[IOCL] इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन 2020 ग्रामीण/शहरी क्षेत्र फॉर्म

इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन 2020 ग्रामीण/शहरी क्षेत्र फॉर्म, इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन, ग्रामीण क्षेत्र पेट्रोल पंप डीलरशिप up, पेट्रोल पंप खोलने का खर्च 2020, पेट्रोल पंप खोलने में खर्च, पेट्रोल पंप लाइसेंस, indian oil corporation dealership agreement, iocl petrol pump dealership 2020, indian oil dealership application form for petrol pump, petrol pump dealership chayan, petrol pump dealership advertisement 2020, iocl petrol pump dealership advertisement 2020, पेट्रोल पंप डीलर चयन इन राजस्थान, petrol pump dealer chayan, पेट्रोल पंप डीलर चयन इन उत्तर प्रदेश, पेट्रोल पंप डीलर चयन लिस्ट।

जब भी आप किसी Petrol Pump पर पेट्रोल भराने के लिए जाते होंगे | आपको लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता होगा | काफी देर बाद आप का नंबर आता होगा | ऐसे समय पर आपके मन में भी एक बार जरूर आती होगी , कि पेट्रोल का व्यवसाय काफी लाभदायक है | इस व्यवसाय को करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं | वास्तव में Petrol Pump Dealership व्यवसाय भारत में सबसे अच्छा व्यवसाय हैं | हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम और इंडियन आयल जैसी बड़ी कंपनियां देश भर में लगभग 65000 पेट्रोल पंप डीलरशिप (Retail Outlets) के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही हैं। 24 नवंबर 2018 को जारी नोटिफिकेशन में हिंदुस्तान पेट्रोलियम दिल्ली में कई जगह पेट्रोल पंप लगाने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही है जबकि भारत पेट्रोलियम दिल्ली और हरियाणा के अनेक जिलों में नियमित और ग्रामीण पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही है।

इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन 2020

Petrol Pump खोलकर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं | जहां इस व्यवसाय में अच्छी खासी कमाई भी है | वही इस व्यवसाय में काफी मेहनत और पैसा भी लगता है | यदि आप मेहनत और पैसा खर्च करने के लिए तैयार हैं | तो आप यह बिजनेस कर सकते हैं | और आप इस बिजनेस में अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

 इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन 2020
इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन 2020

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं | कि आप Petrol Pump कैसे खोल सकते हैं ? Petrol Pump Dealership लेने के लिए आपको क्या करना होगा ? एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप इन्वेस्टमेंट , एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप 2020 , एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप 2020 , petrol pump lagane ka kharcha, petrol pump ka licence kaise milta hai, petrol pump kholne ke liye loan, petrol pump ke liye loan, petrol pump in hindi, ग्रामीण क्षेत्र पेट्रोल पंप डीलरशिप म प्र 2020 , Petrol Pump Dealership लेने के लिए क्या लागत आएगी ? और Petrol Pump Dealership लेने खोलकर आप कैसे आप कैसे कमाई कर सकते हैं ?

IOCL Petrol Pump Dealership 2020

Petrol Pump Dealership 2020- अगर आप भी एक अपना पेट्रोल पंप खोलने की योजना बना रहे है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए। आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये बताने जा रहे है की कैसे आप HP, Essar, Indian Oil, Reliance आदि ऑयल कंपनियों के पट्रोल पंप खोल (Open Petrol Pump) सकते है। यहां आप पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवश्यक योग्यता, दस्तावेज आदि से संबंधी समस्त जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे की किस प्रकार आप पेट्रोल पंप की डीलरशिप (Petrol Pump Dealership 2020 Apply) ले सकते है।

IOCL पेट्रोल पंप डीलरशिप 2020 बहुत ही फायदेमंद व्यवसाय माना जाता है। अगर आप सही जगह पर पेट्रोल पंप (Petrol pump dealership) खोलते हैं तो काफी ज्‍यादा मुनाफा कमा सकते हैं। देश में कई लोग ऐसे हैं, जो पेट्रोल पंप के मालिक बनना चाहते हैं। अगर आप भी उनमें शामिल हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार अब ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप खोलने का शानदार मौका दे रही है। भारतीय पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने दिल्ली राज्य के सभी जिलों में नियमित/ ग्रामीण रिटेल आउटलेट डीलर्स की नियुक्ति करने का प्रस्ताव मांगा है। आरओ डीलरशिप के लिए आनलॅाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 दिसबंर 2018 है।

पेट्राल पंप खोलने की कितनी होनी चाहिए उम्र

पेट्रोल पंप खोलने के लिए अगर आप आवेदन करने जा रहे हैं तो यह जानना जरूरी है कि आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए। अगर आप भारत के नागरिक हैं और आपकी उम्र 21 साल से लेकर 60 साल के बीच है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन आपकी शैक्षिक योग्यता कम से कम 10वीं की जरूर होनी चाहिए। अगर आप यह मानक पूरे करते हैं तो पेट्रोल पंप का लाइसेंस लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या है जरूरी?

1. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन होना जरूरी है. अगर जमीन किराए पर लेते हैं तो जमीन मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) लेना जरूरी.

2. परिवार के किसी और सदस्‍य की जमीन के लिए भी आपको एक NOC और एफिडेविट बनवाना होगा.

3. लीज पर ली गई जमीन के लिए लीज एग्रीमेंट जरूरी. इसमें रजिस्टर्ड सेल्स डीड या फिर लीज डीड होनी चाहिए.

4. ग्रीन बेल्ट के आसपास जमीन नहीं होनी चाहिए.

5. कृषि भूमि को कंवर्जन के जरिए गैर कृषि भूमि में लाना होगा. तभी पेट्रोल पंप खोल सकते हैं.

6. जमीन के पूरे डॉक्‍युमेंट्स और नक्‍शा होना चाहिए.

इंडियन आयल फिलिंग स्टेशन के लिए आवश्यक जमीन / संपत्ति और जरूरी दस्तावेज –

Petrol Pump Dealership लेने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेजों और जमीन एवं संपत्ति की जरूरत पड़ती है | जिनका विवरण कुछ इस प्रकार है –

  1. आपके पास जमीन के लीगल डाक्यूमेंट्स होने होने चाहिए | जिसमें आपके जगह जमीन का एड्रेस और नाम भी लिखा होना चाहिए |
  2. इसके साथ ही आप की जगह/जमीन का नक्शा बना होना चाहिए |
  3. आपकी जमीन कृषि योग्य भूमि से दूर होनी चाहिए |
  4. और यदि आप की जगह कृषि भूमि है | तो आप को पहले उसे गैर-कृषि में परिवर्तन करवाना होगा |
  5. इसके साथ ही यदि आपके पास अपनी खुद की जमीन नहीं है | तो उस जमीन के मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा |
  6. जिस जमीन पर आप Petrol Pump ओपन करना चाहते हैं | वहां पर पानी , बिजली और यातायात की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए |
  7. यदि किराए की जमीन पर Petrol Pump ओपन करना चाहते हैं | तो आपके पास लीज एग्रीमेंट भी होना आवश्यक है |
  8. आप जिस जमीन पर Petrol Pump ओपन करना चाहते हैं | वह आपके परिवार के किसी और सदस्य के नाम पर है | तो आपको इसके लिए पहले NOC सर्टिफिकेट और एफिडेविट बनवाना होगा |

पेट्रोल पंप डीलर रजिस्ट्रेशन

  1. सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, रजिस्ट्रेशन करने के लिए पेट्रोल पंप डीलर चयन की ऑफिसियल वेबसाइट petrolpumpdealerchayan.in पर जाएँ।
  2. होमपेज पर आपको “Register Now” लिंक दिखाई देगा, इस लिंक पर क्लिक करें और फॉर्म में सभी जानकारी भरकर अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  3. पेट्रोल पंप डीलर रजिस्ट्रेशन 2020.
  4. रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, और पैन नंबर भरना होगा और “Generate OTP” पर क्लिक काना होगा।
  5. पेट्रोल पंप डीलर रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020.
  6. इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा जिसे भरकर आप रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।

IOCL पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

सबसे पहले आप जिस भी कंपनी के डीलरशिप लेना चाहते है (Petrol Pump Dealership 2020) चाहते है जैसे की Essar, Indian Oil, HP या अन्य कोई उसकी वेबसाइट पर जाये।

  1. इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए रजिस्टर लिंक पर क्लिक करे।
  2. इसके बाद आप पेट्रोल पंप डीलरशिप लिंक पर क्लिक करे।
  3. अब दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form for Petrol Pump Dealership) को सावधानी से भरिये।
  4. अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके आप अपना आवेदन संबंधित कम्पनी को प्रस्तुत कर सकते है।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितना आएगा खर्च?

पेट्रोल पंप खोलने में आना वाला खर्च पेट्रोलियम कंपनी पर निर्भर करता है. ग्रामीण और शहरी इलाकों के लिहाज खर्च अलग-अलग है. प्रॉपर्टी का खर्च हटाकर ग्रामीण क्षेत्र में खर्च 12 लाख के आसपास होगा. वहीं, शहरी इलाकों में इसकी लागत 25 लाख रुपए हो सकती है.

कैसे करें पेट्रोल पंप के लिए आवेदन ?

पेट्रोलियम कंपनियों ने जो विज्ञापन जारी किए हैं उन्हें देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जगह कहां होनी चाहिए. इसके अलावा कई और जरूरी जानकारी भी यहीं मिलेंगी. अप्‍लाई करने के लिए पेट्रोलियम कंपनियों की वेबसाइट पर ऑप्‍शन मौजूद रहता है. डीलरशिप की पूरी प्रोसेस जानने के लिए यहां क्लिक करें.

इंटरव्यू के बाद होगा चयन

आपके आवेदन के बाद कंपनी आपकी लोकेशन को देखेगी. फिर कॉन्ट्रैक्ट के लिए आपको बुलाएगी. पहला राउंड में चयन होने पर दूसरा कंपनी के साथ इंटरव्यू होता है. इसके बाद ही पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस मिलता है. अधिक जानकारी पढ़े हमारी वेबसाइट से.