[छूट] बकाया बिजली बिल माफी योजना 2020 UP | आवेदन लास्ट डेट

बिजली बिल छूट योजना | बकाया बिजली बिल माफी योजना 2020 UP आवेदन लास्ट डेट | bijli bill mafi yojana in up | मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना | बिजली बिल माफी योजना उत्तर प्रदेश | यूपी आसान किस्त योजना 2020 | bijli bill maaf up 2020 registration.

महत्वपूर्ण जानकारी:- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक नई योजना जो कि विद्युत विभाग द्वारा शुरू की गई है वह आसान किस्त योजना। इस योजना के अंतर्गत, बिजली बिल बकायदा 11 नवंबर 2019 से लेकर तब 30 जनवरी 2020 तक अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। जिसमें की अगर आवेदन कर्ता के ऊपर बकाया बिल है तो उसका 5% (कम से कम 15 सो रुपए) अपने इस माह के बिल के साथ जमा करवाना है। जिसमें कि आप किस देकर अपना बकाया बिल चुका सकते हैं। इस योजना में केवल आपको मूल राशि का भुगतान करना है। अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी एसडीओ ऑफिस खंड कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

बकाया बिजली बिल माफी योजना 2020

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने किसानों के लिए कई प्रकार की योजनाओं को शुरू किया है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना बकाया बिजली बिल माफी योजना 2020 (bijli bill mafi yojana in up) है। यह योजना मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए चलाई गई है। जिसमें कि उन किसानों को बिजली बिल में छूट देने का प्रावधान रखा गया है।

उत्तर प्रदेश भारत के ऐसे राज्यों में से हैं जहां पर बिजली की खपत बहुत अधिक है। देश का सबसे बड़ा राज्य होने के कारण यहां पर बिजली चोरी की समस्या भी एक बहुत बड़ी समस्या के रूप में उभर कर सामने आई है। क्योंकि यह राज्य इतना बड़ा है यहां पर हर एक गांव एवं गलियों में जाकर बिजली चोरी को रोकना संभव नहीं है। हालांकि प्रशासन इसके लिए हमेशा मुस्तैद रहता है तथा बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करता है। लेकिन फिर भी यह समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है।

बिजली बिल माफी योजना

लेकिन आज हम एक अलग मुद्दा जिसमें कि उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2020 (bijli bill maaf up 2020) की जानकारी आप तक लेकर आए हैं। यूपी में कई ऐसे लोग हैं जो कि बिजली का उपयोग कर रहे हैं लेकिन बिजली के बिल का भुगतान समय पर नहीं करते। ऐसे में उनका बकाया बिजली बिल बहुत ज्यादा हो जाता है। ऐसे में विद्युत विभाग द्वारा उन्हें समय-समय पर देकर आगाह भी किया जाता है। लेकिन किसी कारणवश अगर वह बिजली का बिल नहीं देते, तब अंत में उनके बिजली कनेक्शन को काट दिया जाता है।

bijli bill mafi yojana in up

ऐसे में जो राशि बिजली बिल के रूप में विद्युत विभाग को दी जानी होती है वह ठंडे बस्ते में चली जाती है। जिससे कि ऐसे हजारों लोग हैं जो कि अपना बिजली बिल का भुगतान नहीं करते, जिस कारण बिजली विभाग को काफी लंबे समय से नुकसान हो रहा है। इसी समस्या को दूर करते हुए उत्तर प्रदेश विद्युत विभाग द्वारा बकाया बिजली बिल माफी योजना 2020 (bakya bijli bill mafi Yojana 2020) को शुरू किया गया है।

जिसके अंतर्गत ऐसे जिनके ऊपर बिजली बिल भरने का बकाया है वह अपना बिजली बिल भरकर अथवा बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत आकर अपना कनेक्शन दोबारा प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बिजली विभाग में पुराने जितने भी कर्जे हैं उन्हें निपटाने हेतु शुरू किया गया है। इसलिए जितने भी परिवार जिनके ऊपर बिजली बिल बकाया है वह अपने बिल की मूल राशि का भुगतान करके अपना बिजली का मीटर दोबारा से लगवा सकते हैं। यह एक ऐसी योजना है जो कि हर ऐसे परिवार को लाभान्वित करेगी, जिनका बिजली कनेक्शन किसी कारण से काट दिया गया है।

कन्या सुमंगला योजना की जानकारी

बिजली बिल माफी योजना उत्तर प्रदेश

इस योजना के अंतर्गत आने वाले परिवारों को कई प्रकार की सुविधाएं भी दी जाएगी। उन्हें नया मीटर लगवाने के लिए केवल बिजली बिल की मूल राशि का भुगतान करना है। इसके अलावा वह विद्युत विभाग द्वारा की जाने वाली कार्रवाई से भी बच सकते हैं। जो भी कार्रवाई कानूनन रूप से आपके ऊपर विद्युत विभाग द्वारा की जाएगी इस योजना के अंतर्गत आप बकाया बिजली बिल भुगतान करके उस से बच सकते हैं।

इसलिए ऐसे परिवार जो कि इस योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं वह जल्द से जल्द इस योजना के लिए आवेदन करें। इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बिजली बिल में 100% सरचार्ज माफी की योजना को भी शुरू किया है। जिसके अंतर्गत 2 किलो वाट तक निजी नलकूप कनेक्शन के उपभोक्ताओं को बिजली के बिल भुगतान करने पर 100% तक फ्री सर चार्ज मिलेगा। इस योजना को उत्तर प्रदेश सरचार्ज माफी योजना के नाम से शुरू किया गया है।

कृषि उपकरण अनुदान योजना up

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना के नियम

  1. इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार ने कुछ नियम एवं मानक तय किए हैं।
  2. जो भी व्यक्ति बिजली बिल माफी योजना उत्तर प्रदेश के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है, उन्हें केवल मूल राशि का भुगतान करना है।
  3. सरकार द्वारा 100 फ़ीसदी सर चार्ज माफी योजना शुरू की गई है जिससे कि आपको सर चार्ज नहीं देना है।
  4. उत्तर प्रदेश के किसान एवं स्थाई निवासी ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  5. आप अपनी इस राशि को किस्तों में भी जमा करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बकाया की 30% राशि को जमा करवाकर रजिस्ट्रेशन करवाना है।
  6. योजना के अंतर्गत घरेलू एवं वाणिज्य विधा के 2 किलोवाट तक के बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं को जितने भी बिजली के बिल हैं उन पर 100 फ़ीसदी माफी दी जाएगी।
  7. इस योजना को 1 जनवरी से 31 मार्च के बीच में चलाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाएं

बिजली बिल में छूट 2020 up

जब से सरकार ने इस योजना का ऐलान किया है, राज्य के लाखों लोग इस योजना से लाभान्वित होने जा रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा केवल मूल राशि ली जाएगी। इसके इलावा आपकी बिजली बिल पर लगने वाला सर चार्ज 100% तक माफ कर दिया जाएगा। इस तरह आपके बिजली बिल में छूट दी जाएगी। राज्य में ऐसे हजारों लोग हैं जो कि विद्युत विभाग द्वारा डिफॉल्टर लिस्ट में डाल दिए गए हैं।

डिफॉल्टर व्यक्ति वह होता है जो कि समय पर अपने बिल का भुगतान नहीं करता जिस कारण उसका बिजली कनेक्शन काट दिया जाता है। भविष्य में जब तक वह पिछले बिजली बिल का भुगतान नहीं करता तब तक उसे ना तो नया कनेक्शन मिलता है और ना ही वह किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ ले पाता है। इसीलिए अगर आप सरकार द्वारा की जाने वाली कार्रवाई से बचना चाहते हैं तो जल्द से जल्द अपने बकाया बिजली बिल का भुगतान करें। सरकार द्वारा अभी यह योजना चलाई जा रही है जिससे कि आपको काफी लाभ मिलेगा।

किशोरी बालिका योजना यूपी

bijli bill maaf up 2020 आवेदन प्रक्रिया एवं लास्ट डेट

इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको उत्तर प्रदेश बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। वहां पर आपको इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी एवं आवेदन प्रक्रिया की जानकारी संक्षेप में मिल जाएगी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश विद्युत विभाग द्वारा चलाई गई एकमुश्त समाधान योजना की जानकारी भी आप यहां से प्राप्त करके इसका लाभ उठा सकते हैं. बिजली बिल माफी योजना यूपी में आवेदन करने की लास्ट डेट (अंतिम तिथि) की जानकारी भी आपको आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी।