Delhi Government Free Tablet Scheme

दिल्ली सरकार छात्र फ्री टैबलेट स्कीम 10th/11th/12th कक्षा वितरण

दिल्ली सरकार छात्र फ्री टैबलेट स्कीम 10th/11th/12th कक्षा वितरण | Delhi Student Free Tablet Distribution Scheme.

अरविंद केजरीवाल की दिल्ली सरकार ने, राज्य के मेधावी छात्रों को टैबलेट बांटने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अभी इस चरण में राज्य के सरकारी स्कूलों के छात्रों को लगभग 15,000 नए टैबलेट वितरित किए गए हैं। आज हम आपको दिल्ली सरकार छात्र फ्री टैबलेट स्कीम की जानकारी संक्षेप में देंगे। इसके साथ आप यह भी जान पाएंगे कि कौन से छात्र इस फ्री टैबलेट के पात्र होंगे तो तक कैसे आप यह फ्री टैबलेट पा सकते हैं।

दिल्ली सरकार छात्र फ्री टैबलेट स्कीम

दिल्ली में इस समय आम आदमी पार्टी की सरकार है जिसके मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल हैं। उन्होंने अपने कई वादों को पूरा करते हुए दिल्ली में मुफ्त वाईफाई, दिल्ली फ्री कोचिंग स्कीम एवं अनुसूचित जाति जनजाति के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति जैसी योजनाएं शुरू की है। जिसका लाभ छात्र ले रहे हैं। सबसे पहले हम यह जानेंगे कि किन-किन युवाओं छात्रों को सरकार द्वारा यह टैबलेट दिए जा रहे हैं। दिल्ली छात्र फ्री टैबलेट योजना में मेधावी छात्रों को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जा रहा है। पूरे दिल्ली में इस समय सरकार के पास लगभग 22 प्रतिभागी विद्यालय जिन्हें कि हम आर पी वी वी एस भी कहते हैं वह है। इन सभी विद्यालयों में अगर छात्र एडमिशन लेना चाहते हैं तो उनका चयन परीक्षा के जरिए से होता है।

इसके साथ ही पूरे दिल्ली में स्कूल ऑफ एक्सीलेंस की संख्या लगभग 5 है। इनका निर्माण पूरे भारतवर्ष में टॉप के स्कूल बनाने के लिए किया गया था। तो इसी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा ग्यारहवीं एवं बारहवीं के मेधावी छात्रों को दिल्ली सरकार की डिजिटल लर्निंग स्कीम के तहत यह टैबलेट वितरित किए जा रहे हैं। इसके अलावा अगर आप दिल्ली में रहते हैं तथा आप सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई कर रहे हैं तो भी यह योजना आपके लिए है। जिसमें कि अगर आप कक्षा 10 में पढ़ते हैं अब आप के अंक 80% या इससे अधिक हैं तब भी आप सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस मुफ्त टैबलेट के पात्र होंगे।

दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना

Delhi Student Free Tablet Distribution Scheme

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया द्वारा पिछले शुक्रवार को कालकाजी स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में नए टैबलेट का वितरण किया गया। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा एक पूरा पैटर्न तैयार किया गया है जिसके अंतर्गत दिल्ली के सभी स्कूलों में यह टैबलेट बांटे जाएंगे। सरकार द्वारा इसके लिए सभी जरूरी प्रक्रिया में पूरी कर ली गई हैं। सरकार का मानना है कि यह टैबलेट छात्रों को डिजिटल करने में काम आएंगे तथा एक तरह से डिजिटल लाइब्रेरी का काम भी करेंगे। इसके साथ ही सरकार छात्रों से भी इस योजना के लिए सुझाव मांग रही है ताकि इस योजना को अधिक से अधिक उपयोगी बनाया जा सके।

दिल्ली सरकार छात्र फ्री टैबलेट स्कीम

कालकाजी के स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में यह भी बताया गया कि कैसे आप इस टैबलेट का उपयोग कर सकते हैं। इस टैबलेट की मदद से आप अपने शिक्षा की सभी जरूरतों को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए आपको किसी अन्य से मदद लेने की आवश्यकता नहीं। छात्रों का भी मानना है कि मोबाइल की स्क्रीन काफी छोटी होती है जिससे कि उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई करने में थोड़ी मुश्किल आती है। लेकिन टैबलेट की स्क्रीन काफी बड़ी होने के कारण उन्हें इसका उपयोग करना अच्छा लगता है।

दिल्ली छात्र फ्री टेबलेट वितरण योजना

दिल्ली सरकार फ्री टैबलेट स्कीम के अंतर्गत अभी तक दिल्ली सरकार लगभग 60000 टेबलेट वितरित कर चुकी है। दिल्ली सरकार की डिजिटल लर्निंग स्कीम के अंतर्गत पहले चरण में लगभग 60,000 टीचर्स को यह टैबलेट बांटे जा चुके हैं। इन टैबलेट को पहले शिक्षकों में बांटने का मुख्य उद्देश्य, शिक्षकों को डिजिटल करना है। अब वह स्कूल में अटेंडेंस भी इस टैबलेट से लेते हैं तथा अन्य शैक्षणिक योजनाएं बनाने में भी यह टैबलेट काफी उपयोगी सिद्ध होता है।

दिल्ली सरकार की योजनाएं

हम यही आशा करते हैं कि दिल्ली सरकार की यह बहुत ही सराहनीय योजना आपको काफी पसंद आई होगी। अगर आप भी कक्षा 10वीं 11वीं एवं 12वीं के छात्र हैं तथा आप दिल्ली से हैं तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। दिल्ली सरकार फ्री टैबलेट योजना में सीबीएसई के छात्रों के लिए 60 प्रतिशत अंक या इससे अधिक होने पर उन्हें यह टैबलेट दिया जाएगा। इस योजना की अधिक जानकारी आप अपने स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं। अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी अथवा प्रश्न के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं धन्यवाद।

2 thoughts on “दिल्ली सरकार छात्र फ्री टैबलेट स्कीम 10th/11th/12th कक्षा वितरण”

Leave a Comment