग्रेस पार्टी ने किसानों से वादा किया था कि अगर उनकी सरकार राज्य में बनती है तो वह किसानों की ऋण माफी का कार्य सबसे पहले करेंगे। इसी पर कार्य करते हुए उन्होंने सरकार बनते ही सबसे पहले किसानों का 2 लाख रुपए तक का ऋण माफ करने का आदेश जारी किया। अपने सभी वादों को पूरा करते हुए कमलनाथ सरकार ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय कृत एवं कोऑपरेटिव बैंकों से लिए हुए किसानों के ऋण को माफ किया।

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना 2020 (MP Kisan Karz Mafi Yojana) एक ऐसी योजना है जो कि किसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के शुरू होने के बाद अभी तक मध्य प्रदेश के लाखों किसान इस योजना से लाभ ले चुके हैं। किसान भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है, यह हम सभी भलीभांति जानते हैं। क्योंकि अगर किसान अपने खेतों में फसल नहीं बोएगा तो हम अनाज कहां से प्राप्त करेंगे।

इसलिए जब भी कोई सरकारी योजनाएं बनाती है उसकी प्रमुखता में किसानों के लिए योजना सबसे पहले होती है। सरकार द्वारा जारी किए गए एक शासनादेश के अनुसार जितने भी किसान जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत पात्र पाए जाएंगे उन का 2 लाख रुपए तक का लोन 31 मार्च 2018 तक बकाया ऋण माफ होगा। जितने भी हमारे किसान भाई इस योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं वे आवेदन करके इसका लाभ ले सकते हैं।

पशुपालन लोन योजना मध्यप्रदेश

जय किसान फसल ऋण माफी योजना लिस्ट 2020

किसान भाई जैसे कि आपको पता है, अगर आपने किसी राष्ट्रीय कृत अथवा कॉपरेटिव बैंक से लोन लिया है तब आपका 2 लाख रुपए तक का लोन इस योजना के अंतर्गत माफ किया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा जय किसान फसल ऋण माफी योजना लिस्ट 2020 जारी की गई है। जिसके अंतर्गत उन सभी किसानों के नाम की एक सूची तैयार की गई है जो कि इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं।

इस पूरी सूची को जिला बार तरीके से बनाया गया है ताकि आपको अपनी यह सूची निकालने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो। मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 देखने के लिए आपको चरण पहला दूसरा अथवा तीसरे का चयन करके ऑनलाइन वेबसाइट पर लॉग इन करना है। इस योजना को पूरी तरह से किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग मध्यप्रदेश द्वारा संचालित किया जा रहा है। आप ऑनलाइन जिला अनुसार यह कर्ज माफी लिस्ट पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना

मध्यप्रदेश किसान फसल ऋण माफी योजना के मुख्य लाभ

  1. मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें जितने भी किसान, जो कि कर्ज में डूबे हैं उनका कर्ज माफ किया जाएगा।
  2. इसके अलावा नियमित कर्ज वाले किसानों को सरकार द्वारा ₹25000 तक का प्रोत्साहन दिया जाएगा।
  3. अगर किसी किसान भाई ने 1 से अधिक बैंक से ऋण ले रखा है, ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा केवल सहकारी बैंक से लिए गए ऋण को माफ किया जाएगा।
  4. केवल उन किसानों का ऋण माफ किया जाएगा, जिन्होंने ऋण केवल अपनी खेती हेतु लिया है। अन्य प्रकार के ऋण इस योजना के अंतर्गत माफ नहीं किया जाएगा।
  5. मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना 2020 में किसानों का 2 लाख रुपए तक का लोन ही माफ किया जाएगा।
  6. योजना के अंतर्गत राज्य के छोटे एवं सीमांत किसानों को मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना का लाभ दिया जाएगा।
  7. इसके साथ ही राज्य के लगभग 35 लाख किसानों को जून 2019 के बकायादार किसानों को भी इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा।
  8. मध्य प्रदेश सरकार की जय किसान फसल ऋण माफी योजना में ऐसे किसानों का ऋण माफ नहीं किया जाएगा जिन्होंने खेती के इलावा कुआं खुदवाने अथवा कृषि उपकरण लेने के लिए लोन लिया है।
  9. इस योजना में मुख्य रूप से उन किसानों को भी लाभ दिया जाएगा जिन्होंने कृषि हेतु लोन किसी भी राष्ट्रीय कृत नेशनल बैंक, कॉपरेटिव बैंक अथवा किसी अन्य रीजनल रूरल बैंक से लिया है। तो इस तरह पूरे मध्यप्रदेश में लगभग 41 लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा जिसमें कि लगभग 56000 करोड रुपए का लोन सरकार द्वारा माफ किया जाएगा।

जय किसान ऋण मुक्ति योजना लिस्ट 2020 कैसे देखें?

  1. हमारे जितने भी किसान भाइयों ने, जय किसान फसल ऋण माफी योजना लिस्ट 2020 (jai kisan fasal rin mafi yojana list 2020) देखने के लिए इस पोस्ट को खोला है वह यहां से इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए किसान भाइयों को नीचे दिए हुए तरीके को फॉलो करके इस प्रक्रिया को पूरा करना है।
  2. सबसे पहले किसान भाई को मध्य प्रदेश सरकार की किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://mpkrishi.mp.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा।
  3. अधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचते ही आपको कृषि संबंधित जानकारी की श्रेणी में जय किसान फसल ऋण माफी योजना का एक लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  4. अब आपके सामने एक नया पृष्ठ खुलेगा जहां पर जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी किसानों की सूची का एक लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  5. यहां पर क्लिक करते ही एक नया पृष्ठ खुलेगा जहां पर जिला अनुसार, जय किसान फसल ऋण माफी योजना लिस्ट 2020 आपके सामने खुल जाएगी।
  6. यहां से आप अपने जिले की पीडीएफ फाइल पर क्लिक करें। जिसके बाद यह पीडीएफ फाइल धीरे-धीरे डाउनलोड होना शुरू होगी।

मध्य प्रदेश राज्य की योजनाएं

इस पीडीएफ फाइल को आप अपने कंप्यूटर अथवा फोन में डाउनलोड करके भी रख सकते हैं।

श्योपुर

मुरैना

भिण्ड

ग्वालियर

दतिया

शिवपुरी

गुना

टीकमगढ़

छतरपुर

पन्ना

सागर

दमोह

सतना

रीवा

उमरिया

शहडोल

सीधी

नीमच

मंदसौर

रतलाम

उज्जैन

शाजापुर

देवास

झाबुआ

धार

इंदौर

खरगोन

बड़वानी

खंडवा

राजगढ़

विदिशा

भोपाल

सीहोर

रायसेन

बेतूल

हरदा

होशंगाबाद

कटनी

जबलपुर

नरसिंहपुर

डिण्डोरी

मंडला

छिंदवाड़ा

सिवनी

बालाघाट

अशोक नगर

बुरहानपुर

अनूपपुर

अलीराजपुर

सिंगरौली

आगर

तो किसान भाइयों इस तरह आप घर बैठे ही मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना लिस्ट 2020 को कुछ समय में ही डाउनलोड करके देख सकते हैं। इसके अलावा अगर किसान भाई इस योजना से जुड़ी किसी भी अन्य प्रकार की सहायता अथवा प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत अभी तक लगभग 3 चरणों में किसानों का ऋण माफ किया गया है। जिन किसान भाई का नाम अभी तक मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 में नहीं है, मैं कुछ समय इंतजार करके दोबारा इस लिस्ट को चेक करते रहें।

मध्य प्रदेश युवा उद्यमी योजना 2020

FAQ

जय किसान फसल ऋण माफी योजना की लिस्ट कैसे देखें?

किसान भाइयों आप इसी योजना के अंतर्गत लिस्ट मध्य प्रदेश किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं। यह लिस्ट कैसे देखें इसकी पूरी जानकारी हमारी इस पोस्ट में संक्षेप में बताई गई है इसे फॉलो करें।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

इस योजना हेतु कोई भी हेल्पलाइन नंबर अधिकारिक तौर पर उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा अगर कृषि संबंधित किसी भी प्रकार की आपको समस्या है तो आप टोल फ्री नंबर 18001801551 पर कॉल कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश फसल ऋण माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

किसान भाइयों इस योजना के लिए आप मध्य प्रदेश सरकार की कृषि विभाग की वेबसाइट http://mpkrishi.mp.gov.in/ को लॉगिन करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।